आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 19 -December -2023 – Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 19 -December -2023 – Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 19 -December -2023 – Current Affairs Questions And Answer


प्रश्न 1.: केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने भारत के किस सौर मिशन का उल्लेख किया है और इसके गंतव्य “लैग्रेंज पॉइंट 1” कब पहुंचने की उम्मीद है?

(ए) आदित्य-एल1, फरवरी के पहले सप्ताह

(बी)  सूर्य-यान, जनवरी के दूसरे सप्ताह

(सी) अकाश-सूर्य, मार्च के आधिकारिक शुरूआत

(डी) सौर-संवाद, फ़रवरी के आधिकारिक शुरूआत

उत्तर:- (ए) आदित्य-एल1, फरवरी के पहले सप्ताह – केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने भारत के आदित्य-एल1 सौर मिशन का उल्लेख किया है और इसके गंतव्य “लैग्रेंज पॉइंट 1” फरवरी के पहले सप्ताह तक  पहुंचने की उम्मीद है.

प्रश्न 2: राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने किस आईआईटी के 69वें दीक्षांत समारोह में भाग लिया?

(ए) आईआईटी दिल्ली

(बी)  आईआईटी मुंबई

(सी) आईआईटी खड़गपुर

(डी) आईआईटी कानपूर

उत्तर:- (सी) आईआईटी खड़गपुर -राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने 18 दिसंबर, 2023 आईआईटी खड़गपुर के 69वें दीक्षांत समारोह में भाग लिया और समारोह को संबोधित किया.

प्रश्न 3: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में आज कितने करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी?

(ए)  14,500 करोड़ रुपये

(बी) 16,750 करोड़ रुपये

(सी)  19,150 करोड़ रुपये

(डी) 21,300 करोड़ रुपये

उत्तर:-(सी) 19,150 करोड़ रुपये – प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 19,150 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी

प्रश्न 4: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस अवसर पर स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 के ग्रैंड फिनाले के प्रतिभागियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे?

(ए) गणतंत्र दिवस

(बी)  इंडिया इनवोवेशन समिट

(सी)  स्मार्ट इंडिया दिवस

(डी) युवा उद्यमिता सम्मेलन

उत्तर:- (सी)स्मार्ट इंडिया दिवस –  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्मार्ट इंडिया दिवस  के अवसर पर स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 के ग्रैंड फिनाले के प्रतिभागियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे

प्रश्न 5: भारत सरकार किसे राष्ट्रीय महत्व के प्राचीन स्मारकों, पुरातात्विक स्थलों और अवशेषों का संरक्षण और रख-रखाव करने के लिए जिम्मेदार ठहराती है?

(ए)  भूमि विकास विभाग

(बी) प्राचीन संरक्षण मंत्रालय

(सी)  सांस्कृतिक एवं प्राचीनता मंत्रालय

(डी) ऐतिहासिक स्मारक संरक्षण बोर्ड

उत्तर:- (सी) सांस्कृतिक एवं प्राचीनता मंत्रालय – भारत सरकार सांस्कृतिक एवं प्राचीनता मंत्रालय को राष्ट्रीय महत्व के प्राचीन स्मारकों, पुरातात्विक स्थलों और अवशेषों का संरक्षण और रख-रखाव करने के लिए जिम्मेदार ठहराती है

प्रश्न 6: केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल और ओमान सल्तनत के वाणिज्य, उद्योग और निवेश संवर्धन मंत्री श्री कैस बिन मोहम्मद अल यूसुफ ने किस विषय पर चर्चा की?

(ए) रक्षा और सुरक्षा

(बी)  खाद्य सुरक्षा

(सी) व्यापार और निवेश

(डी) पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन

उत्तर:- (सी) व्यापार और निवेश –  केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल और ओमान सल्तनत के वाणिज्य, उद्योग और निवेश संवर्धन मंत्री श्री कैस बिन मोहम्मद अल यूसुफ ने व्यापार और निवेश विषय पर चर्चा की

प्रश्न 7: एनएचएआई ने किसके लिए 9,384 करोड़ रुपये में 273 किमी की संयुक्त लंबाई के टोल, ऑपरेट, ट्रांसफर (टीओटी) बंडल 13 और 14 को आवंटित किया है?

(ए)  राज्य सड़क परिवहन विभाग

(बी) भूतपूर्व सड़क निर्माण निगम

(सी)  नेतृत्व स्थानीय विकास अभियंता

(डी)  नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया

उत्तर:- (डी) नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया – एनएचएआई ने नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के लिए 9,384 करोड़ रुपये में 273 किमी की संयुक्त लंबाई के टोल, ऑपरेट, ट्रांसफर (टीओटी) बंडल 13 और 14 को आवंटित किया है.

प्रश्न 8: केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कब ‘सुशासन सप्ताह 2023’ का उद्घाटन किया, और इस अवसर पर कौन-कौन से प्रमुख पहलुओं पर बातचीत की गई?

(ए) 15 दिसंबर, 2023; शिक्षा और स्वास्थ्य

(बी)19 दिसंबर, 2023; प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत

(सी)  22 दिसंबर, 2023; वित्त और अर्थव्यवस्था

(डी)  25 दिसंबर, 2023; सामाजिक क्षेत्र और भूमि सुधार

उत्तर:- (बी) 19 दिसंबर, 2023; प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत – केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने 19 दिसंबर, 2023; प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत ‘सुशासन सप्ताह 2023’ का उद्घाटन किया, और इस अवसर पर कौन-कौन से प्रमुख पहलुओं पर बातचीत की गई

प्रश्न 9. हाल ही में किस देश के शासक के निधन के बाद भारत सरकार ने एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की थी?

