सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने 9 जनवरी 2020 को चेन्नई में चेन्नई से अंडमान निकोबार द्वीप समूह तक पनडुब्बी केबल बिछाने के काम का उद्घाटन किया। शुरुआत में, पनडुब्बी केबल चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर तक 1,450 किलोमीटर की दूरी में बिछाये जायेंगे।जून 2020 तक काम पूरा होने की उम्मीद है।

2. भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) ने देश में कृषि में वैज्ञानिक नवाचारों को बढ़ावा देने के लिए और कृषि को तकनीकी से जोड़ने के लिए “कृषक नवोन्मेष कोष” की स्थापना करने की घोषणा की है. जिसकी स्थापना अगले वित्त वर्ष मे कि जयेगी। 

3. एसबीआई के अनुसंधान डेस्क ने अपने सकल घरेलू उत्पाद के विकास के अनुमान को वित्त वर्ष 2020 के लिए घटाकर 4.6 प्रतिशत कर दिया है जो कि पहले 5 प्रतिशत था। नवीनतम SBI एकोव्रैप रिपोर्ट ने दो वर्षों के लिए विकास दर के 6 प्रतिशत से नीचे रहने की भविष्यवाणी भी की थी। वित्त वर्ष 2015 के लिए, नामांकित जीडीपी विकास दर 12 प्रतिशत थी, जिसे अब संशोधित कर 7.5 प्रतिशत कर दिया गया है।

4. प्रवर्तन निदेशालय ने हाल ही में आईसीआईसीआई बैंक द्वारा वीडियोकॉन समूह को 1,875 करोड़ रुपये के कर्ज को मंजूरी देने के मामले में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व एमडी और सीईओ चंदा कोचर और उनके परिवार की 78 करोड़ की चल अचल संपत्ति जब्त की है। 

5. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2020 जारी किया गया है। भारतीय पासपोर्ट दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट सूचकांक 2020 में 84वें स्थान पर है, जो 2019 में 82वें स्थान से 2 स्थान नीचे है। अब भारत 58 देशों को वीजा-मुक्त पहुंच प्रदान करता है। इस सूची में जापान सबसे ऊपर था। जापान के बाद सिंगापुर, जर्मनी और दक्षिण कोरिया का स्थान था। अफगानिस्तान दुनिया के सबसे खराब पासपोर्ट में से एक था।

6. भारत की दूसरी बड़ी आईटी कंपनी इन्फोसिस को अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 4,466 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है. इन्फोसिस का रेवेन्यू 23,092 करोड़ रुपए रहा है. कंपनी ने चालू वित्त वर्ष के लिए रेवेन्यू आउटलुक बढ़ाकर 11-11.5 फीसदी कर दिया है। 

7. 2020-21 की अवधि के लिए ए  सकथिवेल को परिधान निर्यात संवर्धन परिषद (AEPC) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। वह एचकेएल मागू का स्थान लेंगे। वह AEPC के इतिहास में पहले व्यक्ति हैं, जिन्हें AEPC के अध्यक्ष के रूप में चौथी बार शपथ दिलाई गई है। सकथिवेल ने कुछ निर्यातकों के साथ मिलकर 1990 में तिरुपुर एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन की स्थापना की थी।

8. भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल का नाम अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ(एफआईएच) ने “वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर अवार्ड” के लिये नामांकित किया है. इस के लिए अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय खेल संघों ने 25 खिलाड़ियों के नाम भेजें हैं। 

9. भारतीय रेलवे, सुरक्षा बढ़ाने के लिए स्टेशनों पर इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) आधारित वीडियो निगरानी प्रणाली (VSS) स्थापित करने की प्रक्रिया में है। भारत के रेलवे बोर्ड ने निर्भया फंड के तहत भारतीय रेलवे के 983 स्टेशनों को कवर करने वाले वीडियो सर्विलांस सिस्टम के प्रावधान को मंजूरी दे दी है।भारतीय रेलवे को इन प्रणालियों की स्थापना के लिए 250 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया था।

10. भारत ने जल्द ही मलेशिया से पॉम ऑयल का आयात बंद करने की घोषणा की है. पिछले वर्ष भारत ने मलेशिया से करीब 5 लाख टन पॉम ऑयल आयात किया था। 

