आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 14 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 14 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 14 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer


1.  भारत सरकार ने किस राज्य के लिए बागवानी कृषि व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एडीबी के साथ करार किया है?

(ए) हिमाचल प्रदेश

(बी) सिक्किम

(सी) उत्तराखंड

(डी) राजस्थान

उत्तर : – (क) हिमाचल प्रदेश – भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (ADB) ने बागवानी कृषि व्यवसायों को बढ़ावा देने के लिए $130 मिलियन के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। कृषि उत्पादकता में वृद्धि के साथ-साथ सिंचाई तक पहुंच में भी सुधार होगा। राज्य के 7 जिलों बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, सिरमौर, सोलन और ऊना में कम से कम 15,000 कृषि परिवारों की आय को जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने में मदद मिलेगी।  

2. स्पेसएक्स में सबसे कम उम्र का सॉफ्टवेयर डेवलपर कौन बन गया है?

(ए) अभिवान पुरोहित

(बी) करेन काजी

(सी) एडम क्लार्क

(डी) अक्षय सिन्हा

उत्तर : –  (बी) करेन काज़ी – 14 वर्षीय बांग्लादेशी-अमेरिकी छात्र कैरन क़ाज़ी स्पेसएक्स में नौकरी पाने वाला सबसे कम उम्र का सॉफ्टवेयर डेवलपर बन गया है। काज़ी के पास सांता क्लारा यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री है। काजी के स्पेसएक्स में शामिल होने की खबर की पुष्टि यूनिवर्सिटी ने लिंक्डइन के जरिए की है। काजी के पास कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में बीएस डिग्री है।

3 . बीएसएफ के महानिदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) पंकज कुमार सिंह

(बी) नितिन अग्रवाल

(सी) अजय सिन्हा

(डी) मोहित अग्निहोत्री

उत्तर : – (बी) नितिन अग्रवाल

IPS  अधिकारी नितिन अग्रवाल को सीमा सुरक्षा बल (BSF) के नए महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। नितिन 1989 बैच के केरल कैडर के IPS अधिकारी हैं। अग्रवाल वर्तमान में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के अतिरिक्त महानिदेशक के पद पर तैनात थे। गौरतलब है कि पंकज कुमार सिंह के 31 दिसंबर 2022 को सेवानिवृत्त होने के बाद से यह पद रिक्त था.

4. फोर्ब्स ग्लोबल 2000 शीर्ष कंपनियों की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का रैंक क्या है?

(ए) 15वें

(बी) 25वें

(सी) 35वें

(डी) 45वें

उत्तर : -(घ) 45वां –  अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड फोर्ब्स द्वारा जारी वैश्विक 2000 शीर्ष कंपनियों की सूची में आठ स्थान की छलांग लगाकर 45वें स्थान पर पहुंच गई है। यह रैंकिंग किसी भी भारतीय कंपनी के लिए अब तक की सबसे ज्यादा है। इन कंपनियों की रैंकिंग चार मेट्रिक्स के आधार पर की जाती है: बिक्री, मुनाफा, संपत्ति और बाजार मूल्य। अमेरिका के सबसे बड़े बैंक जेपी मॉर्गन ने 2011 के बाद पहली बार इस सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

5 . हाल ही में किस राज्य में रिजर्व बैंक का उप कार्यालय खोला गया है?

(ए) असम

(बी) नागालैंड

(सी) मेघालय

(डी) सिक्किम

उत्तर:- (बी) नागालैंड –  भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नागालैंड की राजधानी कोहिमा में एक उप-कार्यालय खोला है। जिससे सेंट्रल बैंक ऑफ नॉर्थ ईस्ट इंडिया की मौजूदगी और बढ़ेगी। इसके साथ ही सेंट्रल बैंक ने यह भी घोषणा की है कि ईटानगर में जल्द ही एक और कार्यालय खोला जाएगा। रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर माइकल देवव्रत पात्रा ने इस उप-कार्यालय का उद्घाटन किया।  

6 .प्रधानमंत्री ने प्रथम राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन का उद्घाटन कहाँ किया था?

(ए) लखनऊ

(बी) अहमदाबाद

(सी) नई दिल्ली

(डी) जयपुर

उत्तर : –  (सी) नई दिल्ली –  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्र, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में पहले राष्ट्रीय प्रशिक्षण सम्मेलन का उद्घाटन किया। राष्ट्रीय प्रशिक्षण कॉन्क्लेव का उद्देश्य पूरे भारत में सिविल सेवा अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे को मजबूत करना है। कार्यक्रम की मेजबानी क्षमता निर्माण आयोग (CBC) ने की थी।

7. भारतीय एथलेटिक्स महासंघ की चयन समिति के अध्यक्ष पद से किसने इस्तीफा दिया है?

(ए) गुरबचन सिंह रंधावा

(बी) राज्यवर्धन सिंह राठौर

(सी) अभिनव बिंद्रा

(डी) जीव मिल्खा सिंह

उत्तर : – (क) गुरबचन सिंह रंधावा – गुरबचन सिंह रंधावा ने 18 साल के कार्यकाल के बाद भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (AFI) की चयन समिति के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। रंधावा ने 1962 के एशियाई खेलों में डेकाथलॉन में स्वर्ण पदक जीता था। वह 1964 के ओलंपिक में 110 मीटर बाधा दौड़ में पांचवें स्थान पर रहे। एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया भारत में एथलेटिक्स के खेल के लिए राष्ट्रीय शासी निकाय है।