आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 17 August 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 17 August 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 17 August 2023– Current Affairs Questions And Answer


1. हाल ही में इंग्लैंड के किस खिलाड़ी ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है?

(ए) मोईन अली
(बी) बेन स्ट्रोह
(सी) जेम्स एंडरसन
(डी) स्टीवन फिन

उत्तर:- (डी) स्टीवन फिन – इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टीवन फिन ने हाल ही में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। घुटने की चोट के कारण वह लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रहे। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 36 टेस्ट, 69 वनडे इंटरनेशनल और 21 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। उन्होंने 2010-11 एशेज श्रृंखला के दौरान 14 विकेट लिए, जिसे उनकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया में 3-1 से जीता।

2. 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति ने कितने वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी है?

(ए) 76
(बी)77
(सी) 78
(डी)79

उत्तर:- (ए) 76 – राष्ट्रपति ने 77वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सशस्त्र बलों और सीएपीएफ कर्मियों को नौ मरणोपरांत सहित 76 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी है। इनमें चार कीर्ति चक्र (मरणोपरांत), पांच मरणोपरांत सहित 11 शौर्य चक्र, दो सेना पदक (वीरता), 52 सेना पदक (वीरता), 3 नौसेना पदक (वीरता) और चार वायु सेना पदक (वीरता) शामिल हैं।

3. केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रूपाला ने किस राज्य में ‘ए-हेल्प’ कार्यक्रम शुरू किया?

(ए) उत्तर प्रदेश
(बी) राजस्थान
(सी) बिहार
(डी) गुजरात

उत्तर:- (डी) गुजरात – केंद्रीय पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला ने गुजरात राज्य में बांझपन शिविरों के साथ ‘ए-हेल्प’ (पशुधन उत्पादन के स्वास्थ्य और विस्तार के लिए मान्यता प्राप्त एजेंट) कार्यक्रम शुरू किया। केंद्रीय मंत्रालय ने ‘पशुधन जागृति अभियान’ के तहत यह पहल शुरू की है.

4. नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय का नाम बदल दिया गया है?

(ए) पीएम संग्रहालय और पुस्तकालय
(बी) गांधी स्मारक संग्रहालय और पुस्तकालय
(सी) पटेल संग्रहालय और पुस्तकालय
(डी) इनमें से कोई नहीं

उत्तर:- (ए) पीएम संग्रहालय और पुस्तकालय – नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय (NMML) का आधिकारिक तौर पर नाम बदलकर प्रधान मंत्री संग्रहालय और पुस्तकालय सोसायटी कर दिया गया है। नेहरू मेमोरियल संग्रहालय की स्थापना 1964 में नेहरू की 75वीं जयंती पर की गई थी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एनएमएमएल सोसायटी की एक विशेष बैठक में यह निर्णय लिया गया।

5. हाल ही में ‘ग्राफीन-अरोड़ा कार्यक्रम’ किस मंत्रालय के सहयोग से शुरू किया गया है?

(ए) कृषि मंत्रालय
(बी) इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय
(सी) गृह मंत्रालय
(डी) शिक्षा मंत्रालय

उत्तर:- (बी) इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय – इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव अलकेश कुमार शर्मा ने केरल के कोच्चि के मेकर गांव में आयोजित एक समारोह में ‘ग्राफीन-अरोड़ा कार्यक्रम’ लॉन्च किया। यह कार्यक्रम डिजिटल यूनिवर्सिटी केरल, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय और केरल सरकार के सहयोग से शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम के लिए 94.85 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है. इसकी मदद से उभरती ग्राफीन टेक्नोलॉजी और इनोवेशन इकोसिस्टम को बढ़ावा दिया जाएगा।

6. G20 फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है?

(ए) कोलकाता
(बी) मुंबई
(सी) नई दिल्ली
(डी) जयपुर

उत्तर:- (सी) नई दिल्ली – जी20 फिल्म फेस्टिवल का आयोजन 16 अगस्त से नई दिल्ली में किया जा रहा है. फेस्टिवल की शुरुआत सत्यजीत रे की पाथेर पांचाली से की गई है. इस महोत्सव का आयोजन इंडिया इंटरनेशनल सेंटर और विदेश मंत्रालय के जी20 सचिवालय द्वारा किया जा रहा है। इसका उद्घाटन अभिनेता विक्टर बनर्जी और भारत के जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने किया। यह फिल्म फेस्टिवल 2 सितंबर को चलेगा.

7. हाल ही में भारत के किस संस्थान के वैज्ञानिकों ने एक नए तारे की खोज की है?

(ए) भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान
(बी) सी-डैक
(सी) भारतीय खगोल जीव विज्ञान अनुसंधान केंद्र
(डी) इनमें से कोई नहीं

उत्तर:- (ए) भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान – बेंगलुरु में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स (IIA) के वैज्ञानिकों ने एक नए तारे की खोज की है। वैज्ञानिकों ने इस तारे का नाम HE 1005-1439 रखा है। वैज्ञानिकों ने इस नए तारे को कार्बन-एन्हांस्ड-मेटल-पुअर (CEMP) के रूप में वर्गीकृत किया है। तारे की रासायनिक संरचना का विश्लेषण करने के लिए सुबारू टेलीस्कोप से जुड़े स्पेक्ट्रोग्राफ (PHDS) का उपयोग किया गया था।