आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 29 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 29 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 29 july -2023– Current Affairs Questions And Answer


1. सीरिया में भारत के अगले राजदूत के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) सैयद अकबरुद्दीन
(बी) राहुल मिश्रा
(सी) पीके सिन्हा
(डी) इरशाद अहमद

उत्तर:- (डी) इरशाद अहमद – मस्कट में भारतीय दूतावास के काउंसलर इरशाद अहमद को सीरिया में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। इरशाद अहमद जल्द ही अपना पद संभालेंगे. सीरिया पूर्वी भूमध्य सागर में स्थित एक पश्चिम एशियाई देश है। इसकी राजधानी दमिश्क है।

2. अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?

(ए) 27 जुलाई
(बी) 28 जुलाई
(सी) 29 जुलाई
(डी) 30 जुलाई

उत्तर:- (बी) 29 जुलाई – अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस हर साल 29 जुलाई को मनाया जाता है. यह दिन बाघों के संरक्षण के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. इस साल की थीम “बाघों के साथ एक भविष्य: पारिस्थितिकी तंत्र के लिए काम करना”. ‘ है। इस दिन की स्थापना 2010 में बाघ रेंज वाले देशों के संघ ग्लोबल टाइगर फोरम द्वारा की गई थी।आज दुनिया भर में केवल 3,900 जंगली बाघ ही बचे हैं.

3. केरल स्टार्टअप मिशन ने फिनटेक स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए किसके साथ समझौता किया है?

(ए) नीति आयोग
(बी) मेटा
(सी) आईएफएससी
(डी) गूगल

उत्तर:- (सी) आईएफएससी – केरल स्टार्टअप मिशन ने फिनटेक स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता अगले तीन वर्षों के लिए किया गया है, जिसके तहत उभरती हुई फिनटेक और टेकफिन फर्मों को मजबूत किया जाएगा।

4. विश्व का सबसे बड़ा संग्रहालय ‘युगे युगीन भारत’ किस शहर में बनाया जाएगा?

(ए) नई दिल्ली
(बी) जयपुर
(सी) मुंबई
(डी) लखनऊ

उत्तर:- (ए) नई दिल्ली – पीएम मोदी ने दिल्ली में दुनिया के सबसे बड़े संग्रहालय ‘युगे युगीन भारत’ के निर्माण की घोषणा की है. इस म्यूजियम में अलग-अलग थीम पर आधारित 8 ब्लॉक होंगे. इस म्यूजियम में भारत का 5,000 साल का इतिहास दिखाया जाएगा. यह म्यूजियम 1.17 लाख वर्ग मीटर में बनाया जाएगा.

5. प्रवर्तन निदेशालय के निदेशक कौन हैं जिनका कार्यकाल बढ़ा दिया गया है?

(ए) विवेक कुमार सिन्हा
(बी) एसके मिश्रा
(सी) रविशंकर नगर
(डी)अनूप लोहाटी

उत्तर:- (बी) एसके मिश्रा – प्रवर्तन निदेशालय के निदेशक संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल 15 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है. जस्टिस बीआर गवई की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की बेंच ने यह फैसला सुनाया है. अदालत के पिछले फैसले के अनुसार, मिश्रा का कार्यकाल 31 जुलाई को समाप्त होना था, क्योंकि उन्हें दिया गया पिछला विस्तार अवैध माना गया था। संजय कुमार मिश्रा भारतीय राजस्व सेवा के 1984 बैच के अधिकारी हैं।

6. फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी ने सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए किस बैंक के साथ साझेदारी की है?

(ए) भारतीय स्टेट बैंक
(बी) बंधन बैंक
(सी) आईसीआईसीआई बैंक
(डी) एचडीएफसी बैंक

उत्तर:- (डी) एचडीएफसी बैंक – फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी ने सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए एचडीएफसी बैंक के साथ हाथ मिलाया है। स्विगी-एचडीएफसी कार्ड ग्राहकों को फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म पर खर्च करने पर 10 प्रतिशत कैशबैक देगा। सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड मास्टरकार्ड भुगतान नेटवर्क पर होस्ट किया गया है।

7 . विश्व हेपेटाइटिस दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?

(ए) 27 जुलाई
(बी) 28 जुलाई
(सी) 29 जुलाई
(डी) 30 जुलाई

उत्तर:- (बी) 28 जुलाई – वायरल हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रयास में, हर साल 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है। इस साल की थीम ‘एक जिंदगी, एक जिगर’ है। यह 28 जुलाई को मनाया जाता है क्योंकि इस दिन हेपेटाइटिस बी वायरस की खोज करने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक डॉ. बारूक ब्लमबर्ग का जन्मदिन होता है।

8 . एशियन यूथ एंड जूनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप 2023 का आयोजन किस राज्य में किया जा रहा है?

(ए) उत्तर प्रदेश
(बी) मध्य प्रदेश
(सी) बिहार
(डी) हरियाणा

उत्तर:- (ए) उत्तर प्रदेश – केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने ग्रेटर नोएडा में एशियन यूथ और जूनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप 2023 का उद्घाटन किया। यह चैंपियनशिप भारत में पहली बार आयोजित की जा रही है. इस इवेंट में भारत के 30 से ज्यादा वेटलिफ्टर हिस्सा ले रहे हैं. यह चैंपियनशिप 5 अगस्त को खत्म होगी.