आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 17 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 17 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 17 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer


1.इंटरनेशनल पब्लिकेशन सेंट्रल बैंकिंग द्वारा ‘गवर्नर ऑफ द ईयर 2023’ से किसे सम्मानित किया गया है?

(ए) रघुराम राजन

(b) उर्जित पटेल

(सी) शक्तिकांत दास

(d) महेश कुमार जैन

उत्तर:-  (सी) शक्तिकांत दास –  भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास को अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशन सेंट्रल बैंकिंग द्वारा ‘वर्ष 2023 का गवर्नर’ नामित किया गया है। 2023 पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। दास दिसंबर 2018 से आरबीआई के गवर्नर हैं। उन्हें यूक्रेन में युद्ध, कोविड महामारी और महंगाई समेत कई संकटों के समय वित्तीय बाजारों को चलाने के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें गवर्नर ऑफ द ईयर अवॉर्ड मिलने पर बधाई दी है.

2. केंद्रीय कृषि मंत्री ने किस शहर में ‘एग्रीयूनिफेस्ट’ का उद्घाटन किया? 

(ए) पटना

(बी) बेंगलुरु

(सी) लखनऊ

(डी) जयपुर

उत्तर:- (बी) बेंगलुरु –  केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 15 मार्च 2023 को कर्नाटक के बेंगलुरु में ‘एग्रीयूनिफेस्ट’ का उद्घाटन किया। यह भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) के सहयोग से बैंगलोर कृषि विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित किया जाता है। यह 5 दिनों का सांस्कृतिक कार्यक्रम है जिसमें 60 विश्वविद्यालयों के 2500 से अधिक छात्रों सहित विभिन्न प्रतिभागियों ने भाग लिया। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) एक स्वायत्त निकाय है जो भारत में कृषि शिक्षा और अनुसंधान का समन्वय करता है।

3. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने किस सुरक्षा बल में पूर्व-अग्निवरों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की है?

(ए) सीआईएसएफ

(बी) सीआरपीएफ

(सी) आरएएफ

(डी) आईटीबीपी

उत्तर:-  (ए) सीआईएसएफ –  केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में पूर्व अग्निशामकों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की है। पूर्व-अग्निवरों को ऊपरी आयु सीमा में छूट मिलेगी और उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा से भी छूट दी जाएगी। यह घोषणा मंत्रालय द्वारा सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में पूर्व अग्निशामकों के लिए समान 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा के कुछ दिनों बाद आई है। केंद्र सरकार ने सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य 17 ½ वर्ष से 21 वर्ष के आयु वर्ग के युवाओं को 4 वर्ष के लिए अल्पकालिक अनुबंध के आधार पर भर्ती करना है।

4. कौन सा बैंक मुंबई इंडियंस का आधिकारिक बैंकिंग भागीदार बन गया है?

(ए) एचडीएफसी बैंक

(b) आईडीएफसी फर्स्ट बैंक

(सी) भारतीय स्टेट बैंक

(डी) एक्सिस बैंक

उत्तर:-  (बी) आईडीएफसी फर्स्ट बैंक –  आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने तीन साल के लिए आधिकारिक बैंकिंग भागीदार के रूप में मुंबई इंडियंस के साथ करार किया है। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक भारत का पहला सार्वभौमिक बैंक है जिसने बचत खातों पर मासिक ब्याज क्रेडिट, सभी बचत खाता सेवाओं पर शून्य शुल्क और आजीवन मुफ्त क्रेडिट कार्ड जैसी सेवाएं शुरू की हैं। आईपीएल की ओपनिंग सेरेमनी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगी। गौरतलब है कि आईपीएल 31 मार्च से शुरू हो रहा है, पहले मैच में गुजरात टाइटंस का सामना चार बार की आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स से होगा।

5.  किस भारतीय-अमेरिकी को अमेरिकी वायुसेना का सहायक सचिव नियुक्त किया गया है?

(ए) रवि चौधरी

(बी) नील मोहन

(सी) विवेक रामास्वामी

(डी) अरुण सुब्रमण्यन

उत्तर:- (क) रवि चौधरी –  अमेरिकी सीनेट ने भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक रवि चौधरी को अहम जिम्मेदारी देते हुए अमेरिकी वायुसेना का सहायक सचिव नियुक्त किया है। वह इस पद पर पहुंचने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी बन गए हैं। वर्तमान में रवि एक अमेरिकी उड़ान परीक्षण इंजीनियर के रूप में काम कर रहे हैं। रवि वायुसेना में ऊर्जा, स्थापना और पर्यावरण से जुड़े मामलों की जिम्मेदारी संभालेंगे। रवि चौधरी ने दो दशकों से अधिक समय तक एक सक्रिय वायु सेना पायलट के रूप में सेवा की है। उन्होंने 1993 और 2015 के बीच अमेरिकी वायु सेना के पायलट के रूप में कार्य किया।

6. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के नए सीईओ और एमडी के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) के कृतिवासन

(b) राजेश गोपीनाथन

(सी) नटराजन चंद्रशेखरन

(d) अदार पूनावाला

उत्तर:-  (क) के. कृतिवासन –  देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के कृतिवासन (K. Krithivasan) को कंपनी का नया सीईओ और एमडी बनाया गया है। टीसीएस के प्रबंध निदेशक (एमडी) और सीईओ राजेश गोपीनाथन ने इस्तीफा दे दिया था। इससे पहले, वह TCS के बैंकिंग, वित्तीय सेवा और बीमा (BFSI) बिजनेस ग्रुप के अध्यक्ष और वैश्विक प्रमुख थे। के कृतिवासन ने मद्रास विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। उन्होंने आईआईटी कानपुर से इंडस्ट्रियल एंड मैनेजमेंट इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री हासिल की। Tata Consultancy Services (TCS) एक IT बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो Tata Group का हिस्सा है।

7.  स्काईट्रैक्स द्वारा जारी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डों की सूची में कौन सा हवाई अड्डा शीर्ष पर है?

(ए) म्यूनिख हवाई अड्डा

(बी) ज्यूरिख हवाई अड्डे

(c) सिंगापुर चांगी एयरपोर्ट

(डी) इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे

उत्तर:-  (सी) सिंगापुर चांगी हवाई अड्डा –  ब्रिटिश कंसल्टेंसी स्काईट्रैक्स ने हाल ही में दुनिया के 10 सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डों की सूची जारी की है। 2023 की इस लिस्ट में सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट को पहला स्थान दिया गया है। चांगी एयरपोर्ट को 12वीं बार दुनिया के सबसे बेहतरीन एयरपोर्ट के खिताब से नवाजा गया है। 2021 और 2022 का वर्ल्ड एयरपोर्ट ऑफ द ईयर अवॉर्ड जीतने वाला दोहा का हमाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट इस साल दूसरे स्थान पर खिसक गया। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को भारत और दक्षिण एशिया में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का पुरस्कार दिया गया।