11. फरवरी 2016 में इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू (IFR) की सफलतापूर्वक मेजबानी करने के बाद, विशाखापत्तनम मार्च 2020 में एक और अंतर्राष्ट्रीय नौसेना कार्यक्रम ‘MILAN’ की मेजबानी करेगा। MILAN 2020 एक बहुपक्षीय नौसेना अभ्यास है जिसका उद्देश्य मैत्रीपूर्ण विदेशी नौसेनाओं के बीच पेशेवर संपर्क को बढ़ाना और समुद्री क्षेत्र में एक दूसरे की ताकत से सीखना है। अभ्यास का विषय ‘सिनर्जी एक्रॉस द सीज’ है।

12. वर्ल्ड बैंक के ग्लोबल इकोनॉमिक प्रोस्पेक्ट्स की रिपोर्ट के मुतबिक वर्ल्ड बैंक ने 2019-20 के लिए भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6% से घटाकर 5% कर दिया है। 

13. राजनीतिक जोखिम परामर्श – यूरेशिया समूह द्वारा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के तहत भारत को 2020 के पांचवें सबसे बड़े भू-राजनीतिक जोखिम के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। इस सूची में अमेरिका में चुनावों सबसे ऊपर हैं और उसके बाद 5G पर अमेरिका-चीन प्रौद्योगिकी के बीच युद्ध, बीजिंग और वाशिंगटन के बीच व्यापार युद्ध जैसी घटनाएँ शामिल हैं।

14. भारतीय क्रिकेट टीम ने डरबन में हुए फाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम को हराकर चार देशों की अंडर-19 सीरीज जीत ली है. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 69 रन से हराया. फाइनल मैच में भारत के बल्लेबाज ध्रुव जुरेल ने 115 गेंदों पर 111 रन की पारी खेली। 

15. तमिलनाडु के दक्षिणी सबसे बड़े मंदिर, सुचिन्द्रम थानुमलायन मंदिर का प्रसिद्ध रथ उत्सव 9 जनवरी 2020 को आयोजित किया गया। 10-दिवसीय वार्षिक उत्सव तमिल महीने में दिसंबर-जनवरी में होता है। यह मंदिर विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शैव के साथ-साथ वैष्णव संप्रदायों के लिए भी पवित्र स्थल है। 17वीं शताब्दी का यह मंदिर अपनी स्थापत्य भव्यता के लिए प्रसिद्ध है।

16. रूस और तुर्की हाल ही में पुराने मतभेदों को भुलाते हुए मिलकर तुर्कस्ट्रीम पाइपलाइन की शुरुआत की है. तुर्कस्ट्रीम पाइपलाइन का उद्घाटन तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब एर्दोगन और रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन ने किया है। 

17. RBI ने KYC मानदंडों में संशोधन किया है, जिससे तहत इसके द्वारा विनियमित बैंकों और अन्य उधार देने वाले संस्थानों को वीडियो-आधारित ग्राहक पहचान प्रक्रिया (V-CIP) का उपयोग करना होगा। V-CIP एक सहमति-आधारित पद्धति होगी। विनियमित संस्थाओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि वीडियो रिकॉर्डिंग को संभाल कर और सुरक्षित तरीके से संग्रहीत किया जाये और उस पर दिनांक और समय की मुहर लगी हो।

18. चीन ने हाल ही में ड्राइव लेस और 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली दुनिया की पहली हाईस्पीड बुलेट ट्रेन का बीजिंग से झांगजियाकौ के बीच सफल परीक्षण किया है. चीन के कहा है इस ट्रेन की हाई स्पीड बरकरार रखने के लिए इसका संचालन रोजाना होगा। 

19. सरकार द्वारा दुनिया के सबसे ऊँचे रेलवे पुल को पूरा करने के लिए एक नई समय सीमा तय करने के बाद, दिसंबर 2021 तक कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से रेलवे नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। रेल लाइन एफिल टॉवर से 35 मीटर ऊँचे होने की उम्मीद है। 260 किमी/घंटा तक की हवा की गति का सामना करने के लिए डिज़ाइन किया गया, 1.315 किमी लंबा पुल बक्कल (कटरा) और कौड़ी (श्रीनगर) को जोड़ेगा।

20. जम्मू और कश्मीर प्रशासनिक परिषद ने अंत्योदय अन्न योजना (AAY) परिवारों के लिए जम्मू-कश्मीर विशेष चीनी योजना को मंजूरी दी। AAY के रूप में वर्गीकृत परिवारों में समाज के गरीब वर्गों के सबसे गरीब लोग शामिल हैं। योजना के तहत, प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) उपकरणों के माध्यम से प्रति माह प्रति किलोग्राम पर 13.50 रुपये की रियायती दर पर 1 किलो चीनी प्रदान की जाएगी।

