आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –06 -April -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –06 -April -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –06 -April -2023– Current Affairs Questions And Answer


Q.1 किसने हाल ही में रिकॉर्ड 200 सेकंड के लिए एक 3D-प्रिंटेड क्रायोजेनिक इंजन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया ?

उत्तर – स्काईरूट एयरोस्पेस

  • स्काईरूट एयरोस्पेस ने 4 अप्रैल 2023 को रिकॉर्ड 200 सेकंड के लिए 3D-प्रिंटेड क्रायोजेनिक इंजन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया ।

Q.2 संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) मानव विवेक के महत्व को पहचानने के लिए हर साल 5 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय अंतरात्मा दिवस मनाती है। 2023 के लिए इसकी थीम क्या है ?

उत्तर – बिल्डिंग अ कल्चर ऑफ़ पीस

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) मानव विवेक के महत्व को पहचानने के लिए हर साल 5 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय अंतरात्मा दिवस मनाती है ।

Q.3 किसने हाल ही में एक नई कंज्यूमर फेसिंग एप्लिकेशन ‘पिनकोड’ लॉन्च की, जिसे डिजिटल कॉमर्स (ONDC) ढांचे के लिए भारत के ओपन नेटवर्क में एकीकृत किया जाएगा ?

उत्तर – फोनपे

  • फोनपे ने 4 अप्रैल 2023 को एक नई कंज्यूमर फेसिंग एप्लिकेशन ‘पिनकोड’ लॉन्च की, जिसे भारत के ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) ढांचे में एकीकृत किया जाएगा ।

Q.4 अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और अर्थव्यवस्था के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल भारत में राष्ट्रीय समुद्री दिवस मनाया जाता है ?

उत्तर – 5 अप्रैल

  • अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और अर्थव्यवस्था के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 5 अप्रैल को भारत में राष्ट्रीय समुद्री दिवस के रूप में मनाया जाता है ।
  • राष्ट्रीय समुद्री दिवस या उद्घाटन समारोह का पहला आयोजन 1964 में अर्थव्यवस्था और वैश्विक व्यापार के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया गया था ।

Q.5 भारत ने किस देश से अपने MH-60 रोमियो मल्टी-रोल हेलीकॉप्टरों के लिए हेलफायर मिसाइल और मार्क 54 एंटी-सबमरीन टॉरपीडो खरीदने की घोषणा की ?

उत्तर – अमेरिका

  • भारत ने अप्रैल 2023 में अपने MH-60 रोमियो मल्टी-रोल हेलीकॉप्टरों के लिए अमेरिका से हेलफायर मिसाइल और मार्क 54 एंटी-सबमरीन टॉरपीडो खरीदने की घोषणा की ।

Q.6 किसने हाल ही में देश में निवेश और रोजगार सृजन को प्रोत्साहित करने के लिए गोल्डन लाइसेंस पहल शुरू की है ?

उत्तर – बहरीन

  • बहरीन ने 4 अप्रैल 2023 को देश में निवेश और रोजगार सृजन को प्रोत्साहित करने के लिए गोल्डन लाइसेंस पहल शुरू की ।

Q.7 किस देश के प्रमुख के साथ सीमा पर पहली एकीकृत चेक पोस्ट स्थापित करने पर विचार करने के लिए नई दिल्ली में द्विपक्षीय बैठक की ?

उत्तर – भूटान

  • दोनों देश भारत-भूटान सीमा पर पहली एकीकृत जांच चौकी स्थापित करने पर विचार कर रहे हैं, जो जयगांव के पास होगी ।

Q.8 किस शहर ने अपनी सड़कों पर ई-स्कूटर पर प्रतिबंध लगा दिया ?

उत्तर – पेरिस

  • यह प्रतिबंध इस विषय पर महीनों की गहन बहस के बाद आया है क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में ई-स्कूटर या ट्रोटिनेट से जुड़ी दुर्घटनाओं की संख्या में वृद्धि जारी रही है ।
  • कारण यह है कि लोग लापरवाही से बैटरी से चलने वाले वाहनों की सवारी कर रहे हैं, यातायात नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं और गंभीर दुर्घटनाएं कर रहे हैं ।

Q.9 किसने अब तक देखी गई चार सबसे दूर की आकाशगंगाओं की खोज की है, जिनमें से एक बिग बैंग के ठीक 320 मिलियन वर्ष बाद बनी थी जब ब्रह्मांड अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में था ?

उत्तर – जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप

  • जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने अब तक देखी गई चार सबसे दूर की आकाशगंगाओं की खोज की है, जिनमें से एक बिग बैंग के ठीक 320 मिलियन वर्ष बाद बनी थी, जब ब्रह्मांड अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में था ।

Q.10 इंडिया जस्टिस रिपोर्ट 2022 के अनुसार, न्याय प्रदान करने में 18 बड़े राज्यों में कौन सा राज्य शीर्ष पर है ?

उत्तर – कर्नाटक

  • तमिलनाडु दूसरे स्थान पर और तेलंगाना तीसरे स्थान पर है ।
  • उत्तर प्रदेश सबसे निचले पायदान पर 18वें स्थान पर है ।
  • यह रिपोर्ट न्याय वितरण के 4 स्तंभों अर्थात् पुलिस, न्यायपालिका, जेल और कानूनी सहायता के समग्र आंकड़ों पर आधारित है ।