आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –16 August 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –16 August 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –16 August 2023– Current Affairs Questions And Answer


Q. हाल ही में अटल इनोवेशन मिशन और नीति आयोग ने किसके साथ मिलकर नेशनल स्पेस इनोवेशन चैलेंज 2023 लॉन्च किया हैं?

a) ISRO
b) BARC
c) HAL
d) DRDO

Ans :- ISRO – अटल इनोवेशन मिशन और नीति आयोग ने इसरो के सहयोग से स्कूली छात्रों के लिए नेशनल स्पेस इनोवेशन चैलेंज (NSIC) 2023 लॉन्च किया हैं। यह एनएसआईसी अगली पीढ़ी के अंतरिक्ष उत्साही लोगों का समर्थन करने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर का अभियान है।

Q. हाल ही में नई दिल्ली में 9वें इंडिया- इंटरनेशनल एमएसएमई एक्सपो और शिखर सम्मेलन 2023 का उद्घाटन किसने किया हैं?

a) नरेन्द्र मोदी
b) अमित शाह
c) मनोज सिन्हा
d) राजनाथ सिंह

Ans :- मनोज सिन्हा -जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा द्वारा नई दिल्ली में 9वां इंडिया इंटरनेशनल एमएसएमई एक्सपो और सम्मेलन 2023 का उद्घाटन किया गया। यह प्रतिष्ठित सम्मेलन, एमएसएमई विकास मंच द्वारा आयोजित किया गया, नीति निर्माताओं और छोटे, सूक्ष्म और मध्यम उद्यम क्षेत्र के उद्यमियों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के रूप में काम करने के लिए एक मंच प्रदान किया, जो राष्ट्र की आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने में मदद करेगा।

Q. हाल ही में नागालैंड की पहली नागा परम्परागत भोजन प्रयोगशाला किस जिले के जपफू क्रिश्चियन कॉलेज में शुरू हुई?
a) कोहिमा
b) नोक्लाक
c) दीमापुर
d) मोकोकचुंग

Ans :- कोहिमा – नागालैंड की पहली नागा परंपरागत भोजन प्रयोगशाला कोहिमा जिले के जपफू क्रिश्चियन कॉलेज में शुरू हुई हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत, जपफू क्रिश्चियन कॉलेज नागालैंड विश्वविद्यालय के तहत नागा परंपरागत भोजन प्रयोगशाला कौशल को एक संवर्धन पाठ्यक्रम के रूप में शुरू कर रहा है।

Q. हाल ही में किस मंत्रालय द्वारा भारतीय वेब ब्राउज़र डेवलपमेंट चैलेंज लॉन्च किया गया है?

a) शिक्षा मंत्रालय
b) गृह मंत्रालय
c) वित मंत्रालय
d) इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

Ans :- इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय -इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा भारतीय वेब ब्राउज़र डेवलपमेंट चैलेंज लॉन्च किया गया है। इस भारतीय वेब ब्राउज़र डेवलपमेंट चैलेंज का नेतृत्व एमईआईटीवाई, सीसीए और सी-डैक बैंगलोर द्वारा किया गया।

Q. हाल ही में किस राज्य ने भारत का पहला कृषि डेटा एक्सचेंज (एडेक्स) और कृषि डेटा प्रबंधन फ्रेमवर्क (ADMF) लॉन्च किया है?

a) राजस्थान
b) हरियाणा
c) कर्नाटक
d) तेलंगाना

Ans :- तेलंगाना – भारत का पहला कृषि डेटा एक्सचेंज (एडेक्स) और कृषि डेटा प्रबंधन फ्रेमवर्क (ADMF) तेलंगाना के आईटी और उद्योग मंत्री के तारक रामाराव द्वारा हैदराबाद में लॉन्च किया गया। इस एडेक्स को कृषि क्षेत्र के लिए एक डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना (DPI) के रूप में विकसित किया गया है।

Q. हाल ही में किस बैंक द्वारा भारत का पहला पर्यावरण-अनुकूल डेबिट कार्ड लॉन्च किया गया है?

a) IDFC बैंक
b) पेटीएम पेमेंट बैंक
c) एयरटेल पेमेंट्स बैंक
d) भारतीय स्टेट बैंक

Ans :- एयरटेल पेमेंट्स बैंक – एयरटेल पेमेंट्स बैंक द्वारा भारत का पहला पर्यावरण-अनुकूल डेबिट कार्ड लॉन्च किया गया हैं। यह डेबिट कार्ड पुनर्चक्रित पॉलीविनाइल क्लोराइड (R-PVC) से बना हैं। पॉलीविनाइल क्लोराइड एक उच्च शक्ति वाला थर्मोप्लास्टिक पदार्थ है। यह दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले पॉलिमर में से एक है।

Q. हाल ही में 24×7 वीडियो बैंकिंग सेवा प्रदान करने वाला भारत का पहला बैंक कौनसा बना हैं?

a) HDFC बैंक
b) IDFC बैंक
c) पंजाब नेशनल बैंक
d) AU स्मॉल फाइनेंस बैंक

Ans :- AU स्मॉल फाइनेंस बैंक – AU स्मॉल फाइनेंस बैंक सातों दिन चौबीस घंटे (24×7) वीडियो बैंकिंग सेवा देने वाला देश का पहला बैंक बन गया है। यह सेवा आमने-सामने बातचीत जैसी सुविधा वाला एक वर्चुअल मंच है। इसमें ग्राहक वीसी जैसे वीडियो कॉल के माध्यम से कभी भी कहीं भी वीडियो बैंकर के साथ बातचीत कर सकते हैं।

Q. हाल ही में नई दिल्ली में ईआरएमईडी कंसोर्टियम के चौथे राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किसने किया हैं?

a) अमित शाह
b) डॉ. हर्ष वर्धन
c) डॉ भारती पवार
d) डॉ मनसुख मंडाविया

Ans :- डॉ भारती पवार -औषधि इलेक्ट्रॉनिक संसाधन संघ के चौथे राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन 11 अगस्त 2023 को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ भारती पवार द्वारा नई दिल्ली में किया गया। डॉ भारती पवार ने राष्ट्रीय औषधि पुस्तकालय के ईआरएमईडी एक्सेस बुकलेट और न्यूज़लेटर भी लॉन्च किया।

Q. हाल ही में एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी 2023 का टाइटल किस देश ने जीता हैं?

a) भारत
b) मलेशिया
c) पाकिस्तान
d) बांग्लादेश

Ans :- भारत – चेन्नई के मेयर राधाकृष्णन स्टेडियम में आयोजित एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 के फाइनल मुकाबले में भारत ने मलेशिया को 4-3 से हराया।भारत एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में चार जीत के साथ सबसे सफल टीम बन गई है। पाकिस्तान तीन खिताबों के साथ दूसरे स्थान पर है। 

Q. हाल ही में केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने किस स्थान पर इफको नैनो यूरिया प्लांट की आधारशिला रखी हैं?

a) लखनऊ
b) गुरुग्राम
c) गांधीधाम
d) जयपुर

Ans :- गांधीधाम – केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने 12 अगस्त को कच्छ के गांधीधाम में इफको नैनो यूरिया प्लांट की आधारशिला रखी हैं। यह संयंत्र उर्वरकों के आयात को कम करने और भारत को उर्वरकों के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।