आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 04 August 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 04 August 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 04 August 2023– Current Affairs Questions And Answer


1. किस भारतीय-अमेरिकी को साल्ट लेक सिटी में एफबीआई फील्ड कार्यालय का प्रमुख बनाया गया है?

(ए) शोहिनी सिन्हा
(बी) प्रीति कपूर
(सी) आंचल रंजन
(डी) वर्षा गोपीनाथन

उत्तर:- (ए) शोहिनी सिन्हा – भारतीय-अमेरिकी शोहिनी सिन्हा को साल्ट लेक सिटी में एफबीआई के फील्ड प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। सिन्हा ने हाल ही में वाशिंगटन, डीसी में एफबीआई मुख्यालय में निदेशक के कार्यकारी विशेष सहायक के रूप में कार्य किया है। वह 2001 में एक विशेष एजेंट के रूप में एफबीआई में शामिल हुईं।

2. आकाश मिसाइल का पहला ‘रेडियो फ्रीक्वेंसी सीकर’ किसने बनाया है?

(ए) भारत डायनेमिक्स लिमिटेड
(बी) हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड
(सी) भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
(डी) भारतीय आयुध कारखाना

उत्तर:- (ए) भारत डायनेमिक्स लिमिटेड – भारत डायनेमिक्स लिमिटेड ने अपनी अत्याधुनिक सीकर सुविधा में निर्मित आकाश का पहला रेडियो फ्रीक्वेंसी (आरएफ) सीकर डीआरडीओ को सौंप दिया है। सीकर एक महत्वपूर्ण उपप्रणाली है जिसका उपयोग टर्मिनल चरण में लक्ष्य ट्रैकिंग के लिए सतह से हवा और हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों में किया जाता है। भारत डायनेमिक्स लिमिटेड की स्थापना 1970 में हैदराबाद में हुई थी।

3. आयरलैंड दौरे के लिए भारतीय टी20 टीम का कप्तान किसे बनाया गया है?

(ए) हार्दिक पंड्या
(बी)जसप्रीत बुमरा
(सी) ऋतुराज गायकवाड़
(डी) सूर्यकुमार यादव

उत्तर:- (बी)जसप्रीत बुमरा – अगस्त के मध्य में आयरलैंड में होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए जसप्रीत बुमराह को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है. बीसीसीआई ने हाल ही में 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की है. कर्नाटक के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले रिंकू सिंह को भी टीम में शामिल किया गया है. वहीं, ऋतुराज गायकवाड़ को टीम का उपकप्तान बनाया गया है.

4. दूरसंचार के क्षेत्र में सहयोग स्थापित करने के लिए TRAI ने किसके साथ समझौता किया है?

(ए) मेटा
(बी) रिलायंस
(सी) गूगल
(डी) सी-डॉट

उत्तर:- (डी) सी-डॉट – भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) और सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (C-DOT) ने दूरसंचार में तकनीकी और संस्थागत सहयोग तंत्र स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। ट्राई भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण अधिनियम, 1997 के तहत स्थापित एक नियामक संस्था है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

5. कितने दूरस्थ पायलट प्रशिक्षण संगठनों को ड्रोन प्रशिक्षण के लिए DGCA द्वारा मंजूरी दी गई है?

(ए) 53
(बी) 63
(सी) 73
(डी) 83

उत्तर:- (बी) 63 – नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने ड्रोन प्रशिक्षण और कौशल के लिए 63 रिमोट पायलट प्रशिक्षण संगठनों को मंजूरी दे दी है। इन प्रशिक्षण संगठनों ने अब तक पांच हजार 500 से अधिक रिमोट पायलट प्रमाणपत्रों को प्रमाणित किया है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय भारत में नागरिक उड्डयन को विनियमित करने के लिए भारत सरकार का एक वैधानिक निकाय है।

6. 7वीं हॉकी पुरुष एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है?

(ए)पटना
(बी) हैदराबाद
(सी) चेन्नई
(डी) वाराणसी

उत्तर:- (सी) चेन्नई – 7वीं हॉकी पुरुष एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई में शुरू हुई। इस टूर्नामेंट में कुल छह टीमें भाग ले रही हैं जिनमें भारत, पाकिस्तान, दक्षिण कोरिया, जापान, चीन और मलेशिया शामिल हैं। यह टूर्नामेंट 10 थ्री तक आयोजित किया जाएगा. पुरुष एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन 2011 से एशियाई हॉकी महासंघ द्वारा प्रतिवर्ष किया जाता है।

7. ‘नया सवेरा योजना’ किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा शुरू की गई है?

(ए) अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय
(बी) गृह मंत्रालय
(सी) शिक्षा मंत्रालय
(डी) ग्रामीण विकास मंत्रालय

उत्तर:- (ए) अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय – अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा में बताया कि नया सवेरा योजना के तहत करीब 1 लाख 20 हजार अल्पसंख्यक छात्रों को फायदा हुआ है. ‘नया सवेरा योजना’ अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक योजना है। यह योजना विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए विशेष कोचिंग सुविधाएं प्रदान करती है। यह योजना सिख, जैन, मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध और पारसी समुदाय के छात्रों के लिए शुरू की गई है।