आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 05 August 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 05 August 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 05 August 2023– Current Affairs Questions And Answer


1. हाल ही में किस संगठन ने ‘जल्डोस्ट एयरबोट’ लॉन्च किया है?

(ए) राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रयोगशालाएँ
(बी) हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड
(सी) डीआरडीओ
(डी) गरुड़ एयरोस्पेस

उत्तर:- (ए) राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रयोगशालाएँ – हाल ही में नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटरीज (NAL) ने JALDOST एयरबोट लॉन्च किया है। यह एक एयरबोट है जो पानी पर चलती है, इसे पानी में तैरते कचरे को हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रयोगशालाएँ वर्ष 1959 में स्थापित वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) का एक हिस्सा है।

2. ‘क्वालकॉम इंडिया का नया अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) सवि सोइन
(बी) अजय नादर
(सी) अशोक सिन्हा
(डी) महेश अवस्थी

उत्तर:- (ए) सवि सोइन – स्मार्टफोन प्रोसेसर निर्माता क्वालकॉम ने 3 अगस्त को सवि सोइन को क्वालकॉम इंडिया का अध्यक्ष नियुक्त किया। इसके साथ ही वह क्वालकॉम इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट का पद भी संभालेंगे। राजेन वागड़िया पिछले पांच साल से क्वालकॉम इंडिया के अध्यक्ष थे। क्वालकॉम एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी है।

3. मोबाइल एप्लिकेशन ‘राजमार्गयात्रा’ किसने लॉन्च किया है?

(ए) एनआईसी
(बी) एनएचएआई
(सी) सी-डैक
(डी) नीति आयोग

उत्तर:- (बी) एनएचएआई – भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने एक एकीकृत मोबाइल एप्लिकेशन ‘राजमार्गयात्रा’ लॉन्च किया है। इसका उद्देश्य राष्ट्रीय राजमार्ग उपयोगकर्ताओं को व्यापक जानकारी और बेहतर शिकायत निवारण सुविधा प्रदान करना है। इस ऐप में फास्टैग सेवाएं जोड़ी गई हैं।

4. हाल ही में किस भारतीय क्रिकेटर ने संन्यास की घोषणा की है?

(ए) उमेश यादव
(बी)मनोज तिवारी
(सी) ऋषभ पंत
(डी) दिनेश कार्तिक

उत्तर:- (बी) मनोज तिवारी – भारत और बंगाल के बल्लेबाज मनोज तिवारी ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है। तिवारी ने आखिरी बार भारत के लिए 2015 में खेला था, जब भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे का दौरा किया था और तीन वनडे मैचों में 34 रन बनाए थे। तिवारी वर्तमान में पश्चिम बंगाल के युवा मामले और खेल राज्य मंत्री हैं।

5. स्टडी इन इंडिया पोर्टल’ किसने संयुक्त रूप से लॉन्च किया?

(ए) एस जयशंकर और धर्मेंद्र प्रधान
(बी)राजनाथ सिंह और धर्मेंद्र प्रधान
(सी)राजनाथ सिंह और एस जयशंकर
(डी) अमित शाह और धर्मेंद्र प्रधान

उत्तर:- (ए) एस जयशंकर और धर्मेंद्र प्रधान – शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने संयुक्त रूप से नई दिल्ली में स्टडी इन इंडिया (SII) पोर्टल लॉन्च किया। यह पोर्टल एक वन-स्टॉप प्लेटफ़ॉर्म है जो भारत में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए शिक्षा को सरल बनाएगा। इसकी सहायता से भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों के बारे में व्यापक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

6. भारत का नंबर 1 शतरंज खिलाड़ी कौन बन गया है?

(ए) विश्वनाथन आनंद
(बी) आर. प्राग्नानंद
(सी) गुकेश डी
(डी) पेंटाला हरिकृष्णा

उत्तर:- (सी) गुकेश डी – ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद को पीछे छोड़कर 17 वर्षीय ग्रैंडमास्टर गुकेश डी भारत के नंबर 1 शतरंज खिलाड़ी बन गए हैं। गुकेश ने क्लासिक शतरंज की लाइव रेटिंग में आनंद को पीछे छोड़ दिया है। गुकेश आनंद और पेंटाला हरिकृष्णा के बाद विश्व के शीर्ष 10 में प्रवेश करने वाले तीसरे भारतीय भी हैं। विश्वनाथन आनंद 1986 के बाद से केवल दो बार लाइव विश्व रैंकिंग में फिसले हैं।

7. देश भर में बाल देखभाल संस्थानों की निगरानी के लिए कौन सा पोर्टल लॉन्च किया गया है?

(ए) रक्षा पोर्टल
(बी) मासी पोर्टल
(सी) कवच पोर्टल
(डी) बाल सुरक्षा पोर्टल

उत्तर:- (बी) मासी पोर्टल – राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने देश भर में बाल देखभाल संस्थानों (सीसीआई) और उनकी निरीक्षण प्रणाली की वास्तविक समय निगरानी के लिए एक एप्लिकेशन ‘एमएएसआई’ (मोनिटरिंग ऐप फॉर सीमलेस इंस्पेक्शन-एमएएसआई) लॉन्च किया है। महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि 2014 से अब तक 27,085 बच्चों को गोद लिया गया है.