आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 19 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 19 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer

साप्ताहिक करंट अफेयर्स प्रश्न और उत्तर: 12 जून से 18 जून 2023 :Weekly Current Affairs Questions and Answers


1. भारतीय एथलेटिक्स महासंघ की चयन समिति के अध्यक्ष पद से किसने इस्तीफा दिया है?

(ए) गुरबचन सिंह रंधावा

(b) राज्यवर्धन सिंह राठौड़

(सी) अभिनव बिंद्रा

(d) जीव मिल्खा सिंह

उत्तर:-   (क) गुरबचन सिंह रंधावा –  गुरबचन सिंह रंधावा ने 18 साल के कार्यकाल के बाद भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) की चयन समिति के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। रंधावा ने 1962 के एशियाई खेलों में डेकाथलॉन में स्वर्ण पदक जीता था। वह 1964 के ओलंपिक में 110 मीटर बाधा दौड़ में पांचवें स्थान पर रहे। एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया भारत में एथलेटिक्स के खेल के लिए राष्ट्रीय शासी निकाय है।

2. फ्रेंच ओपन पुरुष एकल का खिताब किसने जीता?

(ए) कैस्पर रूड

(बी) राफेल नडाल

(सी) नोवाक जोकोविच

(डी) एंडी मरे

उत्तर:-  (सी) नोवाक जोकोविच –  नोवाक जोकोविच ने फ्रेंच ओपन 2023 का एकल खिताब जीत लिया है। यह उनका 23वां ग्रैंड स्लैम खिताब था। नोवाक जोकोविच ने अपने 23वें ग्रैंड स्लैम के साथ राफेल नडाल (22) और रोजर फेडरर (20) को पीछे छोड़ दिया है। और महिला वर्ष में इगा स्वोटेक ने अपना तीसरा फ्रेंच ओपन खिताब जीता। फाइनल में उन्होंने करोलिना मुचोवा को हराया।  

3. फीफा अंडर-20 विश्व कप का खिताब किस टीम ने जीता?

(ए) इटली

(बी) उरुग्वे

(सी) अर्जेंटीना

(डी) ब्राजील

उत्तर:-   (बी) उरुग्वे –  उरुग्वे की अंडर-20 फुटबॉल टीम ने इटली को 1-0 से हराकर अपना पहला अंडर-20 विश्व कप खिताब जीता। उरुग्वे 2011 के बाद से यह खिताब जीतने वाला पहला दक्षिण अमेरिकी देश बन गया है। उरुग्वे 1997 और 2013 में टूर्नामेंट का फाइनल हार गया था। ब्राजील 2011 में यह खिताब जीतने वाला आखिरी दक्षिण अमेरिकी देश था। इस टूर्नामेंट में इजरायल ने दक्षिण कोरिया को हराया था और तीसरा स्थान जीता।   

4.बीएसएफ के महानिदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) पंकज कुमार सिंह

(बी) नितिन अग्रवाल

(सी) अजय सिन्हा

(डी) मोहित अग्निहोत्री

उत्तर:-  (बी) नितिन अग्रवाल –  IPS अधिकारी नितिन अग्रवाल को सीमा सुरक्षा बल (BSF) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है। नितिन 1989 बैच के केरल कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। अग्रवाल वर्तमान में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के अतिरिक्त महानिदेशक के पद पर तैनात थे। गौरतलब है कि पंकज कुमार सिंह के 31 दिसंबर 2022 को सेवानिवृत्त होने के बाद से यह पद रिक्त था.

5. हाल ही में किस राज्य में रिजर्व बैंक का उप कार्यालय खोला गया है?

(ए) असम

(बी) नागालैंड

(सी) मेघालय

(डी) सिक्किम

उत्तर:-   (बी) नागालैंड – भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नागालैंड की राजधानी कोहिमा में एक उप-कार्यालय खोला है। जिससे सेंट्रल बैंक ऑफ नॉर्थ ईस्ट इंडिया की मौजूदगी और बढ़ेगी। इसके साथ ही सेंट्रल बैंक ने यह भी घोषणा की है कि ईटानगर में जल्द ही एक और कार्यालय खोला जाएगा। रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर माइकल देवव्रत पात्रा ने इस उप-कार्यालय का उद्घाटन किया।    

6. किस रेलवे स्टेशन को हाल ही में ‘ईट राइट स्टेशन’ सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया?

