आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –01 May 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –01 May 2023– Current Affairs Questions And Answer

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –01 May 2023– Current Affairs Questions And Answer


1. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश में कितने नए नर्सिंग कॉलेजों की स्थापना को मंजूरी दी है?

(ए) 137
(बी) 147
(सी) 157
(डी) 167

उत्तर:- (सी) 157 – पीएम मोदी द्वारा संचालित केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मौजूदा मेडिकल कॉलेजों के साथ-साथ 157 नए नर्सिंग कॉलेजों को अधिकृत किया है जो नर्सिंग पेशेवरों की संख्या बढ़ाने के लिए स्थापित किए जाएंगे। इससे पूरे भारत में नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण, सस्ती नर्सिंग शिक्षा भी प्रदान की जाएगी। आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने इस प्रोजेक्ट के लिए 1,570 करोड़ रुपए की मंजूरी दी थी। 2014 से पहले, 387 मेडिकल कॉलेज 387 थे और यह बढ़कर 71% हो गया है, जबकि वर्तमान में यह संख्या लगभग 660 है।

2. भारत की पहली जल मेट्रो सेवा का उद्घाटन किस राज्य में किया गया?

(ए) गुजरात
(बी) महाराष्ट्र
(सी) केरल
(डी) कर्नाटक

उत्तर:- (सी) केरल – प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के कोच्चि में भारत की पहली जल मेट्रो सेवा का उद्घाटन किया। लोग आसानी से कोच्चि और आसपास के 10 द्वीपों की यात्रा कर सकेंगे। यह जल मेट्रो परियोजना केरल सरकार और जर्मन एजेंसी केएफडब्ल्यू द्वारा 100 करोड़ रुपये की राशि से प्रायोजित कार्यक्रम के बाद शुरू की गई है। यह 78 किलोमीटर की दूरी तक जोड़ेगा, इस मेट्रो में 78 इलेक्ट्रिक बोट जोड़ी गई हैं जबकि इसके संचालन के लिए 38 टर्मिनल भी बनाए गए हैं।

3. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 12,000 रन बनाने वाले दूसरे सबसे तेज एशियाई बल्लेबाज कौन बन गए हैं?

(ए) बाबर आज़म
(बी) रोहित शर्मा
(सी) विराट कोहली
(डी) मोहम्मद रिजवान

उत्तर:- (क) बाबर आजम – बाबर आजम, पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पारी में 12,000 रन बनाने वाले दूसरे सबसे तेज एशियाई बल्लेबाज बन गए। उन्होंने 277 पारियां खेलकर यह उपलब्धि हासिल की और उन्होंने भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और पाकिस्तान के जावेद मियांदाद को पीछे छोड़ दिया। अब तक, स्टारडम विराट कोहली के पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 12,000 रन बनाने का एशियाई रिकॉर्ड है।

4. किस अमेरिकी राज्य ने दिवाली को आधिकारिक राजकीय अवकाश के रूप में मान्यता दी है?

(ए) कैलिफोर्निया
(बी) एरिजोना
(सी) पेंसिल्वेनिया
(डी) इंडियाना

उत्तर:- (सी) पेंसिल्वेनिया – अमेरिकी राज्य पेन्सिलवेनिया ने हिंदू त्योहार दिवाली को आधिकारिक राजकीय अवकाश के रूप में मंजूरी दे दी है। 200,000 से अधिक दक्षिण एशियाई निवासी पेन्सिलवेनिया में रहते हैं और इस कार्यक्रम को मनाते हैं जिसके कारण यह निर्णय और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। पूर्वोत्तर राज्य पेन्सिलवेनिया के सीनेटर निकिल सावल ने सर्वसम्मति से मतदान के बाद ट्वीट कर यह बड़ी घोषणा की।

5. संकटग्रस्त सूडान से भारतीयों को निकालने के लिए सरकार द्वारा कौन सा ऑपरेशन शुरू किया गया है?

(ए) ऑपरेशन कावेरी
(बी) ऑपरेशन दुर्गा
(सी) ऑपरेशन शक्ति
(d) ऑपरेशन पोलो

उत्तर:- (क) ऑपरेशन कावेरी – 24 अप्रैल, 2023 को भारत सरकार ने युद्धग्रस्त सूडान से भारतीयों को निकालने के लिए ‘ऑपरेशन कावेरी’ नाम से एक महत्वपूर्ण बचाव अभियान शुरू किया। इसका नाम भारत की नदियों की देवी ‘माँ कावेरी’ के नाम पर रखा गया है। हजारों फंसे हुए भारतीयों को पहले जेद्दा में सुरक्षित उतारा गया है और अब उनमें से कई भारत से अपने वतन पहुंचे हैं। सुचारू कामकाज सुनिश्चित करने के लिए विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन इस ऑपरेशन के प्रभारी हैं।

6. उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) के सचिव के रूप में किसने पदभार संभाला?

(ए) संजय सिन्हा
(b) राजेश कुमार सिंह
(सी) अशोक खेमका
(डी) नृपेंद्र मिश्रा

उत्तर:- (बी) राजेश कुमार सिंह – राजेश कुमार सिंह, वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ने उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) में सचिव का पद संभाला। उन्होंने अनुराग जैन का स्थान लिया, जिन्हें सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय का सचिव नियुक्त किया गया था। इससे पहले आईएएस राजेश पशुपालन और डेयरी विभाग में सचिव के पद पर कार्यरत थे। उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अधीन चलता है।

7. कौन सा देश तीसरे इन-पर्सन क्वाड समिट की मेजबानी करेगा?

(ए) ऑस्ट्रेलिया
(बी) भारत
(सी) यूएसए
(डी) जापान

उत्तर:- (ए) ऑस्ट्रेलिया – ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस ने घोषणा की कि उनका देश 24 मई को सिडनी में तीसरे इन-पर्सन क्वाड समिट की मेजबानी करेगा। इस प्रतिष्ठित बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापानी पीएम फुमियो किशिदा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे। ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस (आसियान) और पैसिफिक आइलैंड्स फोरम सहित विभिन्न साझेदारों के साथ मिलकर काम करने की बात कही है। क्वाड, ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच एक रणनीतिक सुरक्षा संवाद मंच 2007 में स्थापित किया गया था।

8. राष्ट्रीय चिकित्सा उपकरण नीति के तहत कितने चिकित्सा उपकरण पार्क स्थापित किए जाएंगे?

(ए) 02
(बी) 03
(सी) 04
(डी) 05

उत्तर:- (सी) 04 – भारत सरकार ने राष्ट्रीय चिकित्सा उपकरण नीति शुरू की है। रिपोर्टों के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में 4 मेडिकल डिवाइस पार्क स्थापित किए जाएंगे। योजना के तहत वर्तमान में 1,206 करोड़ रुपये की 26 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। राष्ट्रीय चिकित्सा उपकरण नीति 2023 से चिकित्सा उपकरण क्षेत्र में व्यवस्थित विकास होगा। इस क्षेत्र के 2030 तक 11 अरब डॉलर से बढ़कर 50 अरब डॉलर होने की उम्मीद है।

9. भारत ने किस देश के साथ ‘नेट जीरो’ इनोवेशन वर्चुअल सेंटर बनाने की घोषणा की?

(ए) यूएसए
(बी) जापान
(सी) ब्राजील
(डी) यूके

उत्तर:- (डी) यूके – भारत और यूके ने संयुक्त रूप से ‘नेट जीरो’ इनोवेशन वर्चुअल सेंटर की शुरुआत की। केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ब्रिटेन की 6 दिवसीय यात्रा पर हैं और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के एक शीर्ष आधिकारिक भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। उनका उद्देश्य भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहयोग को बढ़ाना भी है।

10. कोप इंडिया 2023 के तहत किस राज्य में भारत और अमेरिका की वायुसेना ने संयुक्त अभ्यास में भाग लिया?

(ए) पश्चिम बंगाल
(बी) उत्तराखंड
(सी) हिमाचल प्रदेश
(डी) राजस्थान

उत्तर:- (ए) पश्चिम बंगाल – भारतीय और अमेरिकी वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने पश्चिम बंगाल के पश्चिम मेदिनीपुर जिले के कलाईकुंडा वायु सेना स्टेशन में आयोजित एक संयुक्त अभ्यास में भाग लिया। इसकी मेजबानी कोप इंडिया 2023 कार्यक्रम के तहत की जा रही है। भारतीय वायु सेना में तेजस, राफेल, जगुआर और Su-30 MKI फाइटर जेट भी शामिल हुए। यह अभ्यास 10 अप्रैल को शुरू हुआ और 24 अप्रैल, 2023 को समाप्त हुआ। पश्चिम बर्धमान जिले के पानागढ़ वायु सेना स्टेशन में परिवहन विमानों का एक साथ 12-दिवसीय अभ्यास शुरू किया गया।