आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 16-December -2023 – Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 16-December -2023 – Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 16-December -2023 – Current Affairs Questions And Answer


1. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने किस तकनीकी उपलब्धि को हासिल किया है जिससे भारत टेललेस कॉन्फिगरेशन में फ्लाइंग विंग तकनीक के नियंत्रण में महारत हासिल हुई है?

(ए) उच्च गति वाले मानव रहित विमान

(बी) ऑटोनॉमस फ्लाइंग विंग टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर

(सी)  चित्रदुर्ग एयरोनॉटिकल टेस्ट रेंज

(डी) सक्षम गोपनीय मानव रहित विमान

उत्तर: B) ऑटोनॉमस फ्लाइंग विंग टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर – रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने चित्रदुर्ग एयरोनॉटिकल टेस्ट रेंज से स्वदेशी रूप से विकसित ऑटोनॉमस फ्लाइंग विंग टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर का सफल उड़ान परीक्षण किया है। इस समर्थन से भारत ने टेललेस कॉन्फिगरेशन में फ्लाइंग विंग तकनीक के नियंत्रण में महारत हासिल करने वाले देशों के विशिष्ट क्लब में शामिल हो गया है।

2. भारतीय नौसेना और आईआईटी कानपुर के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन (MOU) का उद्देश्य क्या है?

(ए)  आईआईटी कानपुर के छात्रों के लिए स्थानीय रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देना

(बी)भारतीय नौसेना के लिए नए युद्धाभ्यासों का आयोजन करना

(सी)  रक्षा प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में अकादमिक और अनुसंधान में सहयोग करना

(डी) समझौता ज्ञापन के माध्यम से नौसेना के कर्मचारियों को विदेशी प्रशिक्षण प्रदान करना

उत्तर: C) रक्षा प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में अकादमिक और अनुसंधान में सहयोग करना – इस समझौता ज्ञापन (MOU) के माध्यम से भारतीय नौसेना और आईआईटी कानपुर ने रक्षा प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में वैज्ञानिक अनुसंधान गतिविधियों के अकादमिक आदान-प्रदान में साझा रुचि रखने का समर्थन किया है। यह समझौता ज्ञापन विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग करके क्षमता निर्माण में मदद करेगा और संकाय/अतिथि व्याख्यानों के माध्यम से प्रशिक्षण संबंधी प्रभावशीलता को बढ़ाएगा।

3. किस उद्देश्य के लिए आसियान-भारत बाजरा महोत्सव 2023 का आयोजन किया गया है?

(ए) सांस्कृतिक विनोद के लिए

(बी) खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए

(सी)  स्वास्थ्य लाभ के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए

(डी) खाद्य उत्पादों के विपणी को सुधारने के लिए

उत्तर: C) स्वास्थ्य लाभ के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए – आसियान-भारत बाजरा महोत्सव 2023 का उद्देश्य लोगों में मोटे अनाज से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। इसके माध्यम से विभिन्न प्रकार के मोटे अनाजों पर आधारित उत्पादों को प्रमोट करना और एक बड़ा बाजार स्थापित करना भी शामिल है।

4.रक्षा मंत्रालय ने किस उद्देश्य के लिए भारतीय सेना के लिए इलेक्ट्रॉनिक फ़्यूज़ की खरीद के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं?

(ए)  नियुक्ति की वृद्धि के लिए

(बी)) सीमा सुरक्षा के लिए नए सैन्य उपकरणों की आपूर्ति के लिए

(सी) गोला-बारूद की स्वावलंबन उत्पन्नता के लिए

(डी)  स्वतंत्रता संग्राम के लिए स्वदेशी रूप से तैयार किए गए नए हथियारों की आवश्यकता के लिए

उत्तर: C) गोला-बारूद की स्वावलंबन उत्पन्नता के लिए – रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना के लिए इलेक्ट्रॉनिक फ़्यूज़ की खरीद के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं जिसका उद्देश्य गोला-बारूद की स्वावलंबन उत्पन्नता को बढ़ावा देना है। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य है गोला-बारूद के भंडार को सुरक्षित करना और युद्ध सामग्री की आपूर्ति में बाधा को दूर करना।

5. स्ट्रीट लाइटिंग नेशनल प्रोग्राम का शुभारंभ किस वर्ष में किया गया था और इसका क्या मुख्य उद्देश्य था?