(ए) वाराणसी रेलवे स्टेशन

(बी) गुवाहाटी रेलवे स्टेशन

(सी) पटना रेलवे स्टेशन

(डी) अहमदाबाद रेलवे स्टेशन

उत्तर:-  (बी) गुवाहाटी रेलवे स्टेशन – पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के गुवाहाटी रेलवे स्टेशन को यात्रियों को उच्च-गुणवत्ता, पौष्टिक भोजन प्रदान करने के लिए FSSAI (भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण) द्वारा ‘ईट राइट स्टेशन’ प्रमाणन से सम्मानित किया गया है। गुवाहाटी रेलवे स्टेशन यह प्रमाणन प्राप्त करने वाला पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे का पहला रेलवे स्टेशन बन गया है। यह प्रमाणीकरण FSSAI द्वारा उन रेलवे स्टेशनों को प्रदान किया जाता है जो यात्रियों को सुरक्षित और पौष्टिक भोजन प्रदान करने के मानक को पूरा करते हैं।

7.  किस राज्य सरकार ने राज्य के पद्म पुरस्कार विजेताओं के लिए मासिक पेंशन की घोषणा की है?

(ए) उत्तर प्रदेश

(बी) मध्य प्रदेश

(सी) हरियाणा

(डी) राजस्थान

उत्तर:-  (सी) हरियाणा –  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य के पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण विजेताओं को मासिक पेंशन योजना के तहत 10 हजार मासिक पेंशन देने की घोषणा की है। साथ ही उनके लिए राज्य सरकार की वॉल्वो बसों में मुफ्त यात्रा सुविधा की भी घोषणा की है।

8.  सीएनजी से चलने वाली देश की पहली ‘टॉय ट्रेन’ का उद्घाटन किस राज्य में किया गया?

(ए) राजस्थान

(बी) तमिलनाडु

(सी) महाराष्ट्र

(डी) अरुणाचल प्रदेश

उत्तर:-   (क) राजस्थान –  उदयपुर (राजस्थान) के गुलाब बाग में एक बार फिर टॉय ट्रेन शुरू की गई, जिसका नाम महाराणा प्रताप एक्सप्रेस ट्रेन रखा गया है. टॉय ट्रेन के इंजीनियर अनिरुद्ध सिंह नाथावत के मुताबिक, यह देश की पहली सीएनजी से चलने वाली टॉय ट्रेन है। यहां पर्यटक इस टॉय ट्रेन की सवारी ₹25/₹50 में कर सकेंगे।

9. हाइब्रिड मॉडल में एशिया कप 2023 किन दो देशों में आयोजित किया जाएगा?

(ए) भारत और श्रीलंका

(बी) श्रीलंका और बांग्लादेश

(सी) श्रीलंका और पाकिस्तान

(डी) भारत और पाकिस्तान

उत्तर:-  (सी) श्रीलंका और पाकिस्तान –  एशियाई क्रिकेट परिषद द्वारा हाइब्रिड मॉडल को स्वीकार करने के बाद एशिया कप 2023 की तारीखों और स्थानों की घोषणा की गई। एशिया कप 2023 में कुल 13 मैच होंगे, जिसमें चार की मेजबानी पाकिस्तान करेगा और बाकी नौ मैचों की मेजबानी श्रीलंका करेगा। 31 अगस्त से शुरू हो रहे एशिया कप में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और नेपाल हिस्सा लेंगे। फाइनल मैच 17 सितंबर को खेला जाएगा।

10. विश्व बैंक ने किस शहर में दक्षिण एशिया में अपनी पहली ‘सड़क सुरक्षा परियोजना’ शुरू की है?

(ए) नई दिल्ली

(बी) ढाका

(सी) कोलंबो

(डी) काठमांडू

उत्तर:-  (बी) ढाका –  विश्व बैंक ने ढाका में बांग्लादेश सरकार के साथ 358 मिलियन अमरीकी डालर के वित्तपोषण समझौते के साथ दक्षिण एशिया में अपनी पहली समर्पित सड़क सुरक्षा परियोजना शुरू की है। यह परियोजना सड़क सुरक्षा में सुधार करने और चयनित शहरों, उच्च जोखिम वाले राजमार्गों पर दुर्घटनाओं को कम करने में मदद करेगी। इस परियोजना के कार्यान्वयन के लिए बांग्लादेश के दो राष्ट्रीय राजमार्गों, गाजीपुर-एलेंगा (N4) और नटौर-नवाबगंज (N6) को चुना गया है।