आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 19 August 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 19 August 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 19 August 2023– Current Affairs Questions And Answer


1. किस भारतीय एथलीट पर डोपिंग के आरोप में 4 साल का प्रतिबंध लगाया गया है?

(ए) हिमा दास
(बी) अन्नू रानी
(सी) दुती चंद
(डी) दीपिका सिन्हा

उत्तर:- (सी) दुती चंद – भारतीय धाविका दुती चंद को चयनात्मक एण्ड्रोजन रिसेप्टर मॉड्यूलेटर के लिए प्रतियोगिता से बाहर दो डोप परीक्षणों में विफल रहने के कारण दिसंबर 2022 में चार साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। 29 वर्षीय दुती चंद पर यह प्रतिबंध 3 जनवरी 2023 से प्रभावी होगा और 3 जनवरी 2027 तक रहेगा। डोपिंग रोधी अनुशासनात्मक पैनल (एडीडीपी) ने यह फैसला लिया है। दुती ने 2018 एशियाई खेलों में दो रजत पदक जीते।

2. U20 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय पहलवान कौन बन गए हैं?

(ए) प्रिया मलिक
(बी) श्रेया मलिक
(सी) अंतिम पंघाल
(डी) विनेश फोगट

उत्तर:- (ए) प्रिया मलिक – भारतीय पहलवान प्रिया मलिक ने जॉर्डन में 2023 U20 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। प्रिया U20 वर्ल्ड चैंपियनशिप का खिताब जीतने वाली भारत की दूसरी महिला पहलवान बन गई हैं। पिछले साल पंघाल कुश्ती में जूनियर विश्व खिताब जीतने वाली भारत की पहली महिला थीं। प्रिया मलिक ने महिलाओं की 76 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती के फाइनल में जर्मनी की लॉरा सेलीन कुहेन को हराया।

3. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बैंकों में जमा ‘लावारिस जमा’ को ट्रैक करने के लिए कौन सा पोर्टल लॉन्च किया गया है?

(ए) यूडीजीएएम पोर्टल
(बी) सहज पोर्टल
(सी) मदद पोर्टल
(डी) विश्वास पोर्टल

उत्तर:- (ए) UDGAM पोर्टल – भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों में जमा ‘लावारिस जमा’ का पता लगाने के लिए ‘UDGAM’ नाम से एक केंद्रीकृत वेब पोर्टल लॉन्च किया है, जिसकी मदद से कोई भी आम व्यक्ति बैंकों में जमा लावारिस जमा का पता लगा सकता है। आरबीआई ने बताया कि फिलहाल 7 बैंकों में जमा लावारिस जमा की जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध है.

4. भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र ने नाविकों के लिए कौन सा ऐप लॉन्च किया है?

(ए) सेतुसमुद्रम
(बी) समुद्र
(सी) महासागर
(डी) सागर

उत्तर:- (बी) समुद्र – हाल ही में, भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र (INCOIS) ने नाविकों और मछली पकड़ने वाले समुदाय के लिए समुद्र (SAMUDRA) नामक एक नया मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। यह एक अत्याधुनिक ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को उनकी सुरक्षा और मछली पकड़ने के संचालन के लिए समुद्री क्षेत्र में नेविगेट करने में मदद करता है। भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र की स्थापना 1999 में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (एमओईएस) के तहत एक स्वायत्त निकाय के रूप में की गई थी।

5. भारत के पहले 3डी मुद्रित डाकघर भवन का उद्घाटन किस शहर में किया गया है?

(ए) बैंगलोर
(बी) नई दिल्ली
(सी) मुंबई
(डी) कोलकाता

उत्तर:- (ए) बैंगलोर – केंद्रीय रेल, संचार और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बेंगलुरु में भारत के पहले 3डी मुद्रित डाकघर भवन का उद्घाटन किया। आईआईटी मद्रास और एलएंडटी की तकनीकी जानकारी के साथ बेंगलुरु के डाकघर भवन में 3डी प्रिंटिंग तकनीक का उपयोग किया गया था।

6. इंटरनेशनल यंग इको-हीरो अवार्ड 2023 के लिए कितने भारतीय युवाओं को नामांकित किया गया है?

(ए) 2
(बी) 3
(सी) 4
(डी) 5

उत्तर:- (डी) 5 – इंटरनेशनल यंग इको-हीरो अवार्ड 2023 के लिए दुनिया भर के 17 किशोर पर्यावरण कार्यकर्ताओं में भारत के पांच युवाओं को नामित किया गया है। इन युवाओं ने दुनिया की सबसे गंभीर पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने की पहल की है। अंतर्राष्ट्रीय युवा इको-हीरो पुरस्कार कार्यक्रम 8 से 16 वर्ष की आयु के किशोरों को मान्यता देता है जिन्होंने सबसे गंभीर पर्यावरणीय मुद्दों को संबोधित करने के प्रयास किए हैं।

7. U20 विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले चौथे भारतीय कौन बन गए हैं?

(ए) दीपक पुनिया
(बी) मोहित कुमार
(सी) रवि दहिया
(डी) पलविंदर चीमा

उत्तर:- (बी) मोहित कुमार – भारतीय पहलवान मोहित कुमार ने जॉर्डन के अम्मान शहर में पुरुषों के 61 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में अंडर-20 विश्व चैम्पियनशिप का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। फाइनल में मोहित ने रूस के एल्डार अखमदुदिनोव को हराया। वह जूनियर विश्व चैंपियनशिप जीतने वाले चौथे भारतीय फ्रीस्टाइल पहलवान बन गए हैं। मोहित से पहले 2001 में पलविंदर चीमा और रमेश कुमार और 2019 में दीपक पुनिया ने U20 विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीते हैं।