आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 20 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 20  June 2023 – Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 20  June 2023 – Current Affairs Questions And Answer


1. 100 साल पूरे होने पर गोरखपुर स्थित गीता प्रेस को किस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

(ए) प्रेस पुरस्कार

(बी) पुलित्जर पुरस्कार

(सी) गांधी शांति पुरस्कार

(डी) जॉर्ज पोल्क पुरस्कार

उत्तर:- (सी) गांधी शांति पुरस्कार –  पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली समिति ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में स्थित गीता प्रेस को 100 साल पूरे होने पर गांधी शांति पुरस्कार-2021 से सम्मानित करने का फैसला किया है. यह पुरस्कार गीता प्रेस द्वारा मानवता के सामूहिक उत्थान में महत्वपूर्ण और अद्वितीय योगदान के लिए दिया जाता है। यह पुरस्कार गांधीवादी जीवन शैली का प्रतीक है।   

2. किस जोड़ी ने इंडोनेशिया बैडमिंटन ओपन का युगल खिताब जीता?

(ए) सात्विक और चिराग

(बी) बी साई प्रणीत और लक्ष्य सेन

(सी) चिराग और लक्ष्य सेन

(डी) श्रीकांत किदंबी और सात्विक

उत्तर:-  (क) सात्विक और चिराग –  भारतीय शटलर सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन के इतिहास में पुरुष युगल में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। यह इंडोनेशिया ओपन में किसी युगल वर्ग में भारत का पहला स्वर्ण पदक है। इस जोड़ी ने फाइनल में मौजूदा विश्व चैंपियन आरोन चिया और सो वूई यिक को हराकर खिताब जीता।

3. भारत की पहली महिला कबड्डी लीग का उद्घाटन किस शहर में किया गया?

(ए) नई दिल्ली

(बी) दुबई

(सी) कोलकाता

(डी) दोहा

उत्तर:-  (बी) दुबई –  दुबई में भारत की पहली महिला कबड्डी लीग (डब्ल्यूकेएल) का उद्घाटन किया गया। मेन्स प्रो कबड्डी लीग की सफलता के बाद महिला एथलीटों के लिए यह एक नई शुरुआत है। लीग में आठ टीमें हैं, जिनमें कुल 96 खिलाड़ी हैं, जिनमें से प्रत्येक एक भारतीय राज्य का प्रतिनिधित्व करता है। विजेता टीम को लगभग 0.5 मिलियन दिरहम (1 करोड़ रुपये के बराबर) का पुरस्कार दिया जाएगा।

4. एक्सिस बैंक द्वारा गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) शक्तिकांत दास

(बी) उर्जित पटेल

(सी) एनएस विश्वनाथन

(डी) अजय मेहरा

उत्तर:-  (सी) एनएस विश्वनाथन –  एक्सिस बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर एनएस विश्वनाथन को गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है। बैंक के निदेशक मंडल ने विश्वनाथन को तीन साल की अवधि के लिए नियुक्त किया है। एक्सिस बैंक के अलावा, विश्वनाथन को अप्रैल 2023 में रेज़रपे में सलाहकार बोर्ड के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था। विश्वनाथन 1981 में आरबीआई में शामिल हुए थे और मार्च 2020 में डिप्टी गवर्नर के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे।

5. भारत ने किस टीम को हराकर इंटरकॉन्टिनेंटल कप का खिताब जीता?

(ए) कतर

(बी) पाकिस्तान

(सी) संयुक्त अरब अमीरात

(डी) लेबनान

उत्तर:-  (द) लेबनान –  भारत ने कलिंगा स्टेