आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –15 May 2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –15 May 2023– Current Affairs Questions And Answer

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –08 मई से 14 मई 2023– Current Affairs Questions And Answer


1. भारतीय नौसेना और रॉयल थाई नौसेना ने 35वें कॉर्पेट अभ्यास का आयोजन कहाँ किया?

(ए) अदन सागर

(बी) दक्षिण चीन सागर

(सी) अंडमान सागर

(द) अरब सागर

उत्तर:- (ग) अंडमान सागर –  भारतीय नौसेना और रॉयल थाई नौसेना ने अंडमान सागर में 35वें कॉर्पेट अभ्यास का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में भारतीय नौसेना पोत (आईएनएस) केसरी ने भाग लिया। 35वां इंडो-थाई कॉरपोरेट इंटर-ऑपरेबिलिटी भारत और थाईलैंड के बीच मजबूत बंधन को मजबूत करने की दिशा में एक और कदम है।

2. राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष (NIIF) के अंतरिम एमडी और सीईओ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) राजीव धर

(बी) राजीव अग्रवाल

(c) अशनीर ग्रोवर

(डी) अजय सिन्हा

उत्तर:-  (क) राजीव धर –  राजीव धर नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (NIIF) के नए अंतरिम एमडी और सीईओ हैं। उन्होंने सुजॉय बोस का स्थान लिया है। धर 2017 से राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष के कार्यकारी निदेशक और मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में कार्यरत थे। सरकार ने दिसंबर 2016 में 40,000 करोड़ रुपये के एनआईआईएफ की स्थापना की थी। एनआईआईएफ की स्थापना वर्ष 2015 में हुई थी।

3. किस राज्य ने स्टेट रोबोटिक्स फ्रेमवर्क नाम से एक नई नीति पेश की है?

(ए) बिहार

(बी) असम

(सी) उत्तर प्रदेश

(डी) तेलंगाना

उत्तर:- (डी) तेलंगाना –  तेलंगाना सरकार एक आत्मनिर्भर रोबोटिक्स पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए राज्य रोबोटिक्स फ्रेमवर्क नामक एक नई नीति शुरू करने वाली भारत की पहली सरकार है। इसे ऑल इंडिया रोबोटिक्स एसोसिएशन के सहयोग से तेलंगाना के आईटीई एंड सी विभाग के इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज विंग द्वारा तैयार किया गया है। इसे तेलंगाना के आईटी और उद्योग मंत्री केटी रामाराव ने लॉन्च किया था।

4. देश की किस मेट्रो सेवा ने क्यूआर कोड के साथ पेपर टिकट पेश किया है?

(ए) कोलकाता मेट्रो

(बी) लखनऊ मेट्रो

(सी) दिल्ली मेट्रो

(डी) बेंगलुरु मेट्रो

उत्तर:-  (सी) दिल्ली मेट्रो –  दिल्ली मेट्रो ने हाल ही में क्यूआर कोड के साथ पेपर टिकट की सुविधा शुरू की है। इसका उपयोग पारंपरिक रूप से उपयोग किए जाने वाले टोकन के विकल्प के रूप में किया जाएगा। इसके लिए मेट्रो सर्विस ने ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन गेट और वेंडिंग मशीन में भी बदलाव किया है। इसके साथ ही डीएमआरसी ने यह भी बताया कि जल्द ही मोबाइल आधारित क्यूआर टिकट प्रणाली भी शुरू की जाएगी।

5. ड्वेन ब्रावो के साथ आईपीएल में संयुक्त रूप से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज कौन बन गए हैं?

(ए) रवींद्र जडेजा  

(b) सुनील नारायण

(सी) पीयूष चावला 

(डी) युजवेंद्र चहल

उत्तर:- (d) युजवेंद्र चहल   –  राजस्थान रॉयल्स के स्पिनर युजवेंद्र चहल ने आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड हासिल कर इतिहास रच दिया। अब वह ड्वेन ब्रावो के साथ संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। ब्रावो ने 161 आईपीएल मैचों में 183 विकेट लिए हैं। उनके रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए युजवेंद्र चहल ने 142 मैचों में ही 183 विकेट हासिल किए। पीयूष चावला 174 विकेट के साथ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं।

6. किस मंत्रालय ने लर्निंग मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम ‘सक्षम’ लॉन्च किया है? 

