आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 01 January 2024- Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 01 January 2024- Current Affairs Questions And Answer

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्न और उत्तर: 25 दिसंबर से 31 दिसंबर 2023 -Weekly Current Affairs Questions and Answers: 25 December to 31 December 2023


1. कोटक महिंद्रा बैंक का नया अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) राणा कपूर

(बी) विनीत सिन्हा

(सी) सीएस राजन

(डी) एस चंद्रा

उत्तर:-(सी) सीएस राजन –  भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कोटक महिंद्रा बैंक के अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में सीएस राजन की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। राजन वर्तमान में बैंक के स्वतंत्र निदेशक के रूप में कार्यरत हैं। उनकी नियुक्ति 1 जनवरी, 2024 से प्रभावी है और दो साल की अवधि तक रहेगी। सीएस राजन 22 अक्टूबर 2022 से बैंक के बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक की भूमिका निभा रहे हैं।

2. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की पहली महिला प्रमुख के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) अरुणिमा सिन्हा

(बी) नीना सिंह

(सी) अवनि चतुर्वेदी

(डी) अदिति सक्सेना

उत्तर:- (बी) नीना सिंह –  मणिपुर-कैडर की भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी नीना सिंह को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में पहली महिला के रूप में नियुक्त किया गया है। सिंह 31 जुलाई 2024 (रिटायरमेंट तक) तक इस पद पर बने रहेंगे. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) प्रमुख के रूप में इंटेलिजेंस ब्यूरो के अधिकारी राहुल रसगोत्रा ​​की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है और अनीश दयाल सिंह को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का महानिदेशक बनाया गया है। .

3.हाल ही में LIC द्वारा मुख्य जोखिम अधिकारी के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) अभय माकन

(बी) एस सुंदर कृष्णन

(सी) प्रताप चंद्र पाइकराय

(डी) रेखा स्वामीनाथन

उत्तर:- (बी) एस सुंदर कृष्णन –  भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने प्रताप चंद्र पाइकराय के स्थान पर एस सुंदर कृष्णन को मुख्य जोखिम अधिकारी (CRO) नियुक्त किया है। सुंदर कृष्णन डीएसपी को मेरिल लिंच, क्रेडिट लियोनिस बैंक और बैंक इंटरनेशनल इंडोनेशिया में सेवाओं का अनुभव है। एलआईसी एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र की जीवन बीमा कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई में है।

4. इंडियन रेलवे कॉन्फ्रेंस एसोसिएशन ने रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘अयोध्या जंक्शन’ क्या कर दिया है?

(ए) ‘अयोध्या धाम’

(बी)रामनगरी

(सी)अयोध्यापुरी

(डी) श्री राम जंक्शन

उत्तर:-(ए) ‘अयोध्या धाम’ –  इंडियन रेलवे कॉन्फ्रेंस एसोसिएशन ने एक बयान जारी कर उत्तर प्रदेश में स्थित रेलवे स्टेशन का नाम “अयोध्या जंक्शन” से बदलकर “अयोध्या धाम” करने की घोषणा की है। इस रेलवे स्टेशन का उद्घाटन 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. पूर्व आवंटित स्टेशन कोड ‘AY’ को बरकरार रखा गया है.

5. कार्बी युवा महोत्सव 2024 किस राज्य में आयोजित किया जाएगा?

(ए) मेघालय

(बी) गुजरात

(सी) महाराष्ट्र

(डी) असम

उत्तर:- (डी) असम –  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 17 जनवरी को असम के कार्बी आंगलोंग जिले के तारालोंगसो, दीफू में आयोजित होने वाले कार्बी युवा महोत्सव 2024 के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लेंगी। कार्बी युवा महोत्सव 2024 का स्वर्ण जयंती समारोह 12-19 जनवरी, 2024 को आयोजित किया जाएगा। कार्बी युवा महोत्सव प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है और असम और देश के अन्य हिस्सों से हजारों कार्बी युवा इसमें भाग लेते हैं।

6. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज कौन बन गए हैं?

(ए) रोहित शर्मा

(बी) केएल राहुल

(सी) विराट कोहली

(डी) अजिक्य रहाणे

उत्तर:- (सी) विराट कोहली –  दिग्गज भारतीय बल्लेबाज और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। यह नया रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज के पहले मैच में हासिल हुआ। उन्होंने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया. रोहित ने WTC में अब तक 26 टेस्ट की 42 पारियों में 2,097 रन बनाए हैं। विराट ने अब तक 35 टेस्ट मैचों की 57 पारियों में 2101 रन बनाए हैं।

7.  हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस देश में भारत का महावाणिज्य दूतावास खोलने को मंजूरी दी?

(ए) फ्रांस

(बी) अर्जेंटीना

(सी) रूस

(डी) न्यूजीलैंड

उत्तर:-  (डी) न्यूजीलैंड –  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में भारत का महावाणिज्य दूतावास खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। ऑकलैंड में भारत का महावाणिज्य दूतावास खुलने से भारत और न्यूजीलैंड के रिश्ते और मजबूत होंगे। इस वाणिज्य दूतावास के 12 महीने की समय सीमा के भीतर खोले जाने और पूरी तरह से चालू होने की संभावना है।

8.  टेक्नो स्मार्टफोन ने हाल ही में किसे अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है?

(ए) आलिया भट्ट

(बी) दीपिका पादुकोन

(सी) रणबीर कपूर

(डी) विराट कोहली

उत्तर:- (बी) दीपिका पादुकोन –  प्रीमियम वैश्विक स्मार्टफोन ब्रांड TECNO ने भारतीय सुपरस्टार दीपिका पादुकोण को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। यह कदम उपभोक्ताओं की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए और नवीनता प्रदान करने के लिए उठाया गया है। टेक्नो मोबाइल शेन्ज़ेन, चीन में स्थित एक चीनी मोबाइल फोन निर्माता है। इसकी स्थापना 2006 में हुई थी। टेक्नो मोबाइल 70 से अधिक देशों में संचालित होता है।

9. किस शहर को भारत की पहली ‘एआई सिटी’ के रूप में विकसित किया जा रहा है?

(ए) लखनऊ

(बी) जयपुर

(सी) चेन्नई

(डी) कोलकाता

उत्तर:-  (ए) लखनऊ –  ‘नवाबों के शहर’ के नाम से मशहूर लखनऊ शहर को भारत की पहली ‘एआई सिटी’ के रूप में विकसित किया जाएगा। नोएडा पहले से ही आईटी हब के रूप में उभरा है, उसी तर्ज पर अब लखनऊ जैसे टियर 2 शहरों को भी आईटी हब के रूप में विकसित किया जा रहा है। ग्रैंड व्यू रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2022 में वैश्विक एआई बाजार का आकार 137 बिलियन डॉलर होने का अनुमान लगाया गया था। यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने एआई सिटी के विकास के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) जारी किया है।   

10. हाल ही में किस स्टील्थ गाइडेड-मिसाइल विध्वंसक को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया?

(ए) आईएनएस ‘इम्फाल’

(बी) आईएनएस ‘चक्र’

(सी) आईएनएस ‘ध्वज’

(डी) आईएनएस ‘कवारत्ती’

उत्तर:-  (ए) आईएनएस ‘इम्फाल’ –  नवीनतम स्टील्थ गाइडेड-मिसाइल विध्वंसक ‘इम्फाल’ को हाल ही में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया है। इसे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में नौसेना में शामिल किया गया। आईएनएस ‘इम्फाल’ पहला युद्धपोत है जिसका नाम उत्तर-पूर्व के किसी शहर के नाम पर रखा गया है। इसे ‘वॉरशिप डिज़ाइन ब्यूरो’ द्वारा डिज़ाइन किया गया है और इसका निर्माण मझगांव डॉक लिमिटेड, मुंबई द्वारा किया गया है।