सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  23 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  23 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  23 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.जोको विडोडो को इंडोनेशिया के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुना गया है।यह इंडोनेशिया में उनका दूसरा राष्ट्रपति कार्यकाल होगा।जकार्ता इंडोनेशिया की राजधानी है।इंडोनेशियाई रुपिया इसकी मुद्रा है।

2.केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (आईसी), प्रहलाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में सेंटर फॉर कल्चरल रिसोर्सेज एंड ट्रेनिंग (CCRT) ‘डिजिटल भारत डिजिटल संस्कृतिक’ और CCRT YouTube चैनल का ई-पोर्टल लॉन्च किया ।

3.टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन, अगले कुछ वर्षों में सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के साथ मिलकर भारत में एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करेगी।2017 में, टोयोटा और सुजुकी दोनों ने भारत के बाजार के लिए छोटी बैटरी वाले इलेक्ट्रिक वाहन और हाइब्रिड वाहनों के निर्माण के लिए एक गठजोड़ की घोषणा की थी।सहयोग के रूप में टोयोटा, अपनी हाइब्रिड पावरट्रेन तकनीक को सुजुकी को भी हस्तांतरित करेगी।

4.संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी से दूर एक द्वीप पर ‘अबू धाबी पर्ल’ नाम का दुनिया का सबसे पुराना प्राकृतिक मोती खोजा गया है।8,000 वर्षीय मोती में खुदाई के दौरान मिला था Marawah द्वीप जो भी संयुक्त अरब अमीरात में जल्द से जल्द वास्तुकला का पता चला।

5.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य में होने वाले वार्षिक निवेश मंच में भाग लेने के लिए 29-31 अक्टूबर 2019 के दौरान सऊदी अरब जाएंगे।सऊदी के राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान द्वारा फरवरी 2019 में भारत की यात्रा के आठ महीने बाद मोदी की यात्रा होगी।मोदी फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव फोरम को संबोधित करेंगे – जिसे डावोस ऑफ द डेजर्ट माना जाता है।

 6.”गली बॉय” और “दिल्ली क्राइम” ने एशियन अकादमी क्रिएटिव अवार्ड्स में पुरस्कार जीते हैं।रणवीर सिंह और आलिया भट्ट-स्टारर ” गली बॉय ” ने एशियाई अकादमी क्रिएटिव अवार्ड्स समारोह में क्षेत्रीय फाइनल में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता।

7.उबर ने दिल्ली मेट्रो रेल सेवा के साथ साझेदारी की और 22 अक्टूबर 2019 से दिल्ली के चुनिंदा मेट्रो स्टेशनों पर एक सहज कम्यूटर सेवा ‘उबर ट्रांजिट’ शुरू करेगा।दिल्ली एशिया का पहला शहर होगा जहां अमेरिका की कंपनी ट्रांजिट लॉन्च करेगी।

8.रौनक साधवानी भारत के 65 वें ग्रैंडमास्टर बन गए हैं । उन्होंने 13 साल, 9 महीने और 28 दिन की उम्र में ग्रैंडमास्टर बनने के लिए रूसी जीएम अलेक्जेंडर मोटलेव को हराया।

9.आयुष और रक्षा राज्य मंत्री श्रीपाद येसो नाइक ने दिल्ली कैंट, नई दिल्ली के बेस अस्पताल में प्रशामक देखभाल इकाई में आयुर्वेद प्रशामक देखभाल इकाई का उद्घाटन किया।

10.इतिहास में पहली बार पडोसी देश पाकिस्तान ने भारत के साथ डाक मेल सेवा बंद कर दी है. पाकिस्तान ने भारत को बिना नोटिस दिये दोनों देश के बीच डाक मेल सेवा बंद कर दी है. यह कदम जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के प्रावधान हटाने के जवाब में उठाया गया है। 

11.वाणिज्य और उद्योग और रेल मंत्री, पीयूष गोयल आर्थिक, औद्योगिक और वैज्ञानिक सहयोग के लिए इंडो-स्वीडिश संयुक्त आयोग के 19वें सत्र में भाग लेंगे।यह 23 अक्टूबर 2019 को स्वीडन के स्टॉकहोम में होगा।इस सत्र की सह-अध्यक्षता सुश्री अन्ना हॉलबर्ग, विदेश व्यापार मंत्री, स्वीडन सरकार और पीयूष गोयल करेंगे।