(ए) स्वास्थ्य मंत्रालय

(बी) शिक्षा मंत्रालय

(सी) कोयला मंत्रालय

(d) गृह मंत्रालय

उत्तर:- (क) स्वास्थ्य मंत्रालय –  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सतत स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए शिक्षण प्रबंधन सूचना प्रणाली ‘सक्षम’ की शुरुआत की। प्लेटफॉर्म ‘सक्षम’ देश के सभी स्वास्थ्य पेशेवरों को ऑनलाइन प्रशिक्षण और चिकित्सा शिक्षा देगा। इसका उद्घाटन स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने किया। यह एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है जिस पर दो सौ से ज्यादा कोर्स उपलब्ध हैं।

7. भारत ने किस देश के साथ संयुक्त रूप से सितवे बंदरगाह का उद्घाटन किया?

(ए) श्रीलंका

(बी) थाईलैंड

(सी) म्यांमार

(डी) भूटान

उत्तर:- (सी) म्यांमार –  भारत और म्यांमार ने संयुक्त रूप से 09 मई (मंगलवार) को रखाइन राज्य में सिटवे पोर्ट का उद्घाटन किया। यह दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय और क्षेत्रीय व्यापार को बढ़ावा देगा और स्थानीय अर्थव्यवस्था को और मदद करेगा। केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने भारतीय पक्ष से पहला जहाज प्राप्त किया, जिसे कोलकाता में श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह से हरी झंडी दिखाई गई।

8. युद्धकालीन कवरेज के लिए किस प्रेस संगठन को पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

(ए) एसोसिएटेड प्रेस

(बी) न्यूयॉर्क टाइम्स

(सी) वाशिंगटन पोस्ट

(डी) बीबीसी इंडिया

उत्तर:- (ए) एसोसिएटेड प्रेस –  पुलित्जर अवार्ड्स ने इस वर्ष 2023 के परिणाम प्रकाशित किए हैं। एसोसिएटेड प्रेस को युद्धकालीन कवरेज के लिए पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इस अमेरिकी समाचार एजेंसी ने 2022 के रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच मारियुपोल शहर में युद्ध की ब्रेकिंग न्यूज़ को कवर किया। दूसरी ओर, न्यूयॉर्क टाइम्स ने आक्रमण की अंतरराष्ट्रीय लाइव रिपोर्टिंग के लिए यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता है। पुलित्जर पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ पत्रकारिता और साहित्यिक कलाओं को मान्यता देता है। यह पुरस्कार पहली बार 1917 में प्रदान किया गया था।

9. केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने किस शहर में पीएम जन औषधि केंद्र का उद्घाटन किया?

(ए) लखनऊ 

(बी) भोपाल 

(सी) पटना

(डी) सिकंदराबाद

उत्तर:- (डी) सिकंदराबाद –  केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने सिकंदराबाद के वारसीगुड़ा में पीएम जन औषधि केंद्र का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इन जन औषधि केंद्रों की मदद से सस्ती स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराई जाएगी और इससे युवाओं को स्वरोजगार के अवसर भी मिलेंगे। आम आदमी को कम कीमत पर गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि योजना शुरू की गई है।

10. किस अभिनेता को बर्लिन की विशेष ओलंपिक यात्रा के लिए राजदूत के रूप में भारतीय टीम में शामिल किया गया है?

(ए) आयुष्मान खुराना

(बी) अमिताभ बच्चन

(सी) अक्षय कुमार

(डी) अजय देवगन

उत्तर:-  (ए) आयुष्मान खुराना – भारतीय फिल्म अभिनेता आयुष्मान खुराना को बर्लिन, जर्मनी की विशेष ओलंपिक यात्रा के लिए भारतीय टीम के लिए राजदूत के रूप में नामित किया गया है। इसका आयोजन 16 से 25 जून, 2023 के बीच किया जाएगा। स्पेशल ओलंपिक जर्नी टू बर्लिन एक प्रतिष्ठित कार्यक्रम है जो दुनिया भर के एथलीटों को अपनी प्रतिभा दिखाने और विभिन्न खेलों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक मंच प्रदान करता है