आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –14-April -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –14-April -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –14-April -2023– Current Affairs Questions And Answer


Q.1 संजय अग्रवाल को AUSF बैंक के MD और CEO के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है। AUSF बैंक का मुख्यालय कहां है ?

उत्तर – राजस्थान

  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 12 अप्रैल 2023 को तीन साल की अवधि के लिए AU स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFB) के प्रबंध निदेशक और CEO के रूप में संजय अग्रवाल और उत्तम टिबरेवाल को पूर्णकालिक निदेशक के रूप में फिर से नियुक्त करने की मंजूरी दे दी ।

Q.2 उस चक्रवात का क्या नाम है जिसके 13 अप्रैल 2023 को पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के तट से टकराने की आशंका है ?

उत्तर – इल्सा

  • ऑस्ट्रेलिया के मौसम विज्ञान ब्यूरो (BOM) ने घोषणा की कि चक्रवात इल्सा के 13 अप्रैल 2023 को पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के तट से टकराने की उम्मीद है।

Q.3 भारत और एस्टोनिया ने 12 अप्रैल 2023 को 12वें विदेश कार्यालय परामर्श के दौरान द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। एस्टोनिया की राजधानी क्या है ?

उत्तर – तेलिन

  • भारत और एस्टोनिया ने 12 अप्रैल 2023 को 12वें विदेश कार्यालय परामर्श के दौरान द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की ।

Q.4 UAE ने घोषणा की कि हकुटो-आर मिशन 1 लूनर लैंडर, 25 अप्रैल 2023 को चंद्रमा पर उतरने वाला है। रोवर का नाम क्या है ?

उत्तर – राशिद

  • संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने 12 अप्रैल 2023 को घोषणा की कि HAKUTO-R मिशन 1 लूनर लैंडर पर राशिद रोवर, 25 अप्रैल 2023 को चंद्रमा पर उतरने वाला है ।

Q.5 विश्व के सबसे आपराधिक देशों की 2023 रैंकिंग में भारत का स्थान कहाँ है ?

उत्तर – 77

  • वर्ल्ड ऑफ़ स्टेटिस्टिक्स ने 12 अप्रैल 2023 को दुनिया के “सबसे आपराधिक देशों” की रैंकिंग साझा की ।

Q.6 यूके स्थित ब्रांड फाइनेंस की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में सबसे मजबूत टायर ब्रांड के मामले में MRF लिमिटेड का रैंक क्या है ?

उत्तर – 2

  • यूके स्थित प्रमुख ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी ‘ब्रांड फाइनेंस’ की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, MRF लिमिटेड दुनिया में दूसरे सबसे मजबूत टायर ब्रांड के रूप में उभरा है ।

Q.7 भारतीय महिला पहलवानों ने कजाकिस्तान के अस्ताना में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कितने पदक जीते हैं ?

उत्तर – 7

  • भारतीय महिला पहलवानों ने कजाकिस्तान के अस्ताना में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में सात पदक, दो रजत और पांच कांस्य पदक जीते और महिला टीम तीसरी रैंक पर रही ।

Q.8 12 अप्रैल 2023 को, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री, पीयूष गोयल ने किस देश का दौरा किया और द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक संबंधों ​​की समीक्षा की ?

उत्तर – इटली

  • उन्होंने इटली के उप प्रधानमंत्री एंटोनियो ताजानी से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की।
  • वे सितंबर 2023 में रोम में आर्थिक सहयोग पर संयुक्त आयोग (JCEC) के अगले सत्र के आयोजन पर भी सहमत हुए ।

Q.9 हाल ही में MERAJ-532 खबरों में था, यह निम्नलिखित में से किससे संबंधित है ?

उत्तर – ईरान द्वारा विकसित एक कामिकेज़ ड्रोन

  • WION: ईरान ने हाल ही में MERAJ-532 नाम के एक होममेड लॉन्ग-रेंज, हाई-प्रिसिजन कामिकेज़ ड्रोन का परीक्षण किया, जो 50 किलो के वॉरहेड से लैस है । 

Q.10 भारत में पहली अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन का परीक्षण किस शहर में किया गया?

उत्तर – कोलकाता

  • कोलकाता, भारत में पहली बार, मेट्रो रेल परीक्षण सफलतापूर्वक पानी के नीचे संचालित किया गया था। इस ट्रायल के दौरान हुगली नदी के नीचे 520 मीटर लंबी सुरंग से मेट्रो रेल का संचालन किया गया। 
  • इसने भारत के मेट्रो इतिहास को चिह्नित किया जब एक मेट्रो ट्रेन को पानी के नीचे संचालित किया गया था। यह मौका कोलकाता मेट्रो की शुरुआत के करीब 40 साल बाद आया है। 
  • मेट्रो के इस ऐतिहासिक संचालन से भारत का कोलकाता शहर लंदन, पेरिस, न्यूयॉर्क, शंघाई और काहिरा जैसे शहरों में शामिल हो गया है जहां इस प्रकार की मेट्रो का उपयोग किया जाता है।