12.सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने हाल ही में नई सुविधाओं के साथ भीम एप्प का 2.0 संस्करण लांच किया है. इस एप्प के नए संस्करण में यूजर को अतिरिक्त भाषाओं के साथ लेन-देन सीमा बढ़ाने के साथ-साथ बहुत से सुविधाएं दी जाएगी. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने साथ ही कई नई पहल और कार्यक्रमों की घोषणा की है। 

13.पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान 22-26 अक्टूबर 2019 तक रूस और जापान की यात्रा पर जाएंगे।अपनी यात्रा के दौरान, वे रूसी सुदूर पूर्व और आर्कटिक के विकास के पहले उप मंत्री, श्री सर्गेई टायरटसेव और रोज़नेफ्ट के सीईओ श्री इगोर सेचिन के साथ बैठकें करेंगे।

14.असम सरकार ने हाल ही में 2 से अधिक बच्चे वाले लोगों को सरकारी नौकरी नहीं देने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा है की छोटे परिवार के मानक के मुताबिक 01 जनवरी 2021 से 2 से अधिक बच्चे वालों को सरकारी नौकरी नहीं दी जाएगी। 

15.भारत के 50वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव ने ओपन एयर स्क्रीनिंग सेक्शन में फिल्मों की घोषणा की।इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI), गोवा 20 से 28 नवंबर 2019 तक अपने स्वर्ण जयंती संस्करण को मना रहा है।IFFI, हर साल सिनेमा उत्साही लोगों को सिनेमाई सर्वश्रेष्ठ अनुभव देने के लिए ओपन एयर स्क्रीनिंग का आयोजन करता है।विषय ‘द जॉय ऑफ सिनेमा’ होगा।

16. इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने हाल ही में जुलाई 2020 से “100 बॉल” (द हंड्रेड) क्रिकेट की शुरुआत करने की घोषणा की है. इस टूर्नामेंट में 8 फ्रैंचाइजी होंगी और हर फ्रैंचाइजी की एक महिला और एक पुरूष टीम होगी. इस 100 बॉल के मैच में 10 गेंद का एक ओवर होगा। 

17.सियाचिन ग्लेशियर, जो कठिन जलवायु और कठिन इलाके के लिए जाना जाता है, को अब पर्यटन के लिए खोल दिया गया है।21 अक्टूबर 2019 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा की कि सियाचिन क्षेत्र अब पर्यटकों और पर्यटन के लिए खुला है।कुमार पोस्ट 15,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर है।पर्यटक 11,000 फीट की दूरी पर बेस कैंप से कुमार पोस्ट तक यात्रा कर सकेंगे।

18.उतरी विश्व की सबसे लंबी नॉन-स्टॉप पैसेंजर फ्लाइट न्यूयॉर्क से उड़ान भरकर (ऑस्ट्रेलिया) शहर पहुच गयी है. यह अब तक की सबसे लंबी नॉनस्टॉप पैसेंजर (यात्री) उड़ान है. क्वांटस एयरलाइन की इस QF 7879 फ्लाइट में 49 लोगों ने 16000 किलोमीटर से भी अधिक का सफर तय किया है। 

19.संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने भारत में भूख और कुपोषण के खिलाफ कदम उठाने और जागरूकता बढ़ाने के लिए एक सिनेमा विज्ञापन अभियान ‘फीड अवर फ्यूचर’ शुरू किया।अभियान लॉन्च इवेंट में टीवी होस्ट मिनी माथुर द्वारा आयोजित एक पैनल चर्चा शामिल थी।

20.भारत सरकार ने हाल ही में चीन में बने राष्ट्रीय ध्वज के आयात पर प्रतिबंधित लगा दिया है. विदेश व्यापार महानिदेशालय के मुताबिक, फ्लैग कोड ऑफ इंडिया में तय मानकों का पालन नहीं करने के वजह से राष्ट्रीय ध्वज का आयात नहीं किया जा सकेगा। 

21.भारत की रिया भाटी ने नाइजीरिया के लागोस में ITF महिला टेनिस टूर्नामेंट जीता।उन्होंने स्लोवेनिया की खिलाड़ी नास्तजा कोलार को $ 25,000 ITF महिला टेनिस टूर्नामेंट के शिखर संघर्ष में 7-5, 1-6, 6-3 से हराया।

