आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 18 August 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 18 August 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 18 August 2023– Current Affairs Questions And Answer


1. हरियाणा का नया डीजीपी किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) अजय हुडा
(बी) शत्रुजीत सिंह कपूर
(सी) अशोक खेमका
(डी) बीएस जोशी

उत्तर:- (बी) शत्रुजीत सिंह कपूर – शत्रुजीत सिंह कपूर को हरियाणा का नया पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया है। शत्रुजीत सिंह कपूर 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी-टेक किया है। शत्रुजीत सिंह 2002 से 2005 तक सीबीआई में एसपी और डीआइजी के पद पर रहे थे.

2. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किस शहर में युद्धपोत ‘आईएनएस विंध्यगिरि’ का उद्घाटन किया?

(ए) मुंबई
(बी) कोलकाता
(सी) चेन्नई
(डी) विशाखापत्तनम

उत्तर:- (बी) कोलकाता – राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कोलकाता में गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई) सुविधा में भारत के नवीनतम युद्धपोत, आईएनएस विंध्यगिरि का उद्घाटन किया। विंध्यगिरि भारतीय नौसेना के लिए जीआरएसई द्वारा बनाए जा रहे तीसरे जहाज का नाम है। P17 परियोजना के पहले पांच जहाज 2019 और 2022 के बीच लॉन्च किए जा रहे हैं। GRSE भारत के प्रमुख शिपयार्डों में से एक है।

3. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रुपये के परिव्यय के साथ ‘डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट’ के विस्तार को मंजूरी दे दी है।

(ए) 14,103 करोड़
(बी) 14,503 करोड़
(सी) 14,903 करोड़
(डी) 15000 करोड़

उत्तर:- (सी) 14,903 करोड़ – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 14,903 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ डिजिटल इंडिया परियोजना के विस्तार को मंजूरी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के विस्तार को मंजूरी दी गई. विस्तारित डिजिटल इंडिया परियोजना के तहत राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन के तहत नौ और सुपरकंप्यूटर जोड़े जाएंगे। इसके तहत 18 सुपर कंप्यूटर पहले ही लगाए जा चुके हैं.

4. भारत ने ‘इंडिया स्टैक’ साझा करने के लिए किस देश के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?

(ए) केन्या
(बी) श्रीलंका
(सी) त्रिनिदाद और टोबैगो
(डी) मालदीव

उत्तर:- (सी) त्रिनिदाद और टोबैगो – भारत और त्रिनिदाद और टोबैगो ने इंडिया स्टैक साझा करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इंडिया स्टैक ओपन एपीआई और डिजिटल सार्वजनिक वस्तुओं का एक संग्रह है। इसका उद्देश्य बड़े पैमाने पर पहचान, डेटा और भुगतान सेवाओं को सुविधाजनक बनाना है। त्रिनिदाद और टोबैगो एक कैरेबियाई देश है, इसकी राजधानी पोर्ट ऑफ स्पेन है।

5. भारतीय जीवन बीमा निगम का नया प्रबंध निदेशक किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) अजय कुमार
(बी) अशोक सिन्हा
(सी) आर दोरईस्वामी
(डी)अवधेश पुरी

उत्तर:- (सी) आर दोरईस्वामी – केंद्र सरकार ने आर दोराईस्वामी को भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। वह 1 सितंबर, 2023 को अपना कार्यभार ग्रहण करेंगे और 31 अगस्त, 2026 को अपनी सेवानिवृत्ति तक इस पद पर बने रहेंगे। एलआईसी एक भारतीय बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक क्षेत्र की जीवन बीमा कंपनी है, जिसकी स्थापना 1956 में हुई थी, जिसका मुख्यालय मुंबई में है।

6. इंग्लैंड क्रिकेट टीम के किस खिलाड़ी ने वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला वापस ले लिया है?

(ए) बेन स्टोक्स
(बी) स्टुअर्ट ब्रॉड
(सी) मोईन अली
(डी) एलिस्टेयर कुक

उत्तर:- (ए) बेन स्टोक्स – इंग्लैंड क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला वापस ले लिया है. पिछले साल जुलाई में उन्होंने वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी. उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज के लिए वनडे टीम में शामिल किया गया है। भारत में होने वाले वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप को देखते हुए उनकी वापसी अहम मानी जा रही है.

7. भारत की G20 अध्यक्षता के तहत युवा 20 शिखर सम्मेलन कहाँ आयोजित किया जा रहा है?

(ए) पटना
(बी) वाराणसी
(सी) जयपुर
(डी) कोलकाता

उत्तर:- (बी) वाराणसी – भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत चार दिवसीय युवा 20 शिखर सम्मेलन आज उत्तर प्रदेश के वाराणसी में शुरू हुआ। इसका आयोजन युवा मामले एवं खेल मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। इस शिखर सम्मेलन के दौरान Y20 के पांच चिन्हित विषयों पर चर्चा की जाएगी। गौरतलब है कि इस साल भारत G20 समूह की अध्यक्षता कर रहा है.