सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 08 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 08 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 08 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


  01. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने 2 मिलियन मीट्रिक टन कच्चे तेल की वार्षिक खरीद के लिए रूस के रोसनेफ्ट के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।यह दोनों देशों के बीच पहला वार्षिक तेल खरीद सौदा है। दोनों पक्ष सितंबर 2019 में पारस्परिक रूप से गठबंधन की गई प्राथमिकताओं को आगे बढ़ाने पर सहमत हुए, जिसमें रूस के वोस्तोक (ईस्टर्न क्लस्टर) परियोजना में भारतीय निवेश के लिए एक रोडमैप की खोज करना शामिल है।

02. इमामी ग्रुप ने हाल ही में अपना सीमेंट कारोबार 5,500 करोड़ रुपए में नुवोको विस्टास कॉर्पोरेशन लिमिटेड को बेचने की घोषणा की है. इमामी ग्रुप के प्रमोटर कर्ज घटाने के लिए कंपनी बेच रहे हैं। 

03. वैश्विक पेशेवर सेवा संगठन, EY,   अपने 21 वें एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर – इंडिया (EOY) 2019 अवार्ड्स में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से गोदरेज समूह के चेयरमैन आदि गोदरेज को  सम्मानित करेगा। कंसल्टिंग फर्म ने पुरस्कार के लिए 225 नामांकन में से फाइनलिस्ट के रूप में 17 उद्यमियों को शॉर्टलिस्ट किया है। एक साथ,इन 17 फाइनलिस्ट ने 1,00,000 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया है। 

04.  8 फ़रवरी 1909 को फ्रांस और जर्मनी यूरोपीय देश ने मोरक्को संधि पर हस्ताक्षर किये थे। 

05. यमन में एक बड़े आतंकवाद विरोधी अभियान में, अमेरिकी सेना ने अरब प्रायद्वीप में अल-कायदा के संस्थापक और नेता कासिम अल-रिमी को मार डाला है। अल-कायदा जिहादी समूह है जिसने एक अमेरिकी नौसैनिक अड्डे पर बड़े पैमाने पर शूटिंग की जिम्मेदारी ली हैअल-कायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी के डिप्टी, रिमी को संयुक्त राष्ट्र अमेरिका की सबसे वांछित आतंकवादी सूची में रखा गया था। 

06.  काउंटरपॉइंट रिसर्च की मार्केट मॉनिटर सर्विस 2019 के मुताबिक अल्ट्रा-प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में स्मार्टफोन कंपनी वनप्लस ने सबको पीछे छोड़ दिया है. वनप्लस ने भारत में 33% बाजार हिस्सेदारी के साथ अपनी स्थिति मजबूत की है। 

07. DRDO ने 7 फरवरी 2020 को DefExpo2020 में एक रूसी कंपनी  रोसोबोरोनेक्स्पोर्ट के साथ एक प्रौद्योगिकी विकास अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। DRDO की उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला ने उन्नत पॉलिटेक्निक इग्निशन सिस्टम्स के विकास के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। यह ऊर्जावान सामग्री और पायरोटेक्निक तकनीक के क्षेत्र में उन्नति को बढ़ावा देगा जिससे उन्नत इग्निशन सिस्टम का विकास होगा।

08.  राष्ट्रमंडल में आधिकारिक रूप से फिर से मालदीव को हाल ही में शामिल कर लिया गया है. करीब 3 वर्ष पहले पहले मानवाधिकार के मसले पर मालदीव राष्ट्रमंडल से अलग हो गया था। 

09. BHEL ने रक्षा और गैर-रक्षा अनुप्रयोगों के लिए उत्पादों, प्रणालियों और सेंसरों के विकास और बाजार के लिए BHEL के साथ एक समझौता किया है।लखनऊ में DEFEXPO 2020 के दौरान भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। यह दोनों कंपनियों द्वारा व्यक्तिगत रूप से विकसित उत्पादों के लिए बाजारों का पता लगाने के लिए दोनों को संयुक्त प्रयास करने में सक्षम करेगा।

10. हाल ही में जारी किये गए आंकड़ों के मुताबिक, चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 636 हो गयी है. वही इस विषाणु से संक्रमित होने से अब तक लगभग 30 हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई है। 

11. मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने 6 फरवरी 2020 को री-भोई जिले के उमरान में मेघालय पुलिस अकादमी का उद्घाटन किया। अकादमी समकालीन अपराधों से निपटने में राज्य के भीतर और बाहर पुलिस अधिकारियों की क्षमता और जवाबदेही बढ़ाने के लिए एक केंद्र होगी। यह “दक्षता और प्रासंगिकता – इसका पथ और प्रभावशीलता – इसके लक्ष्य के साथ उत्कृष्टता” की एक बानगी होगी।

12.  8 फ़रवरी को वर्ष 2007 में भूटान नरेश पहली बार भारतीय यात्रा पर आये थे. इस यात्रा के दौरान दोनों देशो के बीच संबंधो को मजबूत करने के लिए समझोते हुए थे। 

13. अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (IP) सूचकांक 2020 पर भारत 40 वें स्थान पर फिसल गया। सूचकांक ने 53 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में IP जलवायु का विश्लेषण किया। 2019 में, भारत 50 देशों में से 36वें स्थान पर था। अमेरिका, ब्रिटेन, स्वीडन, फ्रांस और जर्मनी 2019 में बौद्धिक संपदा सूचकांक पर शीर्ष पांच अर्थव्यवस्थाओं में बने रहे और 2019 से अपना स्थान बांये रखा।

14. नेपाल ने हाल ही में सबसे अधिक ऊंचाई वाले फैशन शो कार्यक्रम का आयोजन करते हुए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. इस का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के बारे में लोगों को जागरूक करना था. इस फैशन शो कार्यक्रम का आयोजन आरबी डायमंड्स और कासा स्टाइल द्वारा किया गया। 

15. बड़ी रूसी रक्षा कंपनियों और कई सैन्य प्लेटफार्म और हथियार प्रणालियों के हिस्सों के संयुक्त उत्पादन करने वाली भारतीय सैन्य फर्मों के बीच 6 फरवरी 2020 को 14 समझौते किए गए । भारत और रूस के बीच पिछले वर्ष सितंबर में किए गए एक अंतर-सरकारी समझौते (IGA) के ढांचे के तहत समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए थे। DefExpo के दूसरे दिन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

16.  कनाडा देश में भारत के अजय बिसारिया को भारतीय उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है. वे 1987 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं साथ ही अजय बिसारिया पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त के रूप में कार्य कर चुके है। 

17. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने डिजिटल हेड अप डिस्प्ले (HUD) इकाइयों को बढ़ावा देने और विपणन के लिए, चल रहे DefExpo 2020 के दौरान एलबिट सिस्टम के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। एक हेड-अप डिस्प्ले (HUD) एक पारदर्शी डिस्प्ले होता है जो पायलट को महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में सहज ज्ञान देता है। समझौता ज्ञापन, नई HUD प्रौद्योगिकियों के लिए सहयोग बढ़ाने की परिकल्पना करता है और डिजिटल HUD को बढ़ावा देता है।

18.  अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (आईपी) सूचकांक में भारत गिरकर 40वें स्थान पर पहुच गया है. जबकि पिछले साल 50 देशों की इस सूची में भारत 36वें स्थान पर था. भारत 2018 में 44वें स्थान पर था। 

19. आयकर विभाग ने व्यक्तियों के लिए अपनी कर देयता का अनुमान लगाने के लिए एक ई-कैलकुलेटर लॉन्च किया है। कैलकुलेटर, पुराने और नए कर व्यवस्था में करों की तुलना करने के लिए एक तुलनात्मक तालिका के साथ, विभाग की आधिकारिक ई-फाइलिंग वेबसाइट पर होस्ट किया गया है। वेब पोर्टल का उपयोग व्यक्तियों और करदाताओं की विभिन्न अन्य श्रेणियों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने के लिए किया जाता है।

20. हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कुष्ठरोग के उन्मूलन की दिशा में किए गए प्रयासों के लिए डॉ. एन.एस. धर्मशक्तु को अंतरराष्‍ट्रीय गांधी पुरस्कार प्रदान किए है। 

21. जम्मू और कश्मीर प्रशासनिक परिषद ने जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन को मंजूरी दी है और दिसम्बर 2021 तक पाइप जलापूर्ति के 100 प्रतिशत कवरेज को प्राप्त करने के लिए रोड मैप जारी किया है। मिशन का उद्देश्य प्रत्येक ग्रामीण परिवार को कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करना है।वर्तमान में, जम्मू और कश्मीर के 30.5 प्रतिशत ग्रामीण घरों में पानी के कनेक्शन हैं।

22. सरकार और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) ने मिलकर 6 फरवरी 2020 को नई दिल्ली में भारत-मध्य एशिया व्यापार परिषद का शुभारंभ किया। भारत, कजाकिस्तान, किर्गिज गणराज्य, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के नामांकित चेम्बर ने औपचारिक रूप से छह देशों की सरकारों को सहयोग करने और उद्योग दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए इस संघ की घोषणा की। 

23. जम्मू-कश्मीर में, प्रशासनिक परिषद ने जम्मू और श्रीनगर में एक एलिवेटेड लाइट रेल सिस्टम स्थापित करने के लिए आवास और शहरी विकास विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दी। ये एक सुरक्षित, विश्वसनीय, सुविधाजनक, लागत प्रभावी और सतत सार्वजनिक परिवहन प्रणाली के मामले में सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास गतिशीलता प्रदान करेगा। यह जम्मू में 23 किमी की कुल लंबाई वाला एक कॉरिडोर होगा।

24. गुजरात में, सूरत से मोनिका नागपुरे और रुतविक भजीवाला ने 31वीं वीर सावरकर अखिल भारतीय समुंद्र तरण स्पर्धा जीती है। गुजरात के गिर सोमनाथ तट पर 5 फरवरी 2020 को वार्षिक अखिल भारतीय समुंद्र तरण प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। मोनिका ने पिछले दो अवसरों में भी यह प्रतियोगिता जीती थी। उन्होंने 4.39.02 घंटे में 16 समुद्री मील की दूरी पूरी की।

25. मध्यप्रदेश में, राज्य सरकार ने गांवों के मानचित्रण के लिए ड्रोन का उपयोग करने का निर्णय लिया है। राज्य के 55,000 गांवों को मानचित्रण के लिए चुना गया है। अब, आबादी क्षेत्र का नक्शा 1: 500 के पैमाने पर बनाया जाएगा। राज्य के राजस्व विभाग ने देश की राष्ट्रीय मानचित्रण एजेंसी, सर्वे ऑफ इंडिया के साथ इस संबंध में एक समझौता किया है।

26. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने 7 फरवरी 2020 को एलिवेटेड हैदराबाद मेट्रो रेल के 11-किमी के कॉरिडोर- II का उद्घाटन किया। यह सिकंदराबाद में जुबली बस स्टेशन से शुरू होता है और हैदराबाद में महात्मा गांधी बस स्टेशन से जुड़ता है। हैदराबाद मेट्रो की कुल परिचालन लंबाई 69 किमी हो जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवंबर 2017 में इस परियोजना का उद्घाटन किया था।

27. भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) और हॉकी इंडिया ने पूरे देश में सात स्थानों पर उच्च प्रदर्शन केंद्रों की स्थापना की घोषणा की। ये जूनियर और सब-जूनियर खिलाड़ियों को अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करेंगे। इस कदम का उद्देश्य 2024 और 2028 के ओलंपिक खेलों के मद्देनजर युवा प्रतिभाओं को तैयार करना है। ये सात केंद्र खेलो इंडिया योजना के तहत स्थापित किए जाएंगे।

28. जम्मू और कश्मीर ने अगस्त 2019 से अब तक 200 जम्मू-कश्मीर इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (JKIDFC) वित्त पोषित परियोजनाओं को पूरा करके एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। JKIFDC द्वारा वित्त पोषित परियोजनाओं का उद्देश्य सार्वजनिक उपयोगिताओं जैसे सड़क, पुल, जलापूर्ति योजना, खेल सुविधाएं, शैक्षणिक संस्थान और औद्योगिक संपदा का निर्माण करना है। ये सभी परियोजनाएं उच्च सार्वजनिक महत्व की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *