सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 14 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 14 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 14 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. कोलकाता पोर्ट का नाम बदलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता में 12 जनवरी 2020 को कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के 150वें वर्ष समारोह के अवसर पर यह घोषणा की। उन्होंने दिन को चिह्नित करने के लिए 600 करोड़ रुपये की कई पोर्ट आधारित  विकास परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया। उन्होंने कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के 150 वें वर्ष पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया।

2. 14 जनवरी को पूर्वी यूरोप में जॉर्जिया देश में झंडा दिवस मनाया जाता है.इस देश के ज़्यादातर लोग ऑर्थोडॉक्स चर्च के सदस्य हैं जबकि इस देश में करीब 10 प्रतिशत लोग इस्लाम धर्म के हैं। 

3. केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 11 जनवरी 2020 को कोलकाता में मिशन पूर्वोदय का शुभारंभ किया। कार्यक्रम का उद्देश्य एकीकृत इस्पात हब की स्थापना के माध्यम से पूर्वी भारत के त्वरित विकास है। इस कार्यक्रम के माध्यम से, सरकार का उद्देश्य रसद और उपयोगिताओं की आधारभूत संरचना को बदलना है जो पूर्वी भारत में सामाजिक-आर्थिक परिदृश्य को बदल देगा।

4. हाल ही में एयरफोर्स में शामिल हुए चिनूक और अपाचे हेलिकॉप्टर पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होंगे. चिनूक ट्रांसपोर्ट हेलिकॉप्टर है जबकि 350 किमी/घंटे से ज्यादा रफ्तार से उड़ान भरने वाला अपाचे लड़ाकू हेलिकॉप्टर है। 

5. भारतीय रेल ने रेल मंत्रालय के साथ एक मिनी रत्न PSU, रेलटेल के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। 58 इकाइयों में 50000 उपयोगकर्ताओं के लिए  NIC e ऑफिस के निष्पादन के चरण 1 के सफल समापन के बाद, परियोजना के चरण 2 के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। चरण 2 में, रेलटेल 30 जून 2020 तक NIC e ऑफिस प्लेटफॉर्म पर 34 रेलवे डिवीजनों पर 39000 उपयोगकर्ताओं को पंजीकृत करेगा।

6. हाल ही में चीन में दुनिया का सबसे बड़ा और संवेदनशील रेडियो टेलीस्कोप 3 वर्ष के ट्रायल के बाद शुरू हुआ है इस टेलीस्कोप को बनने में 20 साल का समय लगा था. और यह सितंबर 2016 से ट्रायल पर था. यह टेलीस्कोप प्यूर्टोरिका की अरेसिबो ऑब्जर्वेटरी से 2.5 गुना संवेदनशील है। 

7. एक खोजी पत्रकार की हत्या की जांच पर पिछले नेता जोसेफ मस्कट के पतन के बाद रॉबर्ट अबेला माल्टा के नए प्रधानमन्त्री बनने के लिए तैयार हैं। रॉबर्ट अबेला ने 11 जनवरी 2020 को आयोजित लेबर पार्टी की नेतृत्व की प्रतियोगिता 57.9% वोट के साथ जीती। उन्होंने प्रतिद्वंद्वी क्रिस फर्न को हराया, जिन्हें कई कैबिनेट मंत्रियों ने समर्थन दिया था।

8. तीसरे खेलो इंडिया गेम्स में एथलीट ऐंसी सोजन ने महिलाओं की अंडर-21 लंबी कूद स्पर्धा में 6.36 मीटर की कूद लगाकर गोल्ड मेडल हासिल किया है. इससे पहले उन्होंने 100 मीटर की दौड़ को 12.21 सेकेंड में पूरा करके पहला स्थान हासिल किया है। 

9. उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने लखनऊ और नोएडा शहरों में पुलिस कमिश्नर प्रणाली स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 13 जनवरी 2020 को की थी। नए पुलिस आयुक्तालय में, पुलिस अधीक्षक (SP) और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ASP) रैंक की 2 महिला अधिकारी प्रत्येक को महिलाओं के खिलाफ अपराधों को रोकने के लिए तैनात किया जा रहा है।

10. तीसरे खेलो इंडिया गेम्स में महाराष्ट्र ने सबसे अधिक 27 मेडल जीते है. महाराष्ट्र ने 7 गोल्ड और 8 सिल्वर मेडल जीता है. एथलेटिक्स प्रतियोगिताओंं के पहले दिन 7 मीट रिकॉर्ड बने और 13 गोल्ड मेडल का फैसला हुआ. एथलेटिक्स में मध्य प्रदेश ने 3 गोल्ड मेडल जीते है। 

11. भारत उदवायी पश्चिम एशिया क्षेत्र पर निर्भरता को कम करने के अपने प्रयास के तहत अमेरिका से कच्चे तेल के आयात को दोगुना करने की योजना बना रहा है। अमेरिका से तेल की खरीद, जो 2017-18 में शुरू हुई थी, पहले ही वर्ष में लगभग 6 मिलियन टन पार कर चुकी है। तेल आयात में भारत पश्चिम एशिया पर बहुत अधिक निर्भर है। 2018-19 में इसके शीर्ष 3 आपूर्तिकर्ता थे, इराक, सऊदी अरब और UAE। 

