आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 31 October 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 31 October 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 31 October 2023– Current Affairs Questions And Answer


Q1.  हाल ही में किसने डीएफसी के न्यू भांडू-न्यू साणंद खंड का लोकार्पण किया है?

(ए)अमित शाह

(बी) प्रणव मुखर्जी

(सी) नरेंद्र मोदी

(डी) अनिल अम्बानी

उत्तर:- पीएम नरेंद्र मोदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समर्पित मालवहन गलियारे (डीएफसी) के न्यू भांडू – न्यू साणंद खंड का हाल ही में लोकार्पण किया है।

Q2. हाल ही में किनकी पुस्तक ‘सिंधिया और 1857’ का विमोचन किया गया है?

(ए) लुकेश पाठक

(बी)राकेश पाठक

(सी) सुकेश पाठक

(डी) अनुज पाठक

उत्तर:- . राकेश पाठक: भारत की आजादी के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम (1857) के दौर पर केंद्रित वरिष्ठ पत्रकार डॉ राकेश पाठक की पुस्तक ‘सिंधिया और 1857’ का हाल ही में विमोचन किया गया।

Q3.नीता अंबानी को किस अवार्ड से सम्मानित किया गया है?

(ए)ग्लोबल लीडरशिप

(बी) मुंबई लीडरशिप

(सी) दिल्ली लीडरशिप

(डी) भारत लीडरशिप

उत्तर:-  ग्लोबल लीडरशिप: रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर एवं चेयरपर्सन नीता अंबानी को हाल ही में ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

 Q4. हाल ही में किशोरों के लिए मानसिक स्वास्थ्य के किस ऐप को लॉन्च किया गया है?

(ए) शर्थी

(बी) मेष्टि

(सी) कवच

(डी) सृष्टि

उत्तर:-  कवच: किशोरों के लिए मानसिक स्वास्थ्य ऐप, ‘कवच’ और साथ ही काउंसलिंग प्लेटफॉर्म ‘कवच मेटावर्स’ का अनाचरण किया गया है।

Q5. गोल्डन ग्लोब रेस को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले किन पहले भारतीय, को उनकी ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए हाल ही में सम्मानित किया है?

(ए) अभिलाष टॉमी

(बी) अतिथि टॉमी

(सी)  मयंक टॉमी

(डी)  केशव टॉमी

उत्तर:-  अभिलाष टॉमी: गोल्डन ग्लोब रेस को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले पहले भारतीय, कमांडर अभिलाष टॉमी (सेवानिवृत्त) को नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरिकुमार ने उनकी ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए सोमवार को सम्मानित किया।

Q6 . इंडियन एसोसिएशन फॉर इकोनॉमिक्स एंड एलाइड साइंसेज का चौथा वार्षिक सम्मेलन कहाँ आयोजित किया गया था?

(ए) जयपुर

(बी) श्रीनगर

(सी) वाराणसी

(डी)पटना

उत्तर:-  (बी) श्रीनगर –  जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कश्मीर विश्वविद्यालय, श्रीनगर में भारतीय अर्थशास्त्र और संबद्ध विज्ञान संघ के चौथे वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में इंडियन इकोनॉमिक्स एंड अलाइड साइंसेज एसोसिएशन (IESA) के अध्यक्ष प्रोफेसर सुधाकर पांडा और IEASA सचिव डॉ. आलोक कुमार भी शामिल हुए.

Q 7.कौन सा शहर ब्यूटीवर्ल्ड मिडिल ईस्ट 2023 की मेजबानी करेगा?

(ए) मस्कट

(बी) दुबई

(सी) अबू धाबी

(डी) कुवैत सिटी

उत्तर:- (बी) दुबई –  ब्यूटीवर्ल्ड मिडिल ईस्ट 2023 30 अक्टूबर से 1 नवंबर 2023 तक दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में आयोजित किया जाएगा। यह एक प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय व्यापार शो है। इस आयोजन में 57 देशों के 1,750 प्रदर्शकों के भाग लेने की उम्मीद है।   

Q 8. किस भारतीय निशानेबाज ने एशियन शूटिंग चैंपियनशिप में भारत के लिए 11वां पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया?

(ए)सौरभ चौधरी

(बी) अंजलि भागवत

(सी) जीतू राय

(डी) मनु भाकर

उत्तर:- (डी) मनु भाकर –  भारतीय महिला निशानेबाज मनु भाकर ने एशियन शूटिंग चैंपियनशिप में भारत के लिए 11वां पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया। वह कोरिया के चांगवोन में एशियाई चैंपियनशिप में महिलाओं की 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल स्पर्धा में पांचवें स्थान पर रहीं। पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में अर्जुन बाबूता और पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में सरबजोत सिंह ने भी पेरिस 2024 कोटा हासिल कर लिया है।  

Q9. चौथे एशियाई पैरा खेलों में भारत ने कुल कितने पदक जीते?

(ए) 99

(बी)105

(सी) 111

(डी) 121

उत्तर:- (सी) 111 –  चीन के हांगझू में आयोजित चौथे एशियाई पैरा गेम्स में भारतीय पैरा-एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 111 पदक जीते। भारत ने 29 स्वर्ण, 31 रजत और 51 कांस्य के साथ अभियान समाप्त किया। एशियन पैरा गेम्स में यह भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.    

Q 10. जलवायु परिवर्तन विशेषज्ञ प्रोफेसर सलीमुल हक का निधन हो गया है, वह किस देश के निवासी थे?

(ए) पाकिस्तान

(बी) जापान

(सी) भारत

(डी) बांग्लादेश

उत्तर:- (डी) बांग्लादेश –  प्रसिद्ध जलवायु परिवर्तन विशेषज्ञ प्रोफेसर सलीमुल हक का बांग्लादेश के ढाका में निधन हो गया है। वह इंटरनेशनल सेंटर फॉर क्लाइमेट चेंज एंड डेवलपमेंट के निदेशक थे। वह बांग्लादेश का रहने वाला था. सलीमुल हक इंडिपेंडेंट यूनिवर्सिटी बांग्लादेश (आईयूबी) में प्रोफेसर थे। वह यूनाइटेड किंगडम के इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑन एनवायरनमेंट एंड डेवलपमेंट (IIED) के सहयोगी थे।

Q 11.  भारतीय स्टेट बैंक ने किसे अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है?

(ए) सचिन तेंदुलकर

(बी) महेंद्र सिंह धोनी

(सी) रोहित शर्मा

(डी) विराट कोहली

उत्तर:- (बी) महेंद्र सिंह धोनी –  भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी को बैंक का आधिकारिक ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। ब्रांड एंबेसडर के रूप में धोनी बैंक के विभिन्न प्रचार अभियानों में अहम भूमिका निभाएंगे। भारतीय स्टेट बैंक एक सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है, इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है।

Q 12. हाल ही में फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ने किस देश को अपनी ‘ग्रे लिस्ट’ से हटा दिया है?

(ए) पाकिस्तान

(बी) मलेशिया

(सी) म्यांमार

(डी) अल्बानिया

उत्तर:-  (डी) अल्बानिया – फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने 27 अक्टूबर, 2023 को प्रकाशित एक समीक्षा में कई देशों को अपनी ‘ग्रे लिस्ट’ से हटाने की घोषणा की है। इनमें केमैन आइलैंड्स, पनामा, जॉर्डन और अल्बानिया शामिल हैं। सूची में बुल्गारिया को शामिल किया गया है। ‘ग्रे लिस्ट’ में वे देश शामिल हैं जो एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग और काउंटर-टेररिस्ट फाइनेंसिंग (CFT) जैसे मानकों को पूरा नहीं करते हैं।