आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –07 -April -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –07 -April -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –07 -April -2023– Current Affairs Questions And Answer


Q.1 विकास और शांति के लिए अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस प्रतिवर्ष 6 अप्रैल को सामाजिक परिवर्तन, सामुदायिक विकास और शांति और समझ को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। 2023 के लिए दिन की थीम क्या है ?

उत्तर – स्कोरिंग फॉर पीपल एंड द प्लैनेट

  • विकास और शांति के लिए अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस प्रतिवर्ष 6 अप्रैल को सामाजिक परिवर्तन, सामुदायिक विकास और शांति और समझ को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है ।

Q.2 चीन के खतरे से निपटने के लिए रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में तीन रक्षा बलों को आपातकालीन अधिग्रहण शक्तियों को कितने महीनों के लिए बढ़ा दिया है ?

उत्तर – 6

  • चीन के खतरे से निपटने के लिए रक्षा मंत्रालय ने 5 अप्रैल 2023 को तीनों रक्षा बलों को आपातकालीन अधिग्रहण शक्तियों को छह महीने के लिए बढ़ा दिया ।

Q.3 कौन न्यूजीलैंड के डुनेडिन में श्रीलंका के खिलाफ न्यूजीलैंड के दूसरे मैच के दौरान एक पूर्ण-सदस्यीय पुरुष T20I में पहली महिला ऑन-फील्ड अंपायर बनी ?

उत्तर – किम कॉटन

  • न्यूजीलैंड की किम कॉटन, 5 अप्रैल 2023 को, न्यूजीलैंड के डुनेडिन में श्रीलंका के खिलाफ न्यूजीलैंड के दूसरे मैच के दौरान पूर्ण-सदस्य पुरुषों के T20I में पहली महिला ऑन-फील्ड अंपायर बनीं ।

Q.4 ईरान ने हाल ही में 2016 के बाद पहली बार किस देश में अपना राजदूत नियुक्त किया है ?

उत्तर – संयुक्त अरब अमीरात

  • ईरान ने 4 अप्रैल 2023 को 2016 के बाद पहली बार संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में एक राजदूत नियुक्त किया ।

Q.5 स्वच्छ ऊर्जा समाधान प्रदाता सुजलॉन एनर्जी ने हाल ही में जेपी चलसानी को कंपनी का नया प्रमुख नियुक्त किया है। सुजलॉन एनर्जी निम्नलिखित में से किस शहर में स्थित है ?

उत्तर – पुणे

  • जे.पी. चालासानी अप्रैल 2016 से जुलाई 2020 तक सुजलॉन एनर्जी के ग्रुप चालासानी थे ।
  • 40 साल के करियर में चालासानी ने लॉयड, रिलायंस, NTPC आदि कंपनियों में काम किया है ।

Q.6 बॉलीवुड अभिनेत्रियों में से किसे नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया था ?

उत्तर – रवीना टंडन

  • लेखक और परोपकारी सुधा मूर्ति, संगीत निर्देशक एम. एम. कीरावनी, जिन्होंने RRR फिल्म के मूल गीत ‘नाटू नाटू’ के लिए भारत का पहला ऑस्कर जीता और बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन उन लोगों में शामिल थीं, जिन्हें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया ।

Q.7 संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) द्वारा संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के सदस्य के रूप में किस देश को चुना गया था ?

उत्तर – भारत

  • भारत को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) द्वारा संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग, नारकोटिक ड्रग्स पर आयोग, और HIV/एड्स पर संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम (UNAIDS) के कार्यक्रम समन्वय बोर्ड के सदस्य के रूप में चुना गया था ।

Q.8 गहरे समुद्र में खनन के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुद्री प्राधिकरण जुलाई 2023 में आवेदन स्वीकार करना शुरू करेगी। अंतर्राष्ट्रीय समुद्री प्राधिकरण का मुख्यालय कहाँ है ?

उत्तर – किंग्स्टन

  • गहरे समुद्र में खनन के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुद्री प्राधिकरण जुलाई में आवेदन स्वीकार करना शुरू कर देगी।
  • गहरे समुद्र में खनन 4 से 6 किमी (2.5 से 4 मील) की गहराई पर समुद्र के तल पर आलू के आकार की चट्टानों से कोबाल्ट, तांबा, निकल और मैंगनीज – प्रमुख बैटरी सामग्री – “पॉलीमेटैलिक नोड्यूल” निकालेगा ।

Q.9 एप्पल आईफोन निर्माता का पहला कंपनी के स्वामित्व वाला स्टोर भारत में कहाँ खोला जाएगा ?

उत्तर – मुंबई

  • स्टोर का नाम एप्पल-BKC होगा
  • यह कदम विनिर्माण से लेकर बिक्री तक हर चीज के लिए दक्षिण एशियाई देश पर बड़ा दांव लगाने के कंपनी के ऐतिहासिक कदम का हिस्सा है ।

Q.10 अप्रैल 2023 में पोलैंड के सर्वोच्च सम्मान ऑर्डर ऑफ द व्हाइट ईगल से किसे सम्मानित किया गया है ?

उत्तर – वलोडिमिर ज़ेलेंस्की

  • यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को पोलैंड के सर्वोच्च सम्मान ऑर्डर ऑफ़ द व्हाइट ईगल से सम्मानित किया गया है