(ए)  2010, नगरीय प्रकाश व्यवस्था को सुधारना

(बी) 2015, एलईडी स्ट्रीटलाइट्स का प्रचार-प्रसार करना

(सी)  2005, ऊर्जा एफिशिएंसी को बढ़ावा देना

(डी) 2018, सड़कों पर सुरक्षित प्रकाश योजनाओं को बढ़ावा देना

उत्तर: B) 2015, एलईडी स्ट्रीटलाइट्स का प्रचार-प्रसार करना – स्ट्रीट लाइटिंग नेशनल प्रोग्राम का शुभारंभ जनवरी 2015 में किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य पारंपरिक प्रकाश व्यवस्था के स्थान पर एलईडी स्ट्रीटलाइट्स को लगाना था।

6. “कल के रहने योग्य शहर” विषय पर किस नगर में प्री-वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन का आयोजन हुआ?

(ए)  सूरत

(बी) वडोदरा

(सी)  गांधीनगर

(डी)  अहमदाबाद

उत्तर: – C) गांधीनगर – गुजरात के गांधीनगर में “कल के रहने योग्य शहर” विषय पर प्री-वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन का आयोजन हुआ है। इस सम्मेलन का उद्देश्य भविष्य के सहयोग के संभावित रास्ते तलाशना है और इसने एक मंच प्रदान किया है ताकि सभी लोग अपनी अनूठी पहल प्रस्तुत कर सकें। यह एक उत्कृष्ट नगर में “वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन 2024” की ओर पहल का कारण बन रहा है।

7. अमृत धरोहर क्षमता निर्माण योजना-2023 के तहत इंदौर, मध्य प्रदेश में कौन-कौन सी रामसर साइटें संवारने के लिए स्थानीय लोगों को शामिल करके प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है?

(ए)  सिरपुर और विन्ध्याचल

(बी) सिरपुर और यशवंत सागर

(सी) यशवंत सागर और भीमाशंकर

(डी) रामसर और यशवंत सागर

उत्तर: B) सिरपुर और यशवंत सागर – अमृत धरोहर क्षमता निर्माण योजना-2023 के अंतर्गत मध्य प्रदेश के इंदौर में रामसर साइट पर सिरपुर और यशवंत सागर को संवारने के लिए स्थानीय लोगों को शामिल करके प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

8. यात्री फेरी सेवा का शुभारंभ किस तारीख को हुआ था और इसमें कौन-कौन से स्थानों के बीच सेवा है?

(ए)  1 नवम्बर 2023, रामेश्वरम, इंडो-स्रीलंकाई सीमा

(बी) 14 अक्टूबर 2023, नागपट्टिनम, भारत और कांकेसंथुराई, श्रीलंका

(सी) 25 दिसंबर 2022, मुम्बई, इंडो-दुबई सम्बंध

(डी)  7 फरवरी 2024, विशाखपट्टनम, इंडो-मलेशिया सीमा

उत्तर: B) 14 अक्टूबर 2023, नागपट्टिनम, भारत और कांकेसंथुराई, श्रीलंका – यात्री फेरी सेवा 14 अक्टूबर 2023 को नागपट्टिनम, भारत और कांकेसंथुराई, श्रीलंका के बीच शुरू हुई है।

9. राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रूप में किसने शपथ ली है?

(ए) भजनलाल शर्मा

(बी) दीया कुमारी

(सी) सचिन पायलट

(डी) बालक नाथ

उत्तर:- (ए) भजनलाल शर्मा –  भजनलाल शर्मा ने राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. इस शपथ समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आदि शामिल हुए. इसके साथ ही दो उपमुख्यमंत्रियों दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा ने भी शपथ ली. हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने शानदार जीत दर्ज की थी.    

10.. मिस इंडिया यूएसए 2023 का खिताब किसने जीता?

(ए) आयुषी कपूर

(बी) रिजुल मैनी

(सी) कीर्ति कामरा

(डी) सलोनी राममोहन

उत्तर:- (बी) रिजुल मैनी –  मिशिगन (अमेरिका) की मेडिकल छात्रा रिजुल मैनी ने न्यू जर्सी में आयोजित वार्षिक प्रतियोगिता में मिस इंडिया यूएसए 2023 का खिताब जीता। मैसाचुसेट्स की स्नेहा नांबियार को मिसेज इंडिया यूएसए घोषित किया गया। पेंसिल्वेनिया की सलोनी राममोहन को मिस टीन इंडिया यूएसए का खिताब दिया गया। इस वर्ष इस प्रतियोगिता की 41वीं वर्षगांठ है जो भारत के बाहर सबसे लंबे समय तक चलने वाली भारतीय प्रतियोगिता है।

11. फास्ट अटैक क्राफ्ट ‘आईएनएस तारमुगली’ किस नौसेना डॉकयार्ड में कमीशन किया गया था?

(ए) विशाखापत्तनम डॉकयार्ड

(बी) कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड

(सी) हिंदुस्तान शिपयार्ड

(डी) गोवा शिपयार्ड लिमिटेड

उत्तर:- (ए) विशाखापत्तनम डॉकयार्ड –  विशाखापत्तनम के नेवल डॉकयार्ड में आयोजित एक कार्यक्रम में फास्ट अटैक क्राफ्ट आईएनएस तरमुगली को भारतीय नौसेना द्वारा कमीशन किया गया। आईएनएस तरमुगली एक तेज़ हमला करने वाला जहाज़ है. चीफ ऑफ मैटेरियल वाइस एडमिरल संदीप नैथानी कमीशनिंग समारोह के मुख्य अतिथि थे। इसका नाम अंडमान समूह के एक द्वीप के नाम पर रखा गया है।

12. यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर 2023 के रूप में किसे नामित किया गया है?

(ए) साक्षी मलिक

(बी) निशा दहिया

(सी) गीतिका जाखड़

(डी) अंतिम पंघाल

उत्तर:-(डी) अंतिम पंघाल –  दो बार के अंडर-20 विश्व चैंपियन और वरिष्ठ विश्व कांस्य पदक विजेता अनंत पंघाल (53 किग्रा) को महिला वर्ग में यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर 2023 के रूप में नामित किया गया है। अंतिम पंघाल ने अपने सीनियर एशियाई चैम्पियनशिप पदार्पण में रजत पदक जीता। उनके बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने उन्हें राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर 2023 से सम्मानित किया है।

13.किस बैंक ने ‘लाइन ऑफ क्रेडिट’ पर हस्ताक्षर किए हैं? सौर परियोजना के लिए जर्मन विकास बैंक के साथ?

(ए) भारतीय स्टेट बैंक

(बी) बंधन बैंक

(सी) पंजाब नेशनल बैंक

(डी) आईसीआईसीआई बैंक

उत्तर:- (ए) भारतीय स्टेट बैंक –  भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने देश में सौर परियोजनाओं को बढ़ावा देने के लिए जर्मन विकास बैंक केएफडब्ल्यू के साथ 70 मिलियन यूरो (लगभग 630 करोड़ रुपये) की क्रेडिट लाइन (LOC) पर हस्ताक्षर किए हैं। एलओसी का उद्देश्य भारत में सौर फोटोवोल्टिक (PV) परियोजनाओं को बढ़ावा देना है।

14. रक्षा मंत्रालय ने इलेक्ट्रॉनिक फ़्यूज़ की खरीद के लिए किसके साथ समझौता किया है?

(ए) भारत हेवी इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड

(बी) भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड

(सी) टाटा पावर

(डी) इनमें से कोई नहीं

उत्तर:- (बी) भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड –  रक्षा मंत्रालय ने 10 वर्षों की अवधि के लिए भारतीय सेना के लिए इलेक्ट्रॉनिक फ़्यूज़ की खरीद के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) के साथ 5,300 करोड़ रुपये से अधिक के समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस इलेक्ट्रॉनिक फ़्यूज़ का उपयोग भारी क्षमता वाली बंदूकों में किया जाता है। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड एक भारत सरकार के स्वामित्व वाली एयरोस्पेस और रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है।

15. बीसीसीआई ने हाल ही में किस पूर्व क्रिकेटर की जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया है?

(ए)सौरभ गांगुली

(बी) राहुल द्रविड़

(सी) युवराज सिंह

(डी) एमएस धोनी

उत्तर:- (डी) एमएस धोनी – भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने पूर्व कप्तान एमएस धोनी द्वारा पहनी जाने वाली प्रतिष्ठित नंबर 7 जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया है। बीसीसीआई ने धोनी की उपलब्धियों का सम्मान करने के लिए यह फैसला लिया है. इससे पहले बीसीसीआई ने महान सचिन तेंदुलकर की जर्सी नंबर 10 को रिटायर कर दिया था. अब इस खास क्लब में धोनी का नाम भी जुड़ गया है.