करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –01 -April -2023– Current Affairs Questions And Answer

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –01 -April -2023– Current Affairs Questions And Answer

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –01-April -2023– Current Affairs Questions And Answer


Q.1. छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश कौन बने हैं?

(ए) न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा
(b) न्यायमूर्ति उदय यू ललित
(c) न्यायमूर्ति राजेश बिंदल
(d) न्यायमूर्ति प्रमिल जैन

(क) न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा – न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा ने छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है। वह पहले इलाहाबाद उच्च न्यायालय में न्यायाधीश थे। छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने उन्हें राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। सिन्हा के शपथ ग्रहण समारोह में राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह समेत अन्य नेता शामिल हुए.

Q.2 किसने हाल ही में T20I क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी बनने के लिए टिम साउथी को पीछे छोड़ दिया है ?

(ए) शाकिब अल हसन
(बी) रवींद्र जडेजा
(सी) एडम ज़म्पा
(डी) कुलदीप यादव

उत्तर – शाकिब अल हसन – शाकिब अल हसन ने मार्च 2023 में T20I क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने के लिए टिम साउथी को पीछे छोड़ दिया ।

Q.3 अप्रैल 2022 – जनवरी 2023 की अवधि के दौरान, कृषि निर्यात 43.37 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया है, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में कितने% की वृद्धि दर्ज करता है ?

(ए) 5. 00 %
(बी) 6. 00 %
(सी) 6.04 %
(डी) 7. 00%

उत्तर – 6.04% – अप्रैल 2022 – जनवरी 2023 की अवधि के दौरान, कृषि निर्यात 43.37 बिलियन अमेरिकी डॉलर रहा है, जो पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 6.04% की वृद्धि दर्ज करता है ।

Q.4 कौन सा राज्य हाल ही में 100% रेलवे नेटवर्क विद्युतीकरण प्राप्त करने वाला पहला भारतीय राज्य बन गया है ?

(ए) असम
(बी) हिमाचल प्रदेश
(सी) हरियाणा
(डी) बिहार

उत्तर – हरियाणा – हरियाणा 100% रेलवे नेटवर्क विद्युतीकरण हासिल करने वाला पहला भारतीय राज्य भी बन गया है ।

Q.5 केंद्र सरकार ने हाल ही में न्यायमूर्ति को 31 मार्च, 2023 से प्रभावी कलकत्ता उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया ?

(ए) प्रकाश श्रीवास्तव
(बी) बी के मुखरीजा
(सी) मेहरचंद महाजन
(डी) टी.एस. शिवगणनम

उत्तर – टी.एस. शिवगणनम – केंद्र सरकार ने 30 मार्च 2023 को न्यायमूर्ति टी.एस. शिवगणनम को 31 मार्च से कलकत्ता उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया ।

Q.6 किस बैंक ने हाल ही में डिजिटल भुगतान स्वीकार करने के लिए ‘पिन ऑन मोबाइल’ तकनीक पर आधारित भारत की पहली पॉकेट-साइज़ स्वाइप मशीन ‘माइक्रोपे’ लॉन्च की है ?

(ए) SBI
(बी) पंजाब बैंक
(सी) एक्सिस बैंक
(डी) IDBI बैंक

उत्तर – एक्सिस बैंक – एक्सिस बैंक ने मार्च 2023 में डिजिटल भुगतान स्वीकार करने के लिए ‘पिन ऑन मोबाइल’ तकनीक पर आधारित भारत की पहली पॉकेट-साइज़ स्वाइप मशीन ‘माइक्रोपे’ लॉन्च की ।

Q.7 30 मार्च 2023 को दिल्ली इंटरनेशनल ओपन शतरंज का खिताब किसने जीता ?

(ए) विश्वनाथन आनंद
(बी) विदित संतोष गुजराती
(सी) पेंटाला हरिकृष्णा
(डी) अरविंद चित्रंबरम

उत्तर – अरविंद चित्रंबरम – अरविंद चित्रंबरम ने 30 मार्च 2023 को दिल्ली इंटरनेशनल ओपन शतरंज का खिताब जीता। जॉर्जिया के लुका पाइचाडेज नौ अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे ।

Q.8 नासा के ‘चंद्रमा से मंगल कार्यक्रम’ के पहले प्रमुख के रूप में किसे नियुक्त किया गया था?

(ए) जेम्स एल ग्रीन
(बी) कार्तिक राज
(सी) नेटली बटाला
(डी) अमित क्षत्रिय

(द) अमित क्षत्रिय – भारतीय-अमेरिकी सॉफ्टवेयर और रोबोटिक्स इंजीनियर, अमित क्षत्रिय को नासा द्वारा अपने नए ‘चंद्रमा से मंगल कार्यक्रम’ के लिए चुना गया है। वह तत्काल प्रभाव से नासा के पहले कार्यालय प्रमुख के रूप में काम करेंगे। मिशन का उद्देश्य चंद्रमा और मंगल पर एजेंसी की मानव अन्वेषण गतिविधियों को अंजाम देना है। अमित ने अपना करियर 2003 में अंतरिक्ष कार्यक्रम में शुरू किया और एक सॉफ्टवेयर और रोबोटिक्स इंजीनियर के रूप में भी।

Q.9. पेंगुइन इंडिया ने नेपाली पुस्तक ‘फूलंगे’ के अंग्रेजी अनुवाद के प्रकाशन की घोषणा की। इस पुस्तक के लेखक कौन हैं ?

(ए) भानुभक्त आचार्य
(बी) लक्ष्मीप्रसाद देवकोटा
(सी) लेखनाथ छेत्री
(डी) मोतीराम भट्ट

उत्तर – लेखनाथ छेत्री – पुस्तक दार्जिलिंग स्थित लेखक और सामाजिक कार्यकर्ता लेखनाथ छेत्री द्वारा लिखी गई है। अंग्रेजी संस्करण का शीर्षक ‘फ्रूट्स ऑफ द बैरन ट्री’ है और इसका अनुवाद प्रख्यात संपादक और अनुवादक अनुराग बासनेट ने किया था ।

Q.10 30 मार्च 2023 को किस राज्य के मुख्यमंत्री ने वैकोम सत्याग्रह के उपलक्ष्य में एक साल तक चलने वाले उत्सव की घोषणा की ?

(ए) असम
(बी) हिमाचल प्रदेश
(सी) हरियाणा
(डी) तमिलनाडु

उत्तर – तमिलनाडु –  तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने 30 मार्च 2023 को छुआछूत के खिलाफ ऐतिहासिक संघर्ष वैकोम सत्याग्रह को मनाने के लिए एक साल तक चलने वाले उत्सव की घोषणा की ।