आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 16 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 16 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 16 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer


1. लंदन में सेंट्रल बैंकिंग द्वारा ‘गवर्नर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार किसे दिया गया?

(ए) गीता गोपीनाथ

(बी) रघुराम राजन

(सी) शक्तिकांत दास

(डी) अजय बंगा

उत्तर:-  (सी) शक्तिकांत दास –  भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास को लंदन में सेंट्रल बैंकिंग द्वारा ‘गवर्नर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। दास यह पुरस्कार पाने वाले दूसरे आरबीआई गवर्नर हैं। वर्ष 2015 में तत्कालीन आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन को यह पुरस्कार मिला था। केंद्रीय बैंकिंग ने चुनौतीपूर्ण समय में दास के नेतृत्व की प्रशंसा की है।

2. भारत के किस शहर में स्क्वैश विश्व कप 2023 का आयोजन किया जा रहा है?

(ए) नई दिल्ली

(बी) मुंबई

(सी) कोलकाता

(डी) चेन्नई

उत्तर:- (डी) चेन्नई –  तमिलनाडु के युवा कल्याण और खेल विकास मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने चेन्नई में स्क्वैश विश्व कप के उद्घाटन समारोह में भाग लिया। स्क्वैश विश्व कप का चौथा संस्करण 13 जून से 17 जून तक एक्सप्रेस एवेन्यू, रॉयपेट्टा, चेन्नई में आयोजित किया जा रहा है। इस चैंपियनशिप में भारत, चीन, जापान, मलेशिया और ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, मिस्र समेत आठ देश भाग ले रहे हैं।

3.पीटीसी इंडिया फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड ने किसे कंपनी का निदेशक (वित्त) नियुक्त किया है?

(ए) अजय सिन्हा

(बी) महेंद्र लोढ़ा

(सी) अभिषेक कपूर

(d) राजीव रंजन कोहली

उत्तर:-  (बी) महेंद्र लोढ़ा –  पीटीसी इंडिया फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (पीएफएस) ने महेंद्र लोढ़ा को कंपनी का निदेशक (वित्त) और मुख्य वित्तीय अधिकारी नियुक्त किया है। लोढ़ा इससे पहले सिडबी वेंचर कैपिटल लिमिटेड, राजस्थान एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड जैसी कंपनियों में काम कर चुके हैं।

4.  किस रेलवे स्टेशन को हाल ही में ‘ईट राइट स्टेशन’ सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया?

(ए) वाराणसी रेलवे स्टेशन

(बी) गुवाहाटी रेलवे स्टेशन

(सी) पटना रेलवे स्टेशन

(डी) अहमदाबाद रेलवे स्टेशन

उत्तर:- (बी) गुवाहाटी रेलवे स्टेशन – पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के गुवाहाटी रेलवे स्टेशन को यात्रियों को उच्च-गुणवत्ता, पौष्टिक भोजन प्रदान करने के लिए FSSAI (भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण) द्वारा ‘ईट राइट स्टेशन’ प्रमाणन से सम्मानित किया गया है। गुवाहाटी रेलवे स्टेशन यह प्रमाणन प्राप्त करने वाला पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे का पहला रेलवे स्टेशन बन गया है। यह प्रमाणीकरण FSSAI द्वारा उन रेलवे स्टेशनों को प्रदान किया जाता है जो यात्रियों को सुरक्षित और पौष्टिक भोजन प्रदान करने के मानक को पूरा करते हैं।

5. विश्व बैंक ने किस शहर में दक्षिण एशिया में अपनी पहली ‘सड़क सुरक्षा परियोजना’ शुरू की है?

(ए) नई दिल्ली

(बी) ढाका

(सी) कोलंबो

(डी) काठमांडू

उत्तर:-  (बी) ढाका –  विश्व बैंक ने ढाका में बांग्लादेश सरकार के साथ 358 मिलियन अमरीकी डालर के वित्तपोषण समझौते के साथ दक्षिण एशिया में अपनी पहली समर्पित सड़क सुरक्षा परियोजना शुरू की है। यह परियोजना सड़क सुरक्षा में सुधार करने और चयनित शहरों, उच्च जोखिम वाले राजमार्गों पर दुर्घटनाओं को कम करने में मदद करेगी। इस परियोजना के कार्यान्वयन के लिए बांग्लादेश के दो राष्ट्रीय राजमार्गों, गाजीपुर-एलेंगा (N4) और नटौर-नवाबगंज (N6) को चुना गया है।

6. वैश्विक पवन दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?

(ए) 13 जून

(बी) 14 जून

(सी) 15 जून

(डी) 16 जून

उत्तर:-  (सी) 15 जून –  वैश्विक पवन दिवस हर साल 15 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह पवन ऊर्जा की क्षमता का पता लगाने, हमारी ऊर्जा प्रणालियों को बदलने की क्षमता और कार्बन उत्सर्जन को कम करने के प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। पहली बार इस दिवस का आयोजन यूरोपियन विंड एनर्जी एसोसिएशन (EWEA) द्वारा वर्ष 2007 में किया गया था।

7. किस राज्य में CNG से चलने वाली देश की ‘पहली’ टॉय ट्रेन का उद्घाटन किया गया?

(ए) राजस्थान

(बी) तमिलनाडु

(सी) महाराष्ट्र

(डी) अरुणाचल प्रदेश

उत्तर:- (क) राजस्थान –  उदयपुर (राजस्थान) के गुलाब बाग में एक बार फिर टॉय ट्रेन शुरू की गई, जिसका नाम महाराणा प्रताप एक्सप्रेस ट्रेन रखा गया है. टॉय ट्रेन के इंजीनियर अनिरुद्ध सिंह नाथावत के मुताबिक, यह देश की पहली सीएनजी से चलने वाली टॉय ट्रेन है। यहां पर्यटक इस टॉय ट्रेन की सवारी ₹25/₹50 में कर सकेंगे।