आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –03 May 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –03 May 2023– Current Affairs Questions And Answer

1. भारत की G20 अध्यक्षता के तहत Science 20 Engagement Group की बैठक किस क्षेत्र में आयोजित की गई?

(ए) चंडीगढ़

(बी) लक्षद्वीप

(सी) सिक्किम

(डी) केरल

उत्तर:-  (बी) लक्षद्वीप –  विज्ञान 20 विषयगत सम्मेलन का उद्घाटन सत्र लक्षद्वीप के बंगाराम द्वीप में आयोजित किया गया था। विषय था यूनिवर्सल होलिस्टिक हेल्थ जिसमें भारत आधुनिक स्वास्थ्य प्रणालियों में पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों के अनुप्रयोग पर जोर देता है। भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत आयोजित बैठक में एक मजबूत मानसिक स्वास्थ्य नीति पेश की गई।

2. समाज में एआई के बढ़ते खतरों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए किसने गूगल छोड़ा? 

(ए) सर्गेई ब्रिन

(बी) जेफ्री हिंटन

(सी) जेफ डीन

(डी) लैरी पेज

उत्तर:-  (बी) जेफ्री हिंटन – आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के गॉडफादर जेफ्री हिंटन ने Google में अपनी नौकरी छोड़ दी और तकनीकी रोबोट उपकरणों या चैटबॉट्स के खतरनाक खतरों को इंगित किया। 75 वर्षीय हिंटन ने ट्वीट किया कि उन्होंने कंपनी की आलोचना करने के लिए इस्तीफा नहीं दिया बल्कि वे मशीनरी सिस्टम में उन्नति के संभावित परिणामों के बारे में जागरूकता फैलाना चाहते हैं। मिस्टर हिंटन ने तंत्रिका नेटवर्क पर बड़े पैमाने पर काम किया है और व्यापक रूप से एक कंप्यूटर वैज्ञानिक और संज्ञानात्मक मनोविज्ञान में एक प्रसिद्ध नाम के रूप में जाना जाता है। 

3. किस अमेरिकी कंपनी ने पहले रिपब्लिक बैंक के संसाधन खरीदे जिसके परिणामस्वरूप तीसरी बार वित्तीय पतन हुआ?

(ए) एक्सिस बैंक

(बी) पहले नागरिक

(सी) जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी

(डी) अमेरिकन एक्सप्रेस

उत्तर:- (सी) जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी –  फर्स्ट रिपब्लिक बैंक की संपत्ति अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी द्वारा खरीदी गई है। अमेरिकी वित्तीय नियामकों ने कैलिफोर्निया स्थित वित्तीय संस्थान फर्स्ट रिपब्लिक बैंक को जब्त कर लिया। इसके परिणामस्वरूप पिछले 2 महीनों में तीसरी बड़ी बैंक विफलता हुई। आर्थिक तंगी को बचाने के लिए यह सौदा किया गया है। हाल ही में 100 डॉलर के बहिर्वाह की सूचना मिली थी। 

4. 2023 विश्व अस्थमा दिवस की थीम क्या थी?

(ए) ‘अस्थमा केयर फॉर ऑल’

(b) ‘क्लोजिंग गैप्स इन अस्थमा केयर’

(c) ‘अस्थमा संबंधी भ्रांतियों को उजागर करना’

(डी) ‘पर्याप्त अस्थमा मौतें’

उत्तर:- (ए) ‘अस्थमा केयर फॉर ऑल’ – विश्व अस्थमा दिवस 02 मई, 2023 को मनाया जाता है और यह आयोजन ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा (GINA) द्वारा आयोजित किया जाता है। जीआईएनए डब्ल्यूएचओ का सहयोगी संगठन है जिसका उद्देश्य जानलेवा बीमारी अस्थमा के बारे में जागरूकता फैलाना है। इस चिकित्सा संगठन की खोज वर्ष 1993 में की गई थी। 

5. भारतीय सेना ने सैन्य बलों के किस डिवीजन में पांच महिला अधिकारियों को नियुक्त किया?

(ए) बख्तरबंद रेजिमेंट 

(b) आर्टिलरी रेजिमेंट

(सी) इन्फैंट्री रेजिमेंट

(डी) यंत्रीकृत रेजिमेंट

उत्तर:-  (बी) आर्टिलरी रेजिमेंट -इतिहास में पहली बार 5 महिला कैडेट भारतीय सेना की आर्टिलरी रेजीमेंट में भर्ती हुई हैं। जहां तीन महिलाओं को उत्तरी सीमाओं पर तैनात किया गया है, वहीं दो महिलाओं को पश्चिमी सीमा पर तैनात किया गया है। उन्हें उनके पुरुष साथियों के समान अवसर और चुनौतियां प्रदान की जाएंगी। कर्नल कमांडेंट और तोपखाना विभाग के महानिदेशक लेफ्टिनेंट अदोष कुमार ने इसे भारत के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण माना।

6. आसियान समुद्री अभ्यास 2023 हार्बर चरण में आज से शुरू हो रहा है, यह कार्यक्रम किस सैन्य बंदरगाह पर आयोजित किया जा रहा है?

(ए) नॉरफ़ॉक नेवल बेस

(बी) Zapadnaya Litsa नौसेना बेस

(सी) वाशिंगटन नौसेना यार्ड

(d) चांगी नेवल बेस

उत्तर:-  (d) चांगी नेवल बेस -एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस (आसियान) का समुद्री अभ्यास 02 मई, 2023 को सिंगापुर के चांगी नेवल बेस में शुरू हुआ। आसियान समूह में कुल 10 सदस्य देश शामिल हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया सदस्यता में शामिल होने वाला पहला देश था। इस समुद्री आयोजन का उद्देश्य विभिन्न सैन्य समूहों के बीच अंतर-सरकारी सहयोग और टीमवर्क को बढ़ाना है।