आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 03 November, 20233– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 03 November, 20233– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 03 November, 20233– Current Affairs Questions And Answer


Q1. किस बैंक ने इकाई महिंद्रा लाइफस्पेसेज़ डेवलपर्स लिमिटेड के साथ होम लोन के लिये साझेदारी की है?

(ए) देना बैंक

(बी) एस बैंक

(सी) एक्सिस बैंक

(डी)  इंदिरा बैंक

उत्तर : – एक्सिस बैंक: पर्यावरण अनुकूल घरों के लिए होम लोन प्रदान करने के लिए निजी क्षेत्र बैंक एक्सिस बैंक ने महिंद्रा समूह की रीयल एस्टेट एवं बुनियादी ढांचा विकास इकाई महिंद्रा लाइफस्पेसेज़ डेवलपर्स लिमिटेड (एमएलडीएल) के साथ साझेदारी की है।

Q2. इक्सिगो और किसने को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड के लॉन्च की घोषणा की है?

(ए) एयू एसएफबी

(बी) एयू केसएफबी

(सी) एयू टाइसएफबी

(डी)  एयू बीएसएफबी

उत्तर : – एयू एसएफबी: ट्रैवल प्लेटफॉर्म इक्सिगो और एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (एयू SFB) ने को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड के लॉन्च की घोषणा की।

Q3. कौनसा देश ने वर्ष 2024 तक अंटार्कटिका में नया बेस बनाने की की योजना बना रहा है?

(ए) अफ्रीका

(बी) चीन

(सी) जापान

(डी)  भारत

उत्तर : – चीन : चीन अपने पांचवें अनुसंधान स्टेशन का निर्माण बर्फीले महाद्वीप में अपने 40वें वैज्ञानिक अभियान के हिस्से के रूप में अंटार्कटिका में रॉस सागर के तटीय क्षेत्र में फरवरी 2024 तक पूरा करने की योजना बना रहा है।

Q4. हौजर पेन के लिए किस अभिनेता को एफडब्‍लूआईएल ने अपना ब्रांड एंबेसडर बनाने की घोषणा की है?

(ए) शहीद कपूर

(बी) रणवीर सिंह

(सी) अमिताभ बच्चन

(डी) अमित त्रिपाठी

उत्तर : – रणबीर कपूर: अपने हौजर पेन के लिए फ्लेयर राइटिंग इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एफडब्‍लूआईएल) अभिनेता रणबीर कपूर को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाने की घोषणा की है

5.टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड के नए सीईओ और एमडी के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) आलोक जोशी

(बी) दीपेश नंदा

(सी) दीपक कपूर

(डी) अजय सिन्हा

उत्तर : – (बी) दीपेश नंदा –  भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनियों में से एक टाटा पावर ने 1 नवंबर से दीपेश नंदा को टाटा पावर की सहायक कंपनी टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (TPREL) का अध्यक्ष और सीईओ और एमडी नियुक्त किया है। वर्तमान में टाटा पावर के सीईओ और एमडी प्रवीर हैं सिन्हा

6. फीफा पुरुष विश्व कप 2034 की मेजबानी कौन सा देश करेगा?

(ए) अर्जेंटीना

(बी) जापान

(सी) जर्मनी

(डी) सऊदी अरब

उत्तर : -(डी) सऊदी अरब –  अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ (फीफा) के अध्यक्ष जियानी इन्फैनटिनो ने पुष्टि की है कि खाड़ी देश सऊदी अरब फीफा विश्व कप 2034 की मेजबानी करेगा। इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने 2034 फीफा पुरुष फुटबॉल विश्व कप के लिए बोली लगाने से इनकार कर दिया था। फीफा विश्व कप 2026 का आयोजन मोरक्को (अफ्रीका) में और 2030 का आयोजन पुर्तगाल और स्पेन (यूरोप) में किया जाएगा।

7. एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप 2023 में पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3पी स्पर्धा में स्वर्ण पदक किसने जीता?

(ए) विजय कुमार

(बी) वैभव सिंह

(सी) ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर

(डी)सौरभ चौधरी

उत्तर:- (सी) ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर –  भारत के स्टार निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप 2023 में पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3पी स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और मनीषा कीर और पृथ्वीराज टोंडिमन की मिश्रित ट्रैप टीम ने भी स्वर्ण पदक जीता। गौरतलब है कि एशियन शूटिंग चैंपियनशिप 2023 का आयोजन कोरिया गणराज्य के चांगवोन में किया जा रहा है।  

8. एक वनडे विश्व कप में 4 शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे क्रिकेटर कौन बन गए हैं?   

(ए) डेविड वार्नर

(बी) रोहित शर्मा

(सी) क्विंटन डी कॉक

(डी) रचिन रवींद्र

उत्तर : – (सी) क्विंटन डी कॉक –  दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक एक वनडे विश्व कप में 4 शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं। इससे पहले कुमार संगकारा (2015 में चार) और रोहित शर्मा (2019 में पांच) ने यह उपलब्धि हासिल की थी। क्विंटन डी कॉक ने विश्व कप 2023 में 7 मैचों में 4 शतक लगाए हैं।  

9. भारत के किस स्टेडियम में महान क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर की प्रतिमा का अनावरण किया गया?

(ए) अरुण जेटली स्टेडियम

(बी) वानखेड़े स्टेडियम

(सी) ब्रेबॉर्न स्टेडियम

(डी) ईडन गार्डन

उत्तर : -(बी) वानखेड़े स्टेडियम –  महान क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर की प्रतिमा का मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में अनावरण किया गया है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने वानखेड़े स्टेडियम में सचिन की भव्य कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया। सचिन तेंदुलकर ने 10 साल पहले यानी 2013 में वानखेड़े स्टेडियम में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था. इस प्रतिमा में सचिन को उनके ट्रेडमार्क ‘लॉफ्टेड ड्राइव’ पोज में दिखाया गया है।

10. श्रीलंका के त्रिंकोमाली में भारतीय स्टेट बैंक की शाखा का उद्घाटन किसने किया?

(ए) अमित शाह

(बी) निर्मला सीतारमण

(सी) शक्तिकांत दास

(डी) दिनेश खारा

उत्तर : – (बी) निर्मला सीतारमण –  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने श्रीलंका के त्रिंकोमाली में भारतीय स्टेट बैंक की शाखा का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त गोपाल बागले और एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा उपस्थित थे। एसबीआई के प्रयासों से भारत सरकार द्वारा श्रीलंका को 1 बिलियन डॉलर की क्रेडिट लाइन के सुचारू विस्तार में मदद मिली है।