आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –05 May 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –05 May 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –05 May 2023– Current Affairs Questions And Answer


1. कौन सा देश 2023 में पहली फ्रेंचाइजी आधारित वैश्विक शतरंज लीग की मेजबानी करेगा? 

(ए) ऑस्ट्रेलिया

(बी) तुर्की 

(सी) मिस्र

(डी) दुबई

उत्तर:- (डी) दुबई – दुबई को वैश्विक शतरंज लीग (जीसीएल) के उद्घाटन सत्र की मेजबानी के लिए चुना गया है जो 21 जून से 02 जुलाई, 2023 के बीच होगा। टूर्नामेंट के राउंड-रॉबिन प्रारूप में 6 खिलाड़ियों की 6 टीमें शामिल हैं जिनमें से प्रत्येक में 2 महिला खिलाड़ी हैं और 1 प्रतिष्ठित खिलाड़ी और प्रत्येक टीम को 10 मैच खेलने होंगे।

2.बहादुर लोगों को सम्मानित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस प्रतिवर्ष किस दिन मनाया जाता है?

(ए) 03 मई

(बी) 05 मई

(सी) 08 मई

(डी) 04 मई

उत्तर:- (डी) मई 04 –  अंतर्राष्ट्रीय अग्निशामक दिवस प्रतिवर्ष 04 मई को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इस वर्ष, यह दिन अग्निशामकों के बलिदान और प्रयासों को स्वीकार करता है जो अपने जीवन को जोखिम में डालते हैं। ये पुरुष और महिलाएं जीवन और संपत्ति की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह एक वैश्विक समुदाय है जो सभी अग्निशामकों के प्रति सम्मान और आभार व्यक्त करता है। 

3. वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स 2023 में भारत ने कौन सा रैंक हासिल किया?

(ए) 163

(बी) 133

(सी) 152

(डी) 161

उत्तर:- (डी) 161 – विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2023 में, भारत 2013 में 133 से घटकर 2023 में 161 हो गया। जबकि नॉर्वे सूची जीतता है, एशियाई देशों को सबसे कम रैंकिंग मिली है। रिपोर्ट दुनिया भर के 180 देशों में मीडिया के लोगों और पत्रकारों की स्वतंत्रता और सुरक्षा पर प्रकाश डालती है। आयरलैंड दूसरे स्थान पर था और उसके बाद डेनमार्क था। रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (RSF) ने आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक, विधायी और सुरक्षा जैसे कारकों पर विचार करते हुए डेटा एकत्र किया। 

4. ओरियन सैन्य अभ्यास 2023 में भाग लेने वाली भारत की पहली राफेल महिला पायलट शिवांगी सिंह किस राज्य से संबंधित हैं?

(ए) आंध्र प्रदेश

(बी) बिहार

(सी) केरल

(डी) राजस्थान

उत्तर:- (बी) बिहार – लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह ओरियन एक्सरसाइज 2023 में हिस्सा लेने वाली पहली महिला राफेल पायलट हैं। वह बिहार के फतेहाबाद की रहने वाली हैं और उन्हें भारतीय नौसेना में सेवारत एक प्रमुख फाइटर माना जाता है। ओरियन सैन्य अभ्यास का चौथा और अंतिम चरण 19 अप्रैल से 05 मई, 2023 के बीच आयोजित किया जा रहा है। यह भारतीय वायु सेना का एक बहुपक्षीय अंतरराष्ट्रीय अभ्यास है। 

5.किस महिला खिलाड़ी ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की?

(ए) शबनीम इस्माइल

(बी) मेग लैनिंग

(सी) सारा टेलर

(d) लिया स्टालेकर

उत्तर:-  (क) शबनीम इस्माइल – शबनम इस्माइल ने आधिकारिक तौर पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी रूपों से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। उसने दक्षिण अफ्रीका में सबसे तेज गेंदबाज के रूप में काम किया है और अपने पूरे करियर में 300 से अधिक विकेट लिए हैं। उन्होंने ICC महिला T20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना अंतिम मैच खेला। उनकी सेवानिवृत्ति परिवार पर उनके ध्यान के कारण है, हालांकि वह महिला क्रिकेटरों के बीच एक साहसिक प्रतियोगी रही हैं।

6. कौन सा विश्वविद्यालय ” साझा भविष्य: लोकतंत्र और शासन में युवा” पर Y20 संगोष्ठी की मेजबानी कर रहा है?

(ए) कलकत्ता विश्वविद्यालय

(बी) मद्रास विश्वविद्यालय

(सी) मणिपुर विश्वविद्यालय

(डी) हैदराबाद विश्वविद्यालय

उत्तर:-  (सी) मणिपुर विश्वविद्यालय –  मणिपुर विश्वविद्यालय 04 मई, 2023 को “साझा भविष्य: लोकतंत्र और शासन में युवा” पर Y20 संगोष्ठी का आयोजन कर रहा है। यह भारत के Y20 शिखर सम्मेलन के 5 विषयों में से एक है। इस परियोजना के साथ, भारत सरकार की योजना मणिपुर राज्य के 16 जिलों को जोड़ने की है। इसमें 550 से अधिक प्रतिभागी हैं जिनमें 26 विदेशी पैनलिस्ट और प्रतिनिधि शामिल हैं। G20 शिखर सम्मेलन का अंतिम दौर इस साल सितंबर में होने वाला है। 

7.  कान्स फिल्म फेस्टिवल 2023 में किस हॉलीवुड अभिनेता को मानद पाल्मे डी’ओर पुरस्कार मिलेगा?

(ए) मार्टिन शीन

(बी) टॉम क्रूज

(सी) माइकल डगलस

(डी) जैक निकोलसन

उत्तर:- (सी) माइकल डगलस –  माइकल डगलस को मानद पाल्मे डी’ओर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा जिसे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड के रूप में भी जाना जाता है। वह 78 वर्षीय अभिनेता हैं, जिन्हें घातक आकर्षण (1987), वॉल स्ट्रीट (1987), बेसिक इंस्टिंक्ट (1992) आदि फिल्मों के लिए जाना जाता है। उन्हें यह पुरस्कार सिनेमा में उनके शानदार जुड़ाव के लिए दिया जाएगा। यह पुरस्कार उन्हें 16 मई, 2023 को आयोजित होने वाले फेस्टिवल डे कान्स के 76वें संस्करण में प्रदान किया जाएगा।