22.नॉन अलाइनड मूवमेंट (NAM) शिखर सम्मेलन 25-26 अक्टूबर, 2019 के बीच बाकू, अजरबैजान में होने वाला है।NAM के 18वें शिखर सम्मेलन की मेजबानी, अज़रबैजान गणराज्य के राष्ट्रपति H.E. श्री इल्हाम अलीयेव करेंगे|नेपाल के प्रधानमंत्री ओली और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।NAM की स्थापना 1961 में हुई थी।भारत NAM शिखर सम्मेलन का संस्थापक सदस्य है।

23.कनाडा के डेनिस शापोवालोव ने अपना पहला एटीपी टूर खिताब जीता।रिचमंड हिल, ओंटारियो के चौथे वरीय शापोवालोव ने 20 अक्टूबर 2019 को सर्बियाई फिलिप क्राजिनोविक पर 6-4, 6-4 से जीत के साथ स्टॉकहोम ओपन पर कब्जा कर लिया।

24.सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2019-20 (सीरीज़ -6) 21 अक्टूबर 2019 से शुरू।यह 25 अक्टूबर 2019 तक जारी रहेगी।इस उप-अवधि के दौरान बॉन्ड का निर्गम मूल्य तीन हजार आठ सौ और 35 रुपये प्रति ग्राम होगा, जो इस महीने की 30 तारीख को होगा।

25.भारत-बांग्लादेश हितधारकों की बैठक 22 अक्टूबर 2019 को व्यापार और कनेक्टिविटी की कार्यसूची के साथ गुवाहाटी में शुरू हुई।दोनों देशों के 70 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल दो दिवसीय बैठक में भाग ले रहे हैं।

26.भारत 23 अक्टूबर 2019 को करतारपुर साहिब कॉरिडोर पर समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार है।पाकिस्तान गुरुद्वारा करतारपुर साहिब की यात्रा के लिए प्रति तीर्थयात्रियों के लिए USD 20 का सेवा शुल्क लेगा।यह गुरु नानक देव जी की 550 वीं जयंती के शुभ अवसर पर हुआ है।

27.रक्षा अधिग्रहण परिषद ने स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित उपकरणों के लिए रक्षा बलों के लिए पूंजी खरीद के लिए अनुमोदन प्राप्त कर लिया है।पहली दो परियोजनाओं में T-72 और T-90 टैंक के लिए तीसरी पीढ़ी की एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल और सहायक विद्युत इकाइयां शामिल हैं।

28.नेपाल सरकार के 18 अधिकारियों के दूसरे समूह ने आतंकवाद-रोधी धन शोधन और आतंकवाद निरोधी प्रशिक्षण पर अपना प्रशिक्षण शुरू किया है।यह बेंगलुरु में नेशनल एकेडमी ऑफ कस्टम्स, इनडायरेक्ट टैक्स और नारकोटिक्स (NACIN) के क्षेत्रीय केंद्र में आयोजित किया जा रहा है।

29.पहलवान और मेजर ध्यानचंद पुरस्कार प्राप्तकर्ता दादू चौगुले, का निधन हो गया। 1973 में, चौगुले ने राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंटों में ‘रुस्तम-ए-हिंद’ और ‘महान भारत केसरी’ के खिताब जीते थे।

30.अभिनेता टी.पी. राधमनी, जो मलयालम और तमिल फिल्मों में सक्रिय थीं, का अक्टूबर 2019 में निधन हो गया। उन्होंने मलयालम और तमिल फिल्मों में लगभग 105 फिल्मों में बड़ी और छोटी भूमिकाएँ निभाईं|

31.विराट कोहली ने भारतीय कप्तान के रूप में मोहम्मद अजहरुद्दीन के रिकॉर्ड को तोड़ा, जिन्होंने सबसे अधिक फॉलो ओंस लागू किए हैं। उन्होंने अजहरुद्दीन के सात मैचों के रिकॉर्ड को तोड़ा।

32. हाल ही में जेनिफर एनिस्टन को पीपल्स च्वाइस अवार्ड 2019 में पीपल्स आइकॉन अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया, जेनिफर एनिस्टन ने नेटफ्लिक्स हिट मर्डर मिस्ट्री सहित बहुत सी फिल्मों और टेलीविजन कार्यक्रमों में काम किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *