आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 August 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 August 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 August 2023– Current Affairs Questions And Answer


1. हाल ही में किस राज्य की विधानसभा में ‘समान नागरिक संहिता’ के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया गया है?

(ए) केरल
(बी) हिमाचल प्रदेश
(सी) पश्चिम बंगाल
(डी) बिहार

उत्तर:- (ए) केरल – केरल विधानसभा ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें राज्य में ‘समान नागरिक संहिता’ (यूसीसी) लागू नहीं करने का आह्वान किया गया। इसके साथ ही प्रस्ताव में कहा गया है कि केंद्र सरकार को यूसीसी का मसौदा तैयार करने का ध्रुवीकरण कदम छोड़ देना चाहिए. केरल विधानसभा यूसीसी के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाली देश की पहली विधानसभा है।

2. उड़ीसा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में किसने शपथ ली है?

(ए) दया शंकर पांडे
(बी) सुभासिस तालपात्रा
(सी) प्रेम प्रकाश सिन्हा
(डी) दीपक कुमार मिश्रा

उत्तर:- (बी) सुभासिस तालपात्रा – न्यायमूर्ति सुभासिस तालापात्रा ने उड़ीसा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। ओडिशा के राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल ने उड़ीसा उच्च न्यायालय परिसर में एक समारोह में नए मुख्य न्यायाधीश को पद की शपथ दिलाई। न्यायमूर्ति सुभासिस तलपात्रा ने उड़ीसा उच्च न्यायालय के 33वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति एस मुरलीधर का स्थान लिया।

3. टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 छक्के पूरे करने वाले संयुक्त रूप से दूसरे सबसे तेज बल्लेबाज कौन बन गए हैं?

(ए) विराट कोहली
(बी) डेविड वार्नर
(सी) कैमरून ग्रीन
(डी) सूर्यकुमार यादव

उत्तर:- (डी) सूर्यकुमार यादव – भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने टी20I में अपने 100 छक्के पूरे कर लिए हैं. वह सबसे कम पारियों में 100 T20I छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ गए हैं। सूर्यकुमार और क्रिस गेल ने 100 T20I छक्के लगाने के लिए 49 पारियां खेली हैं। इस लिस्ट में एविन लुईस (48) टॉप पर हैं।

4. भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने हाल ही में किस देश का दौरा किया है?

(ए) यूएसए
(बी) यूके
(सी) जापान
(डी) ऑस्ट्रेलिया

उत्तर:- (बी) यूके – सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे पांच दिवसीय दौरे पर ब्रिटेन रवाना हो गए हैं। एक प्रतिष्ठित सैन्य कार्यक्रम में भाग लेने के अलावा, वह द्विपक्षीय रणनीतिक मुद्दों पर शीर्ष ब्रिटिश रक्षा अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। जनरल पांडे प्रतिष्ठित रॉयल मिलिट्री अकादमी, सैंडहर्स्ट में कमीशनिंग कोर्स की 201वीं सॉवरेन परेड की भी समीक्षा करेंगे।

5. ब्रिक्स स्टार्टअप फोरम किस देश द्वारा लॉन्च किया जाएगा?

(ए) दक्षिण अफ्रीका
(बी) चीन
(सी) भारत
(डी) ब्राजील

उत्तर:- (सी) भारत – निवेशकों, इन्क्यूबेटरों और उद्यमियों के बीच सहयोग स्थापित करने के लिए भारत इस साल ब्रिक्स स्टार्टअप फोरम शुरू करने जा रहा है। भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने दक्षिण अफ्रीका के साथ वर्चुअली आयोजित 7वीं ब्रिक्स उद्योग मंत्रियों की बैठक के दौरान इसकी घोषणा की। ब्रिक्स ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का एक समूह है।

6. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड के अध्यक्ष का पदभार किसने संभाला है?

(ए) संजय कुमार अग्रवाल
(बी) विवेक जौहरी
(सी) संजय सिन्हा
(डी) एसके मिश्रा

उत्तर:- (ए) संजय कुमार अग्रवाल – आईआरएस अधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला है। अग्रवाल विवेक जौहरी का स्थान लेंगे जो 31 मई को सीबीआईसी प्रमुख के रूप में सेवानिवृत्त हुए। सीबीआईसी वित्त मंत्रालय के तहत एक वैधानिक निकाय है।

7. देश के शहीद वीर जवानों के सम्मान में कौन सा राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया गया है?

(ए) ‘देश के वीर जवान’
(बी) ‘मेरी माटी मेरा देश’
(सी) ‘देश के वीर सपूत’
(डी) ‘मेरा भारत महान’

उत्तर:- (बी) ‘मेरी माटी मेरा देश’ – देश के शहीद वीर जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए देशव्यापी ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान शुरू किया गया है. यह अभियान इस महीने की 30 तारीख तक जारी रहेगा. इसमें राष्ट्रीय, राज्य, ब्लॉक और ग्राम स्तर के साथ-साथ स्थानीय शहरी निकायों के कार्यक्रम भी शामिल होंगे। पीएम मोदी ने हाल ही में ऑल इंडिया रेडियो पर प्रसारित ‘मन की बात’ कार्यक्रम के दौरान इस अभियान की घोषणा की थी.