सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 10 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 10 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 10 फ़रवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्नोत्तरी 


 01. 10 फरवरी 1947 को नीदरलैंडस रेडियो यूनियन की स्थापना की गयी थी।  

02. आंध्र प्रदेश सरकार ने हाल ही में महिला सुरक्षा को लेकर राज्य में देश का पहला “दिशा’” महिला पुलिस स्टेशन खोला है. राज्य के सीएम जगन मोहन रेड्डी ने उद्घाटन किया है साथ ही आंध्र प्रदेश में 18 ‘दिशा’ पुलिस स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। 

03. ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स ने हाल ही में भारत के लिए “चिल्ड्रेन प्रोटेक्शन फण्ड” लांच किया है जिससे भारत में बच्चों के शोषण को रोकने के लिए कार्य किया जाएगा. इस फण्ड की स्थापना साल 2007 में की गयी थी। 

04. लगतार तीसरे वर्ष, विराट कोहली ने डफ एंड फेल्प्स की सेलिब्रिटी ब्रांड मूल्यांकन रिपोर्ट में सबसे मूल्यवान सेलिब्रिटी ब्रांड होने के शीर्ष स्थान को बरकरार रखा है। 39% की उछाल के साथ, कोहली का ब्रांड मूल्य 2019 में 237.5 $  मिलियन हो गया है।

05. भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में चेक ट्रंकेशन सिस्टम को पूरे देश में लागू करने की घोषणा की है. आरबीआई ने कहा है कि चेक ट्रंकेशन सिस्टम का सितंबर 2020 तक इसका इस्तेमाल हर जगह शुरू किया जाएगा। 

06. केन्या के पूर्व राष्ट्रपति डेनियल अराप मोई का हाल ही में 95 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने 24 वर्षों तक केन्या का शासन संभाला था. उन्होंने साल 1978 से साल 2002 तक केन्या पर शासन किया था। 

07. भारत में पहली बार चीन निर्मित पारदर्शी कांच से नया लक्ष्मणझूला पुल बनाया जाएगा। 80 मिलीमीटर मोटे पारदर्शी कांच के बने पुल पर सैलानी 57 मीटर ऊंचाई से गंगा की बहती जलधारा का विहंगम नजारा भी देख सकेंगे।

08. खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (MoFPI) ने पूरे देश में 39 मेगा फूड पार्क और 298 एकीकृत कोल्ड चेन परियोजनाओं को मंजूरी दी है। MoFPI प्रधान मंत्री किसान संपदा योजना (PMKSY) के माध्यम से उत्पादन क्षेत्रों से उपभोग क्षेत्रों में निर्बाध हस्तांतरण के लिए देश भर में कोल्ड चेन आधारभूत संरचना के निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

09. श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे हाल ही में वाराणसी शहर की यात्रा पर पहली बार आये है. उन्होंने यात्रा के दौरान काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा की और विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के निर्माण कार्य को देखा है।  

10. मैनचेस्टर की क्राउन कोर्ट ने स्पॉट फिक्सिंग के मामले में पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज नासिर जमशेद को 17 महीने की जेल की सजा सुनाई है. जबकि पकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पहले ही नासिर जमशेद पर 10 साल के लिए बैन लगा चूका है।  

11. सरकार की RTI प्रश्न के अनुसार, देश के प्रत्येक 100 आंगनवाड़ी लाभार्थियों में शहरी क्षेत्रों में केवल सात हैं। जबकि देश में आंगनवाड़ी योजना के कुल 7.95 करोड़ लाभार्थी थे, केवल 55 लाख शहरी आंगनवाड़ियों में पंजीकृत थे। लाभार्थियों में छह महीने से छह वर्ष की आयु के बच्चे और गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली माताएं शामिल हैं।

12. भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन ने हाल ही में “युवा विज्ञानी कार्यक्रम” के दूसरे सत्र की शुरुआत की है. इस कार्यक्रम के तहत स्कूली छात्रों को अन्तरिक्ष विज्ञान और इससे जुड़ी दूसरी तकनीक की जानकारी दी जाती है।  

13. भारतीय वेटलिफ्टर राखी हलधर ने सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप में 64 किग्रा वर्ग में गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने स्नैच में 93 किग्रा और क्लीन एवं जर्क में 117 किग्रा के साथ कुल 210 किग्रा का वजन उठाकर चैंपियनशिप जीती है।  

14. प्रसार भारती के अध्यक्ष ए. सूर्य प्रकाश, 2014 में शुरू हुई अपनी दो-कार्यकाल लंबी यात्रा को समाप्त करते हुए अपने पद से सेवानिवृत्त हुए। अक्टूबर 2017 में सेवानिवृत्त होने के बाद प्रकाश को दिसंबर 2017 में दूसरे कार्यकाल के लिए प्रसार भारती के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। वे इससे पहले द इंडियन एक्सप्रेस में ब्यूरो के प्रमुख, द पायनियर के कार्यकारी संपादक और ज़ी न्यूज़ के संपादक के रूप में कार्य कर चुके हैं।

15. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने वरिष्ठ पत्रकार दिनकर केशव रायकर को पत्रकारिता में उनके योगदान के लिए एक पुरस्कार प्रदान किया। वर्तमान में लोकमत समूह के सलाहकार,रायकर को मंत्रालय और विद्यामंडल वत्थर संघ द्वारा स्थापित आजीवन उपलब्धि पुरस्कार दिया गया था। रायकर ने पत्रकारिता में 50 वर्ष पूरे कर लिए हैं।

16. बेंगलुरु में हुए भारतीय पैरालंपिक समिति का अध्यक्ष दीपा मलिक को अंतरिम अध्यक्ष गुरशरण सिंह की जगह नियुक्त किया गया है. दीपा मलिक को पैरालंपिक खेलों में उनके योगदान के लिए अर्जुन पुरस्कार और राजीव गांधी खेल रत्न प्रदान किया गया था।  

17. असम के दक्षिण सालमारा मनकाचर जिले को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के कार्यान्वयन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है। इसे एक करोड़ से अधिक की आबादी वाले राज्य / केंद्रशासित प्रदेश की श्रेणी में सम्मानित किया गया। केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने नई दिल्ली में आयोजित एक पुरस्कार वितरण बैठक में पुरस्कार प्रदान किया।

18.  चीन में फैले कोरोना वायरस के प्रकोप से ह्युंडई कंपनी ने उल्सान कंप्लैक्स में उत्पादन स्थगित करने का फैसला किया है. पांच प्लांट वाले इस नेटवर्क में प्रति वर्ष 14 लाख वाहनों का उत्पादन किया जाता है।  

19. भारतीय रेलवे ने हाल ही में 1.79 करोड़ रुपये की लागत से तैयार भुवनेश्वर में कचरे से ऊर्जा उत्पादन करने वाले पहले सरकारी संयंत्र की स्थापना की है. जिसमे प्लास्टिक और ई-कचरे सहित 500 किलोग्राम कचर प्रतिदिन निपटान की क्षमता है।  

20. पश्चिमी हिमालय में चल रही सर्दियों के पहली छमाही के दौरान हिमपात लंबी अवधि के औसत से लगभग 20 प्रतिशत अधिक रहा है। यह आने वाले महीनों में पानी की स्थिति पर अनुकूल प्रभाव डालेगा। इस महीने जारी मध्य-शीतकालीन मूल्यांकन से पता चलता है कि नवंबर 2019 से जनवरी 2020 तक हुई बर्फबारी पिछले 30 वर्षों में सबसे अधिक रही है।

21. कोरोना वायरस की वजह से चीन ने वन्यजीव के व्यापार पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. चीन में जंगली जानवरों के व्यापार और उनके सेवन की वजह से ही कोरोना वायरस का फैलाव हुआ है।  

22. भारतीय मूल के वैज्ञानिक एस.एस. वासन की अगुआई में कोरोना वायरस लड़ने के लिए वैक्सीन बनाने की घोषणा की गयी है. इस वैक्सीन को बनाने का परिक्षण ऑस्ट्रेलिया के पशु स्वास्थ्य प्रयोगशाला के हाई सेक्योरिटी लैब में चल रहा है। 

23. उत्तरप्रदेश सरकार ने सर्वोच्च न्यायलय के आदेशानुसार मस्जिद निर्माण के लिए यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन आवंटित करने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी। जमीन जिला मुख्यालय फैजाबाद से 18 किमी दूर, राजमार्ग से 200 मीटर की दूरी पर स्थित है और वहां तक पहुंच आसान है।यह सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के साथ-साथ कानून और व्यवस्था के लिए सबसे अच्छा समाधान है।

24. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने यमन में अलकायदा नेता कासिम अल रिमी को मार गिराने की पुष्टि की है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, अल-कायदा ने कासिम अल रिमी को अरब देशों में आतंक की कमान संभालने की जिम्मेदारी दे रखी थी। 

25.  सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में पीएमसी बैंक घोटाले की आरोपी एचडीआईएल की संपत्तियां बेचने के बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, पीएमसी ने एचडीआईएल का 4355 करोड़ रुपए का कर्ज छुपाया था। 

26. प्रसिद्ध फिल्म इतिहासकार और क्रिकेट पत्रकार राजू भारतन का फरवरी 2020 में निधन हो गया। भरत 42 वर्ष तक भारत के इलस्ट्रेटेड वीकली के साथ जुड़े रहे। खुशवंत सिंह, एम.वी. कामत, प्रीतीश नंदी और अनिल धरकर जैसे दिग्गजों के साथ कार्य करने के बाद वे सहायक संपादक के रूप में सेवानिवृत्त हुए। उनकी फिल्मी किताबों में अत्यधिक विवादास्पद “लता मंगेशकर – एक जीवनी” (1995), आदि शामिल हैं।

27. संयुक्त राज्य अमीरात के दुबई में 140,000 डॉलर की परियोजना की लागत से दुनिया की सबसे बड़ी थ्रीडी प्रिंटेड इमारत बनायीं गयी है. साथ ही कहा है की वर्ष 2030 तक 25 प्रतिशत इमारतों को थ्रीडी कर दिया जायेगा। 

28. रोहित राजपाल भारत के नॉन-प्लेइंग डेविस कप कप्तान के रूप में बरकरार  रहेंगे जबकि अनुभवी लिएंडर पेस ने भी मार्च 2020 में क्रोएशिया के खिलाफ टाई के लिए चुनी गई छह सदस्यीय टीम में अपना स्थान बरकरार रखा है। जीशान अली कोच होंगे। छह सदस्यीय टीम में प्रजनेश गुननेवरन, सुमित नागल और रामकुमार रामनाथन अन्य एकल खिलाड़ी हैं।

29. IIT हैदराबाद के शोधकर्ताओं की एक टीम ने ‘AIM4’ नाम का एक अणु पाया है जो ‘अमैयोट्रोपिक लेटरल स्क्लेरोसिस’ (ALS) नामक एक दुर्लभ और दुर्बल करने वाली न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी के इलाज में फायेदेमंद हो सकता है। इसे ‘लू गेह्रिग डिज़ीज़’ के रूप में भी जाना जाता है। ALS एक रोडीजेनेरेटिव विकार है जो मांसपेशियों की स्वैच्छिक गति को गंभीर रूप से प्रभावित करता है और इससे पक्षाघात और मृत्यु हो सकती है।

30.  हाथियों की बढ़ती जनसंख्या से परेशान होकर अफ्रीका ने 60 हाथियों को मारने की अनुमति दे दी है. वर्तमान में अफ्रीका में करीब 1.30 लाख हाथी हैं. हाल ही में अफ्रीका ने 60 हाथियों को मारने का आदेश दिया है। 

31. इमामी ग्रुप ने घोषणा की कि उसने निरमा ग्रुप के हिस्से नुवोको विस्टास कॉर्पोरेशन लिमिटेड के साथ एक बाध्यकारी समझौता किया है। यह अपनी 100% इक्विटी हिस्सेदारी इमामी सीमेंट लिमिटेड में 5,500 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर बेचेगी। इमामी सीमेंट एक एकीकृत सीमेंट प्लांट और तीन ग्राइंडिंग इकाइयां संचालित करता है, जिनकी कुल सीमेंट पीसने की क्षमता लगभग 8.3 मिलियन टन प्रति वर्ष है।

32. दूरसंचार विभाग (DoT) ने भारती एयरटेल के साथ टाटा टेलीसर्विसेज के उपभोक्ता गतिशीलता व्यवसाय के विलय को मंजूरी दे दी है। टाटा समूह ने अक्टूबर 2017 में अपने उपभोक्ता मोबाइल व्यवसाय को एयरटेल को ऋण-मुक्त, नकद-मुक्त आधार पर बेचने की घोषणा की थी। विलय से एयरटेल के स्पेक्ट्रम पदचिह्न और 4G (चौथी पीढ़ी) के कवरेज और इसकी क्षमता का विस्तार होगा।

33. टाइजेन थियम ने एक जासूसी कांड के बाद स्विस बैंक क्रेडिट सुईस ग्रुप AG के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) पद से इस्तीफा दे दिया है। निदेशक मंडल ने 6 फरवरी 2020 को एक बैठक में थियम के इस्तीफे को सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया। क्रेडिट सुइस (CS) के दिग्गज थॉमस गॉटस्टीन को नए CEO के रूप में नियुक्त किया गया है। क्रेडिट सुइस वर्ष 1956 में स्थापित किया था और इसका मुख्यालय स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में है।

34. अडानी ग्रीन एनर्जी और टोटल गैस एंड पावर बिजनेस सर्विसेज SAS (टोटल) ने संयुक्त उद्यम (JV) में 50% हिस्सेदारी और अन्य उपकरणों के अधिग्रहण के लिए लगभग 510 मिलियन $ के निवेश के लिए एक बाध्यकारी व्यवस्था में प्रवेश किया है। JV, वर्तमान में AGEL के स्वामित्व वाली  2,148 मेगावाट सौर परियोजनाओं का संचालन करेगा। सौर पोर्टफोलियो भारत में 11 राज्यों में फैला हुआ है।

35. अमेरिका ने 27 देशों के अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता गठबंधन के शुभारंभ की घोषणा की है। यह विश्व भर में धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा और संरक्षण में एक सामूहिक दृष्टिकोण अपनाने की कोशिश करेगा। गठबंधन में शामिल होने वाले प्रमुख देशों में ऑस्ट्रिया, ब्राजील, यूनाइटेड किंगडम, इजरायल, यूक्रेन, नीदरलैंड और ग्रीस हैं।

36. प्रसिद्ध ओडिया और अंग्रेजी लेखक मनोज दास को मिस्टिक कलिंग साहित्य पुरस्कार (भारतीय और वैश्विक भाषा) प्राप्त होगा। वे “डिवाइन मैडनेस : नॉलेज, एक्सटेसी एंड ट्रांसफॉर्मेशन” पर त्योहार का मुख्य भाषण भी देंगे। उन्हें हाल ही में साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

37. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के एक अध्ययन के अनुसार, देश में लापता होने वाली महिलाओं और बच्चों की अधिकतम संख्या क्रमशः महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से है। दोनों राज्यों ने वर्ष 2016, 2017 और 2018 में अन्य सभी राज्यों के बीच लापता बच्चों और महिलाओं के मामलों की अधिकतम संख्या दर्ज की। NCRB अध्ययन इंडिया रिपोर्ट में वार्षिक अपराध पर आधारित था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *