आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 28 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 28 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 28 july -2023– Current Affairs Questions And Answer


1.’मेरी माटी मेरा देश अभियान’ अभियान किस मंत्रालय की एक पहल है?

(ए) पंचायती राज मंत्रालय
(बी) ग्रामीण विकास मंत्रालय
(सी) खान मंत्रालय
(डी) स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय

उत्तर:-(बी) ग्रामीण विकास मंत्रालय – ‘मेरी माटी मेरा देश अभियान’ ग्रामीण विकास मंत्रालय की एक पहल है। यह अभियान 09 से 15 अगस्त तक पूरे देश में चलाया जायेगा। इस कार्यक्रम के लिए देशभर के करीब 7,500 ब्लॉकों से चयनित युवा दिल्ली के ‘कर्तव्य पथ’ पर जुटेंगे. आजादी के अमृत महोत्सव के समापन के लिए यह अभियान शुरू किया गया है. आजादी का अमृत महोत्सव 12 मार्च 2021 को शुरू हुआ था.

2. एशियन पेंट्स ने किसे कंपनी का नया चेयरमैन नियुक्त किया है?

(ए) रविरंजन सिंह
(बी) आर. शेषशायी
(सी) महेश अग्रवाल
(डी) अजय सिन्हा

उत्तर:-(बी) आर. शेषशायी – आर शेषशायी को एशियन पेंट्स का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। एशियन पेंट्स के बोर्ड ने 1 अक्टूबर, 2023 से कंपनी के अध्यक्ष के रूप में शेषशायी की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। वह 22 जनवरी, 2027 तक इस पद पर बने रहेंगे। शेषशायी 1998 से 2011 तक अशोक लीलैंड लिमिटेड के प्रबंध निदेशक थे। , 2011 से 2013 तक कार्यकारी उपाध्यक्ष और 2013 से 2016 तक गैर-कार्यकारी उपाध्यक्ष।

3. कंबोडिया के प्रधान मंत्री कौन हैं जिन्होंने हाल ही में इस्तीफा देने का फैसला किया है?

(ए) हुन सेन
(बी) नोरोडोम सिहानोक
(सी) हुन मानेटी
(डी) सैम रेन्सी

उत्तर:- (ए) हुन सेन – कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन ने करीब चार दशक बाद अपने पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है. वह दुनिया में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले नेताओं में से एक हैं। उन्होंने घोषणा की है कि वह अगस्त की शुरुआत में इस्तीफा दे देंगे और सत्ता अपने बेटे को सौंप देंगे. हाल ही में उनकी पार्टी ने गैर-प्रतिस्पर्धी चुनावों में फिर से सभी सीटें जीत लीं. कंबोडिया एक दक्षिणपूर्व एशियाई राष्ट्र है।

4. उभरती प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देने के लिए ‘इंडिया एआई’ ने किसके साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?

(ए) स्पेसएक्स
(बी) गूगल
(सी) मेटा
(डी) माइक्रोसॉफ्ट

उत्तर:- (सी) मेटा – भारत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (‘इंडिया एआई’) ने देश में उभरती प्रौद्योगिकियों में प्रगति को बढ़ावा देने के लिए ‘मेटा’ के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसका उद्देश्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और उभरती प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में ‘इंडिया एआई’ और मेटा के बीच सहयोग स्थापित करना है। साथ ही, मेटा का ओपन-सोर्स एआई मॉडल भारतीय एआई इकोसिस्टम के लिए तैयार किया जाएगा।

5. किस अफ्रीकी देश में सेना ने तख्तापलट कर राष्ट्रपति को पद से हटा दिया है?

(ए) केन्या
(बी) अंगोला
(सी) युगांडा
(डी) नाइजर

उत्तर:- (डी) नाइजर – पश्चिमी अफ्रीकी देश नाइजर में सैनिकों के एक समूह ने राष्ट्रीय टेलीविजन पर कहा कि राष्ट्रपति मोहम्मद बज़ौम को सत्ता से हटा दिया गया है। तख्तापलट के बाद देश की सीमाएं बंद कर दी गई हैं. कर्नल अमादौ अब्द्रमाने ने कहा कि देशव्यापी कर्फ्यू घोषित कर दिया गया है. क्षेत्रीय और वैश्विक नेताओं ने बज़ौम की रिहाई का आह्वान किया है।

6. सेना डाक सेवा ने किस शहर में पहले स्थायी आधार नामांकन केंद्र का उद्घाटन किया?

(ए) नई दिल्ली
(बी) मुंबई
(सी) कोलकाता
(डी) चेन्नई

उत्तर:- (ए) नई दिल्ली – सेना डाक सेवा कोर ने नई दिल्ली में सेंट्रल बेस पोस्ट ऑफिस में पहले स्थायी आधार नामांकन केंद्र का उद्घाटन किया। इसके तहत देशभर में 48 चिन्हित स्थानों पर फील्ड डाकघरों के माध्यम से तीनों सेनाओं के कर्मियों और उनके आश्रितों को आधार संबंधी सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

7. जर्मनी में हॉकी टूर्नामेंट के लिए जूनियर भारतीय हॉकी टीम का कप्तान किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) अभिषेक सिन्हा
(बी) जलज सक्सेना
(सी) उत्तम सिंह
(डी) बॉबी सिंह धामी

उत्तर:- (सी) उत्तम सिंह – फॉरवर्ड खिलाड़ी उत्तम सिंह को जर्मनी के डसेलडोर्फ में होने वाले चार देशों के टूर्नामेंट में जूनियर भारतीय हॉकी टीम की कमान सौंपी गई है। जबकि बॉबी सिंह धामी को टीम का उपकप्तान बनाया गया है. 18 से 22 अगस्त तक होने वाले इस टूर्नामेंट में भारत इंग्लैंड, स्पेन और मेजबान जर्मनी के खिलाफ खेलेगा. हॉकी इंडिया ने 20 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है.