21. रियल मैड्रिड ने सऊदी अरब के जेद्दा में स्पेनिश सुपर कप फाइनल बर्थ बुक करने के लिए वालेंसिया को 3-1 से हराया। टोनी क्रोस ने रियल मैड्रिड को 15वें मिनट में कॉर्नर किक से 1-0 की बढ़त दिलाई। यह पहली बार हुआ है जब सुपर कप चार टीमों के साथ खेला गया जिसमें लीग दूसरी और तीसरे स्थान पर रही टीमों को शामिल किया गया। इसमें केवल स्पेनिश ला लीगा विजेता और कोपा डेल रे चैंपियन खेलते थे।

22. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू 10 जनवरी 2020 को तमिलनाडु के त्रिची और तंजावूर की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। वह 11 जनवरी 2020 को तिरुवयारु में विश्व प्रसिद्ध संत त्यागराज आराधना संगीत समारोह का उद्घाटन करेंगे। संगीत समारोह संत त्यागराज द्वारा प्रसिद्ध और अल्पज्ञात कलाकारों द्वारा रचित असंख्य गीतों के भक्तिमय गायन के लिए प्रसिद्ध है।

23. भारतीय सेना की उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय सैन्य प्रतिनिधिमंडल ने 9 जनवरी 2020 को झिंजियांग का दौरा किया। उन्होंने आपसी हित के मुद्दे पर प्रांत की राजधानी उरुमकी में वरिष्ठ चीनी सैन्य नेताओं के साथ बातचीत की। प्रतिनिधिमंडल ने पश्चिमी थिएटर कमान के कमांडर जनरल झाओ जोंग्की से चेंग्दू में मुलाकात की और संयुक्त प्रशिक्षण के मुद्दों पर चर्चा की।

24. त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने घोषणा की कि राज्य में जल्द ही लगभग 1,100 ग्राम सेवकों की भर्ती की जाएगी। उन्होंने 9 जनवरी 2020 को अगरतला के मनोरंजन देबबर्मन स्टेडियम में पुलिस वीक परेड की शुरुआत करते हुए यह घोषणा की। उन्होंने त्रिपुरा राज्य संग्रहालय में पुलिस गैलरी का उद्घाटन किया जिसे त्रिपुरा पुलिस द्वारा स्थापित किया गया है। यह पुलिस शहीदों के बलिदान को प्रदर्शित करने के लिए स्थापित किया गया है।

25. जम्मू और कश्मीर पर्यटन विभाग ने जुड़वां क्षेत्रों के विभिन्न पर्यटन आकर्षणों का प्रदर्शन करने के लिए चल रहे दक्षिण एशियाई व्यापार और यात्रा विनिमय एक्सपो (SATTE), 2020 में व्यापक प्रचार अभियान चलाया। तीन दिवसीय एक्सपो नई दिल्ली में 8 जनवरी 2020 से आयोजित किया गया।SATTE के 27वें संस्करण में 50 से अधिक देशों और 28 भारतीय राज्यों के 1,000 से अधिक प्रतिनिधियों की भागीदारी देखी गई।

26. बलात्कार और यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम से संबंधित मामलों के त्वरित निपटारे के लिए 1000 से अधिक फास्ट ट्रैक विशेष न्यायालयों की स्थापना की जाएगी। 24 राज्य और यूटी 792 फास्ट ट्रैक स्पेशल कोर्ट स्थापित करने के लिए इस योजना में शामिल हुए हैं।इनमें POCSO अपराधों के परीक्षण के लिए 354 विशेष अदालतें शामिल हैं। इन्हें महिलाओं की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय मिशन के हिस्से के रूप में स्थापित किया जाएगा।

27. इलेक्टोरल बॉन्ड की 13वीं किश्त 13-22 जनवरी 2020 तक जारी की जाएँगी। राजनीतिक दलों को राजनीतिक चंदे में पारदर्शिता लाने के प्रयासों के तहत राजनीतिक दलों को दिए गए नकद चंदे के विकल्प के रूप में चुनावी बांड आया है। योजना के प्रावधानों के अनुसार, चुनावी बांड एक ऐसे व्यक्ति द्वारा खरीदा जा सकता है जो भारत का नागरिक है या भारत में शामिल या स्थापित है।

28. केंद्रीय बजट 1 फरवरी 2020 और आर्थिक सर्वेक्षण 31 जनवरी 2020 को प्रस्तुत किया जाएगा। संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने नई दिल्ली में 8 जनवरी 2020 को बैठक की और बजट सत्र को दो चरणों में आयोजित करने की सिफारिश की। बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी 2020 तक होगा जबकि सत्र का दूसरा भाग 2 मार्च- 3 अप्रैल 2020 तक होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *