आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 07 August 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 07 August 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 07 August 2023– Current Affairs Questions And Answer


1. क्वालकॉम इंडिया का नया अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) सवि सोइन
(बी) अजय नादर
(सी) अशोक सिन्हा
(डी) महेश अवस्थी

उत्तर :- 1. (ए) सवि सोइन – स्मार्टफोन प्रोसेसर निर्माता क्वालकॉम ने 3 अगस्त को सवि सोइन को क्वालकॉम इंडिया का अध्यक्ष नियुक्त किया। इसके साथ ही वह क्वालकॉम इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट का पद भी संभालेंगे। राजेन वागड़िया पिछले पांच साल से क्वालकॉम इंडिया के अध्यक्ष थे। क्वालकॉम एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी है।

2. हाल ही में किस संगठन ने ‘जल्डोस्ट एयरबोट’ लॉन्च किया है?

(ए) राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रयोगशालाएँ
(बी) हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड
(सी) डीआरडीओ
(डी) गरुड़ एयरोस्पेस

2. (ए) राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रयोगशालाएँ – हाल ही में नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटरीज (NAL) ने JALDOST एयरबोट लॉन्च किया है। यह एक एयरबोट है जो पानी पर चलती है, इसे पानी में तैरते कचरे को हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रयोगशालाएँ वर्ष 1959 में स्थापित वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) का एक हिस्सा है।

3. ‘नया सवेरा योजना’ किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा शुरू की गई है?

(ए) अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय
(बी) गृह मंत्रालय
(सी) शिक्षा मंत्रालय
(डी) ग्रामीण विकास मंत्रालय

3. (ए) अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय – अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा में बताया कि नया सवेरा योजना के तहत करीब 1 लाख 20 हजार अल्पसंख्यक छात्रों को फायदा हुआ है. ‘नया सवेरा योजना’ अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक योजना है। यह योजना विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए विशेष कोचिंग सुविधाएं प्रदान करती है। यह योजना सिख, जैन, मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध और पारसी समुदाय के छात्रों के लिए शुरू की गई है।

4. किस भारतीय-अमेरिकी को साल्ट लेक सिटी में एफबीआई फील्ड कार्यालय का प्रमुख बनाया गया है?

(ए) शोहिनी सिन्हा
(बी) प्रीति कपूर
(सी) आंचल रंजन
(डी) वर्षा गोपीनाथन

4. (ए) शोहिनी सिन्हा – भारतीय-अमेरिकी शोहिनी सिन्हा को साल्ट लेक सिटी में एफबीआई के फील्ड प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। सिन्हा ने हाल ही में वाशिंगटन, डीसी में एफबीआई मुख्यालय में निदेशक के कार्यकारी विशेष सहायक के रूप में कार्य किया है। वह 2001 में एक विशेष एजेंट के रूप में एफबीआई में शामिल हुईं।

5. वर्ल्ड सिटीज़ कल्चर फोरम का हिस्सा बनने वाला पहला भारतीय शहर कौन सा है?

(ए) कोलकाता
(बी) मुंबई
(सी) बैंगलोर
(डी) चेन्नई

5. (सी) बैंगलोर – बेंगलुरु वर्ल्ड सिटीज़ कल्चर फोरम (WCCF) का हिस्सा बनने वाला पहला भारतीय शहर बन गया है। इसके साथ ही बेंगलुरु न्यूयॉर्क, लंदन, पेरिस, टोक्यो और दुबई जैसे शहरों की कतार में शामिल हो गया है। फोरम में वर्तमान में छह महाद्वीपों में फैले 40 शहर शामिल हैं। इसकी स्थापना 2012 में लंदन के संस्कृति और क्रिएटिव इंडस्ट्रीज के डिप्टी मेयर जस्टिन सिमंस ओबीई द्वारा की गई थी।

6. किस भारतीय-अमेरिकी को अमेरिकी वित्त एजेंसी का उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है?

(ए) सौम्या स्वामीनाथन
(बी) प्रीति टंडन
(सी) निशा बिस्वाल
(डी) गीता गोपीनाथ

6. (सी) निशा बिस्वाल – भारतीय-अमेरिकी नीति विशेषज्ञ निशा बिस्वाल को अमेरिकी वित्त एजेंसी का उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति की पुष्टि हाल ही में अमेरिकी सीनेट ने की थी। बिस्वाल अमेरिका के इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन के डिप्टी सीईओ के रूप में काम करेंगे। बिस्वाल के पास 30 वर्षों से अधिक का अनुभव है।

7. भारत में बाघों की आबादी की वार्षिक अनुमानित वृद्धि दर क्या है?

(ए) 5.8 प्रतिशत
(बी) 5.9 प्रतिशत
(सी) 6.0 प्रतिशत
(डी) 6.1 प्रतिशत

7. (डी) 6.1 प्रतिशत – भारत में बाघों की आबादी प्रति वर्ष 6.1% की वार्षिक वृद्धि दर के साथ 3 हजार 925 अनुमानित की गई है। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार ने इसकी रिपोर्ट सौंप दी है. पिछले साल मैसूर में प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने के जश्न के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाघों की न्यूनतम आबादी 3 हजार 167 घोषित की थी.

8. दूरसंचार के क्षेत्र में सहयोग स्थापित करने के लिए TRAI ने किसके साथ समझौता किया है?

(ए) मेटा
(बी) रिलायंस
(सी) गूगल
(डी) सी-डॉट

8. (डी) सी-डॉट – भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) और सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (C-DOT) ने दूरसंचार में तकनीकी और संस्थागत सहयोग तंत्र स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। ट्राई भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण अधिनियम, 1997 के तहत स्थापित एक नियामक संस्था है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

9. आयरलैंड दौरे के लिए भारतीय टी20 टीम का कप्तान किसे बनाया गया है?

(ए) हार्दिक पंड्या
(बी)जसप्रीत बुमरा
(सी) ऋतुराज गायकवाड़
(डी) सूर्यकुमार यादव

9. (बी)जसप्रीत बुमरा – अगस्त के मध्य में आयरलैंड में होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए जसप्रीत बुमराह को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है। बीसीसीआई ने हाल ही में 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की है. कर्नाटक के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले रिंकू सिंह को भी टीम में शामिल किया गया है. वहीं, ऋतुराज गायकवाड़ को टीम का उपकप्तान बनाया गया है.

10. ड्रोन प्रशिक्षण के लिए DGCA द्वारा कितने दूरस्थ पायलट प्रशिक्षण संगठनों को मंजूरी दी गई है?

(ए) 53
(बी) 63
(सी) 73
(डी) 83

10. (बी) 63 – नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने ड्रोन प्रशिक्षण और कौशल के लिए 63 रिमोट पायलट प्रशिक्षण संगठनों को मंजूरी दे दी है। इन प्रशिक्षण संगठनों ने अब तक पांच हजार 500 से अधिक रिमोट पायलट प्रमाणपत्रों को प्रमाणित किया है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय भारत में नागरिक उड्डयन को विनियमित करने के लिए भारत सरकार का एक वैधानिक निकाय है।