12. मां बनने के तीन साल बाद अमेरिका की टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने ऑकलैंड ओपन का खिताब जीता है. सेरेना विलियम्स ने फाइनल मुकाबले में जेसिका पिगुला को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से हराया है। 

13. असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में आद्रभूमि पक्षियों की 96 प्रजातियों के 80 परिवारों के कुल 19,225 पक्षी दर्ज किए गए हैं। यह 9-10 जनवरी 2020 को काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान द्वारा की गयी आद्रभूमि पक्षियों की दूसरी गणना के अनुसार भारत में संरक्षित किसी भी वन्यजीव के लिए उच्चतम संख्या है। सर्वेक्षण में उद्यान की चार श्रेणियों को शामिल किया गया है, जैसे कि अगोराटोली, कोहोरा, बागोरी और बुरपहर।

14. सचिन तेंदुलकर का 30 वर्ष पुराना रिकॉर्ड तोड़कर शेफाली वर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अर्द्धशतक लगाने वाली भारत की सबसे युवा खिलाड़ी बन गयी है. वही ऋचा घोष को महिला चैलेंजर ट्रॉफी में उनके अच्छे प्रदर्शन और शेफाली वर्मा को हाल ही में आईसीसी टी-20 महिला वर्ल्ड कप के लिए चुना गया है। 

15. वैश्विक साइबर सुरक्षा और एंटी-वायरस ब्रांड कास्परस्की के शोधकर्ताओं ने कहा कि, ‘शॉपर’ नामक इस मैलवेयर से 14 फीसदी से अधिक भारतीय प्रभावित हुए हैं, । अक्टूबर-नवंबर 2019 तक  ‘ट्रोजन-ड्रॉपर AndroidOS.Shopper.a’ से प्रभावित होने वाले संक्रमित उपयोगकर्ताओं की संख्या रूस में थी, जिसमें कुल उपभोगताओं का 28.46% प्रभावित था। लगभग इअका पांचवां संक्रमण ब्राजील में था और भारत में 14.23 प्रतिशत था।

16.हाल ही में उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने गैर-मुस्लिम शरणार्थियों की सूची केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजना शुरु कर दिया है. उत्तर प्रदेश सरकार ने अब तक केंद्र को 19 जिलों में 40 हजार शरणार्थी की रिपोर्ट भेजी है। 

17. नासा में अपने ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप के दौरान एक किशोर प्रशिक्षु ने तारामंडल पिक्टर में पृथ्वी से 1,300 प्रकाश वर्ष दूर दो तारे वाले एक अज्ञात ग्रह की खोज की। न्यूयॉर्क के 17 वर्षीय वुल्फ कुकियर ने 2019 में ट्रांसिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट के माध्यम से खोज की। यह ग्रह पृथ्वी से लगभग सात गुना बड़ा है। ग्रह अब TOI 1338 B के नाम से जाना जायेगा।

18. साई इंग-विन ने दूसरी बार ताइवान के राष्ट्रपति चुनाव में जीत दर्ज की है. साई इंग-विन को 57% और चीन समर्थित हन कू-यू को 38% वोट मिले है. साई इंग-विन ने अपने प्रतिद्वंद्वी हॉन कू-यू को 80 लाख से ज्यादा वोटों से हराया है। 

19.चीन ने हाल ही में एक चालक रहित स्मार्ट बुलेट ट्रेन शुरू की है। नई ट्रेन जो 2022 के बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के लिए तैयारी के रूप में पेश की गयी है, चीनी राजधानी को एक अन्य शहर झांगजीकाऊ से जोड़ेगी, जो खेल आयोजनों की मेजबानी करेगा। यह 350 किमी / घंटा की गति से सिर्फ 47 मिनट में 108 मील की लंबी यात्रा पूरी करेगी, जो पहले तीन घंटे में पूरी होती थी।

20. ओयो रूम्स के बाद हाल ही में वॉलमार्ट इंडिया ने भारतीय इंकाई के 56 अधिकारियों को निकाल दिया है. इन 56 अधिकारियों में अध्यक्ष और सीईओ सहित प्रबंधन के 8 वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हैं। 

21. जसप्रीत बुमराह को 2018-19 सत्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए प्रतिष्ठित ‘पॉली उमरीगर पुरस्कार’ मिलेगा। उन्होंने जनवरी 2018 में भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान, टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। भारत के पूर्व कप्तान कृष्णमाचारी श्रीकांत और अंजुम चोपड़ा को क्रमशः कर्नल सी.के. नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड और महिलाओं के लिए  BCCI लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया जाएगा।