(ए) कतर

(बी) मिस्र

(सी) बहरीन

(डी) कुवैत

उत्तर:- (डी) कुवैत –  कुवैत के अमीर शेख नवाफ अल-अहमद अल-जबर अल-सबा के निधन के बाद भारत सरकार ने रविवार (17 दिसंबर) को एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की थी. आमिर का शनिवार को 86 साल की उम्र में निधन हो गया. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस संबंध में सभी राज्यों को संदेश भेजा था. कुवैत एक खाड़ी देश है, इसकी राजधानी ‘कुवैत शहर’ है। 

प्रश्न 10. पीएम मोदी ने किस शहर में दुनिया के सबसे बड़े ध्यान केंद्र का उद्घाटन किया?

 (ए)पटना

(बी) वाराणसी

(सी) लखनऊ

(डी) अहमदाबाद

उत्तर:-  (बी) वाराणसी –  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कई लाभकारी परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इसी कड़ी में पीएम मोदी ने दुनिया के सबसे बड़े ध्यान केंद्र स्वर्वेद महामंदिर का भी उद्घाटन किया. यह 7 मंजिला ध्यान केंद्र है जो दुनिया में सबसे बड़ा है। नवनिर्मित स्वरवेद महामंदिर 3 लाख वर्ग फीट में फैला हुआ है। इस केंद्र में एक साथ 20 हजार लोग योग सत्र में भाग ले सकते हैं.

प्रश्न 11. हर वर्ष अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस कब मनाया जाता है?

(ए) 16 दिसंबर

(बी) 17 दिसंबर

(सी) 18 दिसंबर

(डी) 19 दिसंबर

उत्तर:- (सी) 18 दिसंबर –  अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस हर साल 18 दिसंबर को मनाया जाता है। यह दिन प्रवासियों के सामने आने वाली चुनौतियों को हल करने में उनके महत्वपूर्ण योगदान की सराहना करने के लिए मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस 2023 का विषय “सुरक्षित प्रवासन को बढ़ावा देना” है। इसे मनाने की शुरुआत साल 2000 में हुई थी.

प्रश्न 12. टेस्ट क्रिकेट में 500 या उससे अधिक विकेट लेने वाले दुनिया के 8वें गेंदबाज कौन बन गए हैं?

(ए) नाथन लियोन

(बी) रवींद्र जड़ेजा

(सी) एडम ज़म्पा

(डी) रविचंद्रन अश्विन

उत्तर:-  (ए) नाथन लियोन –  ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी स्पिनर नाथन लियोन टेस्ट क्रिकेट में 500 या उससे अधिक विकेट लेने वाले दुनिया के 8वें गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने ये उपलब्धि पाकिस्तान के खिलाफ पर्थ टेस्ट में हासिल की. वह 500 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं. ऑस्ट्रेलिया की ओर से केवल शेन वॉर्न (708) और ग्लेन मैक्ग्रा (563) ही उनसे आगे हैं।    

प्रश्न 13. आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस ने किसे नया कप्तान नियुक्त किया है?

(ए) सूर्यकुमार यादव

(बी)जसप्रीत बुमरा

(सी) ईशान किशन

(डी) हार्दिक पंड्या

उत्तर:- (डी) हार्दिक पंड्या –  आईपीएल की मुंबई फ्रेंचाइजी ने ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को अपना नया कप्तान नियुक्त किया है. कप्तानी से हटाए गए अनुभवी सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 2013 से मुंबई के कप्तान थे। इस बीच उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए पांच आईपीएल ट्रॉफी जीती थीं। गौरतलब है कि हाल ही में मुंबई ने हार्दिक पंड्या के लिए गुजरात टीम के साथ ट्रेड डील की थी.

प्रश्न 14. हाल ही में किस भारतीय ने अंटार्कटिका की सबसे ऊंची चोटी ‘माउंट विंसन’ पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की?

(ए) अरुणिमा सिन्हा

(बी) लव राज सिंह धर्मशक्तू

(सी) शेख हसन खान

(डी)अंशु जामसेंपा

उत्तर:- (सी) शेख हसन खान –   केरल सरकार के कर्मचारी शेख हसन खान ने अंटार्कटिका की सबसे ऊंची चोटी ‘माउंट विंसन’ को फतह कर लिया है. यह उनके द्वारा फतह की गई पांचवीं सबसे ऊंची चोटी है। माउंट विंसन समुद्र तल से 4,892 मीटर (16,050 फीट) ऊपर है। माउंट विंसन के अलावा, खान ने चार अन्य ऊंची चोटियों, एशिया में माउंट एवरेस्ट, उत्तरी अमेरिका में माउंट डेनाली, अफ्रीका में माउंट किलिमंजारो और यूरोप में माउंट एल्ब्रस पर विजय प्राप्त की है।

प्रश्न 15. इजरायली सरकार ने भारत में नया राजदूत किसे नियुक्त किया है?

(ए) रॉन मल्का

(बी) न ही गिलोन

(सी) रूवेन अजार

(डी) इनमें से कोई नहीं

उत्तर:-  (सी) रूवेन अजार –  इजरायली सरकार ने हाल ही में भारत में नए राजदूत के रूप में रूवेन अजार की नियुक्ति को मंजूरी दी। इजरायली विदेश मंत्रालय ने एक बयान में यह भी कहा कि रूवेन श्रीलंका और भूटान में अनिवासी राजदूत के रूप में भी काम करेंगे। अजार वर्तमान में रोमानिया में इज़राइल के राजदूत के रूप में कार्यरत हैं। वह नाओर गिलोन का स्थान लेंगे, जो 2021 से भारत में इज़राइल के राजदूत के रूप में कार्यरत हैं।