आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 01 August 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 01 August 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 01 August 2023– Current Affairs Questions And Answer


1. भारत की G20 अध्यक्षता में थिंक20 शिखर सम्मेलन किस शहर में आयोजित किया जा रहा है?

(ए) लखनऊ
(बी) जयपुर
(सी) मैसूर
(डी) अहमदाबाद

उत्तर:- (सी) मैसूर – थिंक20 शिखर सम्मेलन का आयोजन भारत के ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) की जी20 प्रेसीडेंसी के तहत मैसूर में किया जा रहा है। इस बैठक में प्रासंगिक नीतिगत मुद्दों पर चर्चा की जा रही है. तीन दिवसीय सम्मेलन में दुनिया भर से सात थिंक20 टास्क फोर्स के प्रतिष्ठित सदस्य भाग ले रहे हैं। गौरतलब है कि भारत इस साल जी20 समूह की अध्यक्षता कर रहा है.

2. श्रीलंका एथलेटिक्स राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भारत ने कितने पदक जीते?

(ए) 11
(बी)12
(सी) 13
(डी) 14

उत्तर:- (डी) 14 – भारतीय टीम ने श्रीलंका एथलेटिक्स राष्ट्रीय चैंपियनशिप में नौ स्वर्ण, चार रजत और एक कांस्य सहित कुल 14 पदक जीते। कोलंबो के सुगाथादासा स्टेडियम में प्रतियोगिता के अंतिम दिन भारतीय एथलीटों ने छह पदक जीते। भारत के भाला फेंक खिलाड़ी किशोर कुमार जेना ने भी इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता और उन्हें सर्वश्रेष्ठ पुरुष फेंक खिलाड़ी की ट्रॉफी से भी सम्मानित किया गया।

3. वर्ल्ड सिटीज़ कल्चर फोरम का हिस्सा बनने वाला पहला भारतीय शहर कौन सा है?

(ए) कोलकाता
(बी) मुंबई
(सी) बैंगलोर
(डी) चेन्नई

उत्तर:- (सी) बैंगलोर – बेंगलुरु वर्ल्ड सिटीज़ कल्चर फोरम (WCCF) का हिस्सा बनने वाला पहला भारतीय शहर बन गया है। इसके साथ ही बेंगलुरु न्यूयॉर्क, लंदन, पेरिस, टोक्यो और दुबई जैसे शहरों की कतार में शामिल हो गया है। फोरम में वर्तमान में छह महाद्वीपों में फैले 40 शहर शामिल हैं। इसकी स्थापना 2012 में लंदन के संस्कृति और क्रिएटिव इंडस्ट्रीज के डिप्टी मेयर जस्टिन सिमंस ओबीई द्वारा की गई थी।

4. किस भारतीय-अमेरिकी को अमेरिकी वित्त एजेंसी का उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है?

(ए) सौम्या स्वामीनाथन
(बी) प्रीति टंडन
(सी) निशा बिस्वाल
(डी) गीता गोपीनाथ

उत्तर:- (सी) निशा बिस्वाल – भारतीय-अमेरिकी नीति विशेषज्ञ निशा बिस्वाल को अमेरिकी वित्त एजेंसी का उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति की पुष्टि हाल ही में अमेरिकी सीनेट ने की थी। बिस्वाल अमेरिका के इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन के डिप्टी सीईओ के रूप में काम करेंगे। बिस्वाल के पास 30 वर्षों से अधिक का अनुभव है।

5. भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ ने किस ई-कॉमर्स स्टार्टअप के साथ समझौता किया है?

(ए) ब्लिंकिट
(बी) मैजिकपिन
(सी) फ्लिपकार्ट
(डी) अमेज़ॅन

उत्तर:- (बी) मैजिकपिन – हाइपरलोकल ई-कॉमर्स स्टार्टअप मैजिकपिन ने हाल ही में नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया (एनसीसीएफ) के साथ एक समझौता किया है। इसके तहत सरकार समर्थित ओएनडीसी पर पंजीकृत चयनित ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से टमाटर 70 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचना शुरू कर दिया गया है। एनसीसीएफ की स्थापना 16 अक्टूबर 1965 को हुई थी। एनसीसीएफ भारत सरकार के उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत कार्य करता है।

6.वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में किस भारतीय ने स्वर्ण पदक जीता?

(ए) दिव्यांश सिंह पंवार
(बी) ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर
(सी) अर्जुन बबूटा
(डी)सौरभ चौधरी

उत्तर:- (बी) ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर – ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने चीन के चेंगदू में आयोजित वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, दिव्यांश सिंह पंवार और अर्जुन बाबूता ने भी चीन को हराकर 10 मीटर एयर राइफल पुरुष टीम का स्वर्ण पदक जीता। भारतीय निशानेबाजों और तीरंदाजों ने अब तक कुल छह पदक जीते हैं।

7. भारत में बाघों की आबादी की वार्षिक अनुमानित वृद्धि दर क्या है?

(ए) 5.8 प्रतिशत
(बी) 5.9 प्रतिशत
(सी) 6.0 प्रतिशत
(डी) 6.1 प्रतिशत

उत्तर:- (डी) 6.1 प्रतिशत – भारत में बाघों की आबादी प्रति वर्ष 6.1% की वार्षिक वृद्धि दर के साथ 3 हजार 925 अनुमानित की गई है। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार ने इसकी रिपोर्ट सौंप दी है. पिछले साल मैसूर में प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने के जश्न के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाघों की न्यूनतम आबादी 3 हजार 167 घोषित की थी.