22.​ सरकार ने रक्षा विभाग के प्रमुख जनरल बिपिन रावत की अध्यक्षता में सैन्य मामलों के विभाग में 2 संयुक्त सचिव, 13 उप सचिव और 25 अवर सचिव रैंक के अधिकारियों को नियुक्त किया है। CDS के रूप में, जनरल रावत सैन्य मामलों के विभाग (DMA) के प्रमुख होने के अलाव सभी त्रि-सेवाओं के मामलों पर रक्षा मंत्री के प्रधान सैन्य सलाहकार के रूप में भी कार्य कर रहे हैं।

23.18 वें ढाका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का उद्घाटन 11 जनवरी 2020 को बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ ए.के. अब्दुल मोमन  ने किया। त्यौहार के दौरान, 11-19 जनवरी 2020 के बीच ढाका के विभिन्न स्थानों पर 74 देशों की 220 फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा। त्योहार की विषयवस्तु  ‘बेहतर फिल्म, बेहतर दर्शक और बेहतर समाज’ है।

24. 11 जनवरी 2020 को एक केंद्रीय चीनी शहर में स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक नए प्रकार के कोरोनावायरस से देश की पहली मौत की सूचना दी। जिस मरीज की मौत हुई, वह 61 वर्ष का था और उसे सांस लेने में तकलीफ और गंभीर निमोनिया होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कोरोनावीरस वायरस का एक बड़ा परिवार है, जिनमें से कुछ सामान्य सर्दी का कारण बनते हैं। सामान्य लक्षणों में सिरदर्द, खांसी और बुखार शामिल हैं।

25. 13 जनवरी 2020 को विश्व भविष्य ऊर्जा शिखर सम्मेलन अबू धाबी में शुरू हुआ। वर्ष 2020 की विषयवस्तु “रीथिंकिंग ग्लोबल कंजम्पशन, प्रोडक्शन, ऐंड इन्वेस्टमेंट” है। 2020 के संस्करण में पांच मुख्य स्तंभों ‘ऊर्जा, सौर, जल, अपशिष्ट और स्मार्ट शहर पर प्रदर्शनी और मंच कार्यक्रम शामिल हैं और कार्यक्रम शीर्ष स्तर की सरकार और व्यापार जगत के नेताओं की एक बेजोड़ सभा की मेजबानी करेगा।

26. 12 जनवरी 2020 को सिडनी में उद्घाटन ATP कप में नोवाक जोकोविच ने राफेल नडाल को पछाड़ते हुए सर्बिया को जीत दिलाई। विश्व के 10वें नंबर के खिलाड़ी रॉबर्टो बॉतिस्ता अगुत ने अन्य एकल में सर्बिया के डुसान लाजोविच को 7-5, 6-1 से हराया।

27. हांगकांग ओपन गोल्फ टूर्नामेंट में राशिद खान टाई वाले छठे स्थान पर रहने वाले सर्वश्रेष्ठ भारतीय थे, जबकि उनके तीन हमवतन खिसक का नौवें स्थान पर पहुँच गए।

28. वाट कंसल्ट ने घोषणा की कि इसने 1 फरवरी 2020 तक एजेंसी के CEO के रूप में हीरू डिंगरा को पद्दोनत्त करेगा। राजीव डिंगरा, जो वर्तमान CEO हैं, मुख्य संरक्षक और सलाहकार की भूमिका सम्भालेंगे।

29. जम्मू में 12 जनवरी 2020 को ‘बैम्बू’ अर्थात बांस पर दो दिवसीय कार्यशाला-सह-प्रदर्शनी संपन्न हुई। दो दिवसीय कार्यशाला-सह-प्रदर्शनी के दौरान, बांस की लकड़ी के निर्माण और इसके उत्पादों पर विभिन्न तकनीकी सत्र आयोजित किए गए। इसका उद्देश्य बांस की खेती को बढ़ावा देना था जो कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में सतत विकास के अधिक से अधिक अवसर सुनिश्चित करेगा।

30. चीन और अमरीका को पीछे छोड़ते हुए भारत 2019 में  विश्व का शीर्ष शूटिंग राष्ट्र बना। कुल पदकों में, टैली पर 21 स्वर्ण, छह रजत और तीन कांस्य के साथ भारत   राइफल-पिस्टल विश्व कप और फाइनल में शीर्ष पर रहा। चीन कुल 44 पोडियम फिनिश के लिए 11 स्वर्ण, 15 रजत और 18 कांस्य के साथ दूसरे स्थान पर है। USA  15 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

31. सरकार भारतीय वायु सेना के घटते हवाई आविष्करण का सामना करने के लिए लगभग 200 विमान का अधिग्रहण करने की प्रक्रिया में है। HAL निर्मित एक उन्नत लड़ाकू जेट 83 LCA तेजस मार्क 1  A के लिए अनुबंध अंतिम चरण में है। भारतीय वायु सेना के पास वर्तमान में फाइटर जेट्स की सूची में सुखोई 30 MKI, मिराज 2000, मिग 29 और  जगुआर और मिग 21 बाईसन हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *