आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 31 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 31 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्न और उत्तर : 24 जुलाई से 30 जुलाई 2023 : Weekly Current Affairs Questions and Answers


1. जर्मनी में हॉकी टूर्नामेंट के लिए जूनियर भारतीय हॉकी टीम का कप्तान किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) अभिषेक सिन्हा
(बी) जलज सक्सेना
(सी) उत्तम सिंह
(डी) बॉबी सिंह धामी

उत्तर:-(सी) उत्तम सिंह – फॉरवर्ड खिलाड़ी उत्तम सिंह को जर्मनी के डसेलडोर्फ में होने वाले चार देशों के टूर्नामेंट में जूनियर भारतीय हॉकी टीम की कमान सौंपी गई है। जबकि बॉबी सिंह धामी को टीम का उपकप्तान बनाया गया है. 18 से 22 अगस्त तक होने वाले इस टूर्नामेंट में भारत इंग्लैंड, स्पेन और मेजबान जर्मनी के खिलाफ खेलेगा. हॉकी इंडिया ने 20 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है.

2. केंद्र सरकार ने कितने नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे स्थापित करने के निर्णय को मंजूरी दे दी है?

(ए) 16
(बी) 21
(सी) 25
(डी) 30

उत्तर:-(बी) 21 – भारत सरकार ने 21 नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे स्थापित करने के लिए ‘सैद्धांतिक’ मंजूरी दे दी है। इसमें गोवा में मोपा, नवी मुंबई, महाराष्ट्र में शिरडी और सिंधुदुर्ग, उत्तर प्रदेश में कुशीनगर और नोएडा (जेवर) आदि शामिल हैं। इनमें से 11 ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे दुर्गापुर, शिरडी, कन्नूर, पाकयोंग, कालाबुरागी, ओरवाकल (कुर्नूल), सिंधुदुर्ग, कुशीनगर, ईटानगर, मोपा और शिवमोग्गा को चालू कर दिया गया है।

3. टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 रन का विश्व रिकॉर्ड किस देश के नाम है?

(ए) भारत
(बी) पाकिस्तान
(सी) श्रीलंका
(डी) ऑस्ट्रेलिया

उत्तर:- (ए) भारत – भारतीय टेस्ट टीम ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। . भारत ने त्रिनिदाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्ट की दूसरी पारी में 12.2 ओवर में 100 रन पूरे कर विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। इससे पहले ये रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम था. साल 2001 में श्रीलंका ने बांग्लादेश के खिलाफ 13.2 ओवर में 100 रन पूरे किए थे.

4. किस देश ने लिंग परिवर्तन और ट्रांसजेंडर विवाह पर प्रतिबंध लगा दिया है?

(ए) चीन
(बी) यूएसए
(सी) यूके
(डी) रूस

उत्तर:- (डी) रूस – रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक नए कानून पर हस्ताक्षर किए हैं जो देश में LGBTQ+ समुदाय से संबंधित है। इसके तहत लिंग परिवर्तन और ट्रांसजेंडर विवाह पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस कानून को संसद के दोनों सदनों ने सर्वसम्मति से पारित कर दिया है. नया कानून लिंग परिवर्तन से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर व्यापक प्रतिबंध लगाता है।

5. एशियन पेंट्स ने किसे कंपनी का नया चेयरमैन नियुक्त किया है?

(ए) रविरंजन सिंह
(बी) आर. शेषशायी
(सी) महेश अग्रवाल
(डी) अजय सिन्हा

उत्तर:- (बी) आर. शेषशायी – आर शेषशायी को एशियन पेंट्स का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। एशियन पेंट्स के बोर्ड ने 1 अक्टूबर, 2023 से कंपनी के अध्यक्ष के रूप में शेषशायी की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। वह 22 जनवरी, 2027 तक इस पद पर बने रहेंगे। शेषशायी 1998 से 2011 तक अशोक लीलैंड लिमिटेड के प्रबंध निदेशक थे। , 2011 से 2013 तक कार्यकारी उपाध्यक्ष और 2013 से 2016 तक गैर-कार्यकारी उपाध्यक्ष।

6. सीरिया में भारत के अगले राजदूत के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) सैयद अकबरुद्दीन
(बी) राहुल मिश्रा
(सी) पीके सिन्हा
(डी) इरशाद अहमद

उत्तर:- (डी) इरशाद अहमद – मस्कट में भारतीय दूतावास के काउंसलर इरशाद अहमद को सीरिया में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। इरशाद अहमद जल्द ही अपना पद संभालेंगे. सीरिया पूर्वी भूमध्य सागर में स्थित एक पश्चिम एशियाई देश है। इसकी राजधानी दमिश्क है।

7. टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में सात विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज कौन बन गए हैं?

(ए) रहमान मलिक
(बी)मुकेश सिंह
(सी) मोहम्मद सिराज
(डी) सयाजरुल एजात इद्रस

उत्तर:-(डी) सयाजरुल इजत इद्रस – मलेशियाई तेज गेंदबाज सयाजरुल एजात इद्रस पुरुष टी20 इंटरनेशनल में सात विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले केवल 12 गेंदबाज ही पुरुष टी20 इंटरनेशनल में छह विकेट लेने का कारनामा कर पाए थे. इस लिस्ट में भारत के दीपक चाहर और युजवेंद्र चहल की जोड़ी भी शामिल है.

8. बॉम्बे हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) धीरज सिंह ठाकुर
(बी)देवेन्द्र कुमार उपाध्याय
(सी) विनय कुमार सिंह
(डी)सतीश चंद्र रावत

उत्तर:-(बी) देवेन्द्र कुमार उपाध्याय – न्यायमूर्ति देवेन्द्र कुमार उपाध्याय को बॉम्बे उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। वहीं जस्टिस धीरज सिंह ठाकुर को आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. कॉलेजियम प्रणाली ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति देवेन्द्र उपाध्याय को बंबई उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की।

9. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज कौन बन गए हैं?

(ए) रवींद्र जड़ेजा
(बी)भुवनेश्वर कुमार
(सी) रविचंद्रन अश्विन
(डी)जसप्रीत बुमरा

उत्तर:-(सी) रविचंद्रन अश्विन – भारत के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। त्रिनिदाद टेस्ट में वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में दूसरा विकेट लेते ही अश्विन ने 712 अंतरराष्ट्रीय विकेट अपने नाम कर लिए. उन्होंने इस मामले में पूर्व भारतीय गेंदबाज हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया. हरभजन के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 711 विकेट हैं, जिसमें एशिया XI द्वारा लिए गए 4 विकेट भी शामिल हैं। भारतीय खिलाड़ियों में अब वह विकेट के मामले में सिर्फ अनिल कुंबले (953) से पीछे हैं।

10. कंबोडिया के प्रधान मंत्री कौन हैं जिन्होंने हाल ही में इस्तीफा देने का फैसला किया है?

(ए) हुन सेन
(बी) नोरोडोम सिहानोक
(सी) हुन मानेटी
(डी) सैम रेन्सी

उत्तर:- (ए) हुन सेन – कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन ने करीब चार दशक बाद अपने पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है. वह दुनिया में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले नेताओं में से एक हैं। उन्होंने घोषणा की है कि वह अगस्त की शुरुआत में इस्तीफा दे देंगे और सत्ता अपने बेटे को सौंप देंगे. हाल ही में उनकी पार्टी ने गैर-प्रतिस्पर्धी चुनावों में फिर से सभी सीटें जीत लीं. कंबोडिया एक दक्षिणपूर्व एशियाई राष्ट्र है।