आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 15 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 15 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 15 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer


1. फीफा अंडर-20 विश्व कप का खिताब किस टीम ने जीता?

(ए) इटली

(बी) उरुग्वे

(सी) अर्जेंटीना

(डी) ब्राजील

उत्तर: – 

उत्तर: .(बी) उरुग्वे –  उरुग्वे की अंडर-20 फुटबॉल टीम ने इटली को 1-0 से हराकर अपना पहला अंडर-20 विश्व कप खिताब जीता। उरुग्वे 2011 के बाद से यह खिताब जीतने वाला पहला दक्षिण अमेरिकी देश बन गया है। उरुग्वे 1997 और 2013 में टूर्नामेंट का फाइनल हार गया था। ब्राजील 2011 में यह खिताब जीतने वाला आखिरी दक्षिण अमेरिकी देश था। इस टूर्नामेंट में इजरायल ने दक्षिण कोरिया को हराया था और तीसरा स्थान प्राप्त किया।   

2. किस केंद्रीय मंत्री ने आपदा प्रबंधन के लिए 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं की घोषणा की?

(ए) राजनाथ सिंह

(बी) एस जयशंकर

(सी) पीयूष गोयल

(डी) अमित शाह

उत्तर: – (डी) अमित शाह –  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आपदा प्रबंधन के लिए 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की तीन प्रमुख योजनाओं की घोषणा की। गृह मंत्री ने विज्ञान भवन में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के आपदा प्रबंधन विभागों के साथ बैठक के दौरान इन योजनाओं की शुरुआत की. राज्यों में अग्निशमन सेवाओं के विस्तार और आधुनिकीकरण के लिए कुल 5,000 करोड़ रुपये की योजना शुरू की गई है।  

3. किस राज्य सरकार ने राज्य के पद्म पुरस्कार विजेताओं के लिए मासिक पेंशन की घोषणा की है?

(ए) उत्तर प्रदेश

(बी) मध्य प्रदेश

(सी) हरियाणा

(डी) राजस्थान

उत्तर: – (सी) हरियाणा –  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य के पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण विजेताओं को मासिक पेंशन योजना के तहत 10 हजार रुपये मासिक पेंशन देने की घोषणा की है। साथ ही उनके लिए राज्य सरकार की वॉल्वो बसों में मुफ्त यात्रा सुविधा की भी घोषणा की है।

4. विश्व रक्तदाता दिवस हर साल कब मनाया जाता है?

(ए) 12 जून

(बी) 13 जून

(सी) 14 जून

(डी) 15 जून

उत्तर: – (सी) 14 जून –  विश्व रक्तदाता दिवस हर साल 14 जून को मनाया जाता है। दुनिया भर के देश इस दिन को उन लोगों को धन्यवाद देने के लिए मनाते हैं जो रक्तदान करते हैं और अधिक लोगों को नए रक्तदाता बनने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इस साल के विश्व रक्तदाता दिवस अभियान का नारा है ‘खून दो, प्लाज्मा दो, जिंदगी बांटो, अक्सर बांटो’।    

5. भारतीय नौसेना के चौथे सर्वे वेसल बड़े युद्धपोत का नाम क्या है जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया है?

(ए) संशोधक

(बी) भीम

(सी) साधक

(डी) अजय

उत्तर: –  (क) संशोधक –  भारतीय नौसेना का चौथा सर्वे वेसल लार्ज (एसवीएल) – युद्धपोत ‘संशोधक’ मंगलवार को चेन्नई के कट्टुपल्ली में लॉन्च किया गया। जहाज का नाम ‘शोधकर्ता’, जिसका अर्थ है ‘शोधकर्ता’, एक सर्वेक्षण पोत के रूप में जहाज की प्राथमिक भूमिका को दर्शाता है। इसके निर्माण के लिए 30 अक्टूबर 2018 को रक्षा मंत्रालय और गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE), कोलकाता के बीच एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे। इसका निर्माण भारत के ‘मेक इन इंडिया’ और आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को आगे बढ़ाएगा।    

6. किस राज्य में पुलिस के लिए ‘अरुणपोल ऐप’ नाम से एक ऐप लॉन्च किया गया है?

(ए) असम

(बी) आंध्र प्रदेश

(सी) अरुणाचल प्रदेश

(डी) केरल

उत्तर: – (सी) अरुणाचल प्रदेश – अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने अरुणाचल प्रदेश पुलिस का ‘अरुणपोल ऐप’ नाम से एक ऐप लॉन्च किया। इसके साथ ही उन्होंने नागरिक सचिवालय ईटानगर से एप जागरूकता जनरेशन वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। राज्य के गृह मंत्री बामांग फेलिक्स ने कहा कि अरुणपोल ऐप आम लोगों को बिना पुलिस थाने आए शिकायत दर्ज कराने की सुविधा प्रदान करेगा.

7. वैज्ञानिकों ने किस राज्य में ग्लाइडिंग जेकॉस की एक नई प्रजाति की खोज की है?

(ए) नागालैंड

(ब) मिजोरम

(स) राजस्थान

(डी) मेघालय

उत्तर: – (बी) मिजोरम –  वैज्ञानिकों ने मिजोरम में ग्लाइडिंग जेकॉस की एक नई प्रजाति की खोज की है, जो पूर्वोत्तर भारत में जैव विविधता के एक नए रूप का संकेत देता है। साथ ही यह वन्यजीवों के दस्तावेजीकरण के अधिक से अधिक प्रयासों को प्रोत्साहित करेगा। मिज़ोरम पैराशूट गेको, या गेको मिज़ोरामेन्सिस, राज्य के नाम पर रखे गए 14 गेको में से एक है। गेको की 200 से अधिक ज्ञात प्रजातियां हैं, जो सभी ज्ञात जेकॉस का लगभग पांचवां हिस्सा है।