सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 09 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 09 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 09 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में नरेंद्र मोदी नेता पर लिखी गयी पुस्तक ‘कर्मयोद्धा ग्रंथ’ का विमोचन किया है । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है की नरेंद्र मोदी संवेदनशील व्यक्ति, कठोर प्रशासक और निडर सेनापति हैं तथा उन्‍होंने सदैव ‘राजा प्रथमो सेवक’ के मंत्र पर काम किया है। 

2. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने राज्य में विक्रम साराभाई चिल्ड्रेन इनोवेशन सेंटर (VSCIC) की स्थापना की घोषणा की है। यह राज्य में बच्चों के नवाचार की पहचान, पोषण और संवर्धन करेगा। वह गांधीनगर में स्वर्णिम संकुल में आयोजित चिल्ड्रन इनोवेशन फेस्टिवल (CIF) के सम्मान समारोह के दौरान बोल रहे थे।

3. छत्तीसगढ़ के कृषि वैज्ञानिकों ने हाल ही में ब्लड प्रेशर कम करने में मददगार कुकीज तैयार की है. यह कुकीज आम कुकीज की तरह शरीर में वसा नहीं बढ़ाती है बल्कि इसमें मौजूद प्रोटीन और आयरन सेहत को बेहतर बनाने में कारगर हैं। 

4. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की कि राज्य में सुंदरवन और बशीरहाट को नया प्रशासनिक जिला बनाया जाएगा। बनर्जी ने कहा कि नए जिलों के गठन से स्थानीय लोगों को मदद मिलेगी क्योंकि उन्हें सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए लंबी दूरी तय नहीं करनी होगी। वर्तमान में, सुंदरबन और बशीरहाट पुलिस जिले हैं।

5. दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने निर्भया केस में सभी दोषियों का ‘डेथ वारंट’ जारी किया है. इस सभी दोषियों को 22 जनवरी 2020 की सुबह 7:00 बजे फांसी दी जाएगी। 

6. रवींद्र नाथ महतो को हाल ही में सर्वसम्मति से झारखंड विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया है. झारखंड विधानसभा चुनाव के नवनिर्वाचित विधायकों को प्रोटेम स्पीकर स्टीफन मरांडी ने शपथ दिलाई थी। 

7. जम्मू और कश्मीर ने देश में सबसे ज्यादा रोगी विभाग की देखभाल पंजीकृत की। नेशनल हेल्थ सिस्टम रिसोर्स सेंटर, नई दिल्ली द्वारा जारी राज्यानुसार फैक्ट शीट के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में कुल मिलाकर सभी महिलाएं प्रसवपूर्व देखभाल सेवाओं का लाभ उठा रही हैं। 2016 में, जम्मू और कश्मीर ने केरल को भारत में सभी उम्र के लिए सबसे अधिक जीवन प्रत्याशा (जन्म के समय जीवन प्रत्याशा के अतिरिक्त) वाले राज्य के रूप में पीछे छोड़ दिया है।

8. नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) के महानिदेशक के रूप में अरुण कुमार को नियुक्त किया गया है। 

9. भारतीय नौसेना का पहला महा-नौसेना कनेक्ट 2020 त्रि-आयामी अभियान मुंबई, महाराष्ट्र से शुरू हुआ। अभियान का उद्देश्य भारत की समुद्री विरासत को बढ़ावा देना और महाराष्ट्र में तटीय समुदायों के बीच तटीय सुरक्षा के बारे में जागरूकता फैलाना है। त्रि-आयामी अभियान में नौका, 50 नौसैनिकों की दौड़ और साइकलिंग टीम शामिल हैं।

10. हाल ही में ईरान ने सभी अमेरिकी सेना को आतंकवादी’ घोषित किया है. ईरान ने देश के जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के मामले में पूरी अमेरिकी सेना को ‘आतंकवादी’ घोषित किया है। 

11. पश्चिम बंगाल के जिला अलीपुरद्वार के बक्सा नेशनल पार्क में ‘बक्सा बर्ड फेस्टिवल’ का चौथा संस्करण शुरू हो गया है। भारत और विदेश के 50 से अधिक बर्डवॉचर्स ने महोत्सव में पंजीकरण किया है। इस त्यौहार के दौरान सुल्तान टाइट, ग्रेटर स्पॉटेड ईगल और ग्रेट हॉर्नबिल सहित 300 से अधिक दुर्लभ प्रजातियां राष्ट्रीय उद्यान का दौरा करती हैं।

12. छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर नगर निगम में डॉ. अजय तिर्की को दूसरी बार महापौर चुना गया है ।  उन्होंने भाजपा के प्रबोध मिंज को 9 वोटों से हराया है. मतदान के दौरान डॉ. अजय तिर्की को 28, जबकि प्रबोध मिंज को 19 वोट मिले है। 

13. विराट कोहली ने कप्तान के रूप में टी 20 क्रिकेट में 1000 रन तक सबसे तेज पहुंचकर रिकॉर्ड बनाया और वे इस उपलब्धि को हासिल करने वाले छठे खिलाडी भी हैं। एमएस धोनी (62 मैचों में 1112 रन) के बाद वह इस उपलब्धि को हासिल करने वाले केवल दूसरे भारतीय हैं। उन्होंने 30वीं पारी में इसे हासिल किया। विराट कोहली ने टी20आई क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में अपने साथी रोहित शर्मा को भी पछाड़ दिया है।

14. अफगानिस्तान के बिग बैश लीग टी-20 में राशिद खान हैट्रिक लेने वाले पहले विदेशी खिलाडी बन गए है और टी-20 में तीसरी हैट्रिक लेने वाले पांचवें गेंदबाज बन गए है।  उन्होंने ए़डिलेड स्ट्राइकर्स और सिडनी सिक्सर्स के बीच हुए मैच में यह उपलब्धि हासिल की है। 

15. टेनिस के महान खिलाड़ी रोजर फेडरर, सेरेना विलियम्स और राफेल नडाल ऑस्ट्रेलियन ओपन से पहले एक चैरिटी मैच खेलेंगे। मेलबर्न के रॉड लेवर एरीना में चैरिटी मैच बुशफायर राहत के लिए पैसे जुटाएगा। टेनिस ऑस्ट्रेलिया ने घोषणा की कि मैच साल के पहले ग्रैंड स्लैम से एक सप्ताह पहले 15 जनवरी को आयोजित किया जाता है। पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में विशाल वन्यजीव आग जल रही है।

16. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट ने कोयला खदानों की नीलामी के नियमों को आसान बनाने के लिए खनिज कानून अध्यादेश-2020 को मंजूरी दे दी है।  इस अध्यादेश के लिए माइन्स एंड मिनरल्स एक्ट 1957 और कोल माइन्स एक्ट 2015 में बदलाव होगा। 

17. लेह-लद्दाख में, मेजबान टीमों ने लड़कों और लड़कियों दोनों श्रेणियों में 5वीं आइस हॉकी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IHAI) नेशनल आइस हॉकी चैम्पियनशिप-2020 जीती। लद्दाख स्काउट्स रेजीमेंट सेंटर (LSRC) ने अंडर-20 बॉयज वर्ग में कांस्य पदक जीता। चैंपियनशिप में महाराष्ट्र की लड़कियां तीसरे स्थान पर रहीं। अगले महीने थाईलैंड में 10 से 15 तारीख के बीच अंडर-20 लड़के एशिया चैलेंज कप खेलेंगे।

18. नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी (नाडा) ने हाल ही में वेटलिफ्टर सर्बजीत कौर पर डोप टेस्ट में फेल होने पर 4 वर्ष का प्रतिबंध लगा दिया है. वर्ष 2017 के कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीतने वाली वेटलिफ्टर सीमा भी डोप टेस्ट में फेल हुई थीं। 

19. दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने कहा है कि विधानसभा चुनाव के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में 11 विधानसभा क्षेत्रों में बूथ ऐप का इस्तेमाल किया जाएगा। पोलिंग बूथ पर क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद फोटो वोटर स्लिप जारी किए जाएंगे। दिल्ली विधानसभा का 70 सदस्यीय मतदान 8 फरवरी को होगा और मतगणना 11 फरवरी को होगी।

20. नागरिक कर्तव्यों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए, न्याय विभाग नई दिल्ली के प्रगति मैदान में नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला, 2020 में भाग ले रहा है। संविधान और नागरिकों के कर्तव्यों पर एक स्टाल स्थापित किया गया है। स्टाल डिजिटल प्रदर्शनी को प्रदर्शित करता है जिसमें संविधान, संविधान सभा से संबंधित तथ्य, संविधान सभा के संस्थापक सदस्यों के भाषण के अंश शामिल हैं।

21. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कावारत्ती के लक्षद्वीप के पहले सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की आधारशिला रखी। राष्ट्रपति दो दिवसीय यात्रा पर हैं। कावारत्ती में हुए कार्यक्रम में, राष्ट्रपति ने रहस्मात बेगम को बधाई दी, जो लक्षद्वीप की पद्मश्री जीतने वाली एकमात्र महिला थीं। राष्ट्रपति लक्षद्वीप के बंग्राम द्वीप पहुंचे। 

22. भारतीय रिजर्व बैंक ने शहरी सहकारी बैंकों (UCB) के लिए अपने पर्यवेक्षी ढांचे को संशोधित किया है। एक UCB को निम्नलिखित परिस्थितियों में पर्यवेक्षी कार्रवाई ढांचे के तहत रखा जा सकता है , जब इसकी गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (NPA) इसके शुद्ध अग्रिमों के 6% से अधिक हो। जब इसका कैपिटल टू रिस्क (भारित) एसेट्स रेशियो (CRAR) 9% से नीचे आता है।

23. भारत और ओमान, गोवा के मोरमुगाओ पोर्ट में द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास ‘नसीम अल बह्र’ के 12 वें संस्करण का आयोजन करेंगे। ‘नसीम-अल-बह्र’ (या समुद्री हवा) 1993 से भारतीय नौसेना और RNO के बीच एक नौसैनिक अभ्यास है। भारतीय नौसेना के जहाज ब्यास और सुभद्रा और ओमान नेवी के जहाज RNOV AI रसिख और RNOV खसब इस अभ्यास में भाग ले रहे हैं।

24. पहली जेके ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लोगो का अनावरण किया गया। उधोग भवन, जम्मू में टैगलाइन ‘एक्सप्लोर, इन्वेस्ट, ग्रो’ के साथ इसका अनावरण किया गया। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट J&K में पहली बार आयोजित होने वाले प्रतिष्ठित कार्यक्रमों में से एक है, जहां वरिष्ठ नीति निर्माता, विकास एजेंसियां, बहुराष्ट्रीय कंपनियां, बड़े कॉरपोरेट हाउस और निवेशक इस क्षेत्र में अपने कारोबार का विस्तार करने के लिए भाग लेंगे।

25. गुजरात में, अहमदाबाद में साबरमती नदी के सामने 31वें अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव का शुभारंभ किया गया। इस कार्यक्रम में 40 देशों के 140 से अधिक पतंग उड़ाने वाले विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं। 

26. भारतीय अर्थव्यवस्था के पिछले वित्त वर्ष में 6.8% के मुकाबले इस वर्ष 2019-20 में 5% बढ़ने का अनुमान है। यह राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा जारी राष्ट्रीय आय के पहले उन्नत अनुमानों के अनुसार है। गिरावट मुख्य रूप से विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि में मंदी के कारण हुई है, जिसकी 2019-20 में 2% से नीचे आने की उम्मीद है, जो कि एक साल पहले वित्त वर्ष में 6.2% थी।

27. महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में दस दिवसीय कला प्रदर्शनी का उद्घाटन 7 जनवरी 2020 को ढाका में किया गया। भारतीय उच्चायोग द्वारा बांग्लादेश शिल्पकला अकादमी के सहयोग से कला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। बांग्लादेश में दो गांधी आश्रम जमालपुर और नोआखली में स्थित हैं।

28.भारतीय जूनियर साइक्लिंग टीम पहली बार यूनियन साइकिलिस्ट इंटरनेशनले (यूसीआई) वर्ल्ड रैंकिंग की चार कैटेगरी में पहले स्थान पर पहुच गयी है । लाइतोनजाम रोनाल्डो इंडिविजुअल कैटेगरी के स्प्रिंट, केईरिन और टीम ट्रायल में नंबर-1 पर हैं। 

29.हिमाचल प्रदेश सरकार ने शिमला में हिमाचल MyGov पोर्टल लॉन्च किया है। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश देश का 11वां राज्य बन गया है जिसके पास यह सुविधा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *