करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –29-March-2023– Current Affairs Questions And Answer

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –29-March-2023– Current Affairs Questions And Answer

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –29-March-2023– Current Affairs Questions And Answer


1. स्कॉटिश नेशनल पार्टी के अगले नेता के रूप में किसे चुना गया है?

(ए) कीथ ब्राउन
(बी) हमजा यूसुफ
(सी) निकोला स्टर्जन
(डी) रोहन खन्ना

उत्तर:- (बी) हमजा यूसुफ – पाकिस्तान मूल के हमजा यूसुफ को स्कॉटिश नेशनल पार्टी के अगले नेता के रूप में चुना गया है। जोसेफ, 37, स्कॉटिश संसद में एक अनुमोदन वोट जीतने के बाद अर्ध-स्वायत्त सरकार के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालेंगे। वह स्कॉटलैंड के पहले मंत्री के रूप में निकोला स्टर्जन का स्थान लेंगे। स्कॉटलैंड एक ऐसा देश है जो यूनाइटेड किंगडम का हिस्सा है, इसकी राजधानी एडिनबर्ग है और इसकी मुद्रा पाउंड स्टर्लिंग है।

2. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ब्याज दर में कितनी वृद्धि की?

(ए) 8.15 प्रतिशत
(बी) 8.20 प्रतिशत
(सी) 8.55 प्रतिशत
(डी) 8.10 प्रतिशत

उत्तर:-(ए) 8.15 प्रतिशत – कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कर्मचारियों को तोहफा देने वाले ईपीएफ पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। वित्त वर्ष 2022-23 के लिए इस दर को बढ़ाकर 8.15% कर दिया गया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (CBT) की बैठक में यह फैसला लिया गया है. EPFO के इस फैसले से करीब 6 करोड़ कर्मचारियों को फायदा होगा. मार्च 2022 में ईपीएफओ ने 2021-22 के लिए ईपीएफ पर ब्याज घटाकर 8.1 फीसदी कर दिया, जो चार दशकों में सबसे निचला स्तर है। वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए ब्याज दर 1977-78 की 8% ब्याज दर के बाद से सबसे कम थी।

3. विश्व युवा भारोत्तोलन चैंपियनशिप में किस भारतीय युवा खिलाड़ी ने कांस्य पदक जीता है?

(ए) धनुष लोगनाथन
(बी) प्रियम गर्ग
(सी) विकास ठाकुर
(d) लवप्रीत सिंह

उत्तर:-(a) धनुष लोगनाथन- भारत के धनुष लोगनाथन और ज्योष्णा साबर ने विश्व युवा भारोत्तोलन चैंपियनशिप में अपनी-अपनी श्रेणियों में कांस्य पदक जीते हैं। महिलाओं की 40 किग्रा स्पर्धा में भाग लेते हुए, 14 वर्षीय ज्योष्णा ने संयुक्त रूप से कुल 115 किग्रा भार उठाया। दूसरी ओर, 16 वर्षीय धनुष ने पुरुषों की 49 किग्रा स्पर्धा में कुल 200 किग्रा भार उठाकर कांस्य पदक जीता। विश्व युवा भारोत्तोलन चैम्पियनशिप अल्बानिया के डुरेस में आयोजित की जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF), भारोत्तोलन के खेल के लिए अंतर्राष्ट्रीय शासी निकाय का मुख्यालय लुसाने, स्विट्जरलैंड में है।

4. किस देश के दूतावास ने नई दिल्ली में स्पेनिश-हिंदी फुटबॉल शब्दकोश लॉन्च किया?

(ए) स्पेन
(बी) ब्राजील
(सी) पुर्तगाल
(डी) अर्जेंटीना

उत्तर:- (ए) स्पेन – स्पेन के इंस्टीट्यूटो Cervantes और ला लीगा लीग ने नई दिल्ली में स्पेन के दूतावास में स्पेनिश-हिंदी फुटबॉल शब्दकोश लॉन्च किया। इसे भारत में स्पेन के राजदूत जोस मारिया रिडाओ द्वारा जारी किया गया था। इस अवसर पर दिल्ली में इंस्टीट्यूटो सर्वेंट्स के निदेशक ऑस्कर पुजोल और ला लीगा इंडिया के प्रबंध निदेशक जोस एंटोनियो काचाजा भी उपस्थित थे। स्पेन एक यूरोपीय देश है, इसकी राजधानी मैड्रिड है।

5. किस मंत्रालय ने प्रमुख कार्यक्रम ‘पीएम श्री’ की पहल की?

(ए) वित्त मंत्रालय
(बी) कृषि मंत्रालय
(सी) शिक्षा मंत्रालय
(डी) विदेश मंत्रालय

उत्तर:-(सी) शिक्षा मंत्रालय – शिक्षा मंत्रालय ने अपने प्रमुख कार्यक्रम प्रधान मंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम श्री) के लिए देश भर में लगभग 9 हजार स्कूलों का चयन किया है। मंत्रालय के अनुसार, संस्थानों को केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों सहित दो लाख पचास हजार से अधिक सरकारी स्कूलों से चुना गया था। इसके तहत चयन प्रक्रिया के लिए पाठ्यक्रम, बुनियादी ढांचे, मानव संसाधन और लैंगिक समानता सहित कुल छह व्यापक मापदंडों का आकलन किया गया।

6. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने किस अफ्रीकी देश को 80.77 मिलियन डॉलर की सहायता प्रदान की है?

(ए) बुर्किना फासो
(बी) केन्या
(सी) मोरक्को
(डी) नामीबिया

उत्तर:- (क) बुर्किना फासो – अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने बुर्किना फासो को भुगतान संतुलन की जरूरतों को पूरा करने में मदद के लिए 80.77 मिलियन डॉलर की मंजूरी दी। फूड शॉक विंडो के तहत यह आपातकालीन वित्तपोषण, बुर्किना फासो को वैश्विक खाद्य संकट से संबंधित भुगतान संतुलन की तत्काल जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा। बुर्किना फ़ासो पश्चिम अफ्रीका में एक लैंडलॉक देश है। इसकी राजधानी औगाडौगौ है और इसकी मुद्रा ‘पश्चिम अफ्रीकी सीएफए फ्रैंक’ है।

7. कोलकाता नाइट राइडर्स ने किस खिलाड़ी को अपना अंतरिम कप्तान नियुक्त किया है?

(ए) सुनील नारायण
(b) शार्दुल ठाकुर
(सी) आंद्रे रसेल
(d) नीतीश राणा

उत्तर:-(d) नीतीश राणा – दो बार की आईपीएल चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने इस सत्र के लिए तेजतर्रार बल्लेबाज नीतीश राणा को अपना अंतरिम कप्तान नियुक्त किया है। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में नीतीश राणा ने दिल्ली की कप्तानी की है। नीतीश ने केकेआर के लिए 74 मैच खेले हैं और जिसमें उन्होंने 1744 रन भी बनाए हैं। गौरतलब है कि इस 29 वर्षीय मध्यक्रम के बल्लेबाज को केकेआर ने 2018 सीजन से पहले खरीदा था, इससे पहले नीतीश मुंबई इंडियंस के लिए भी खेल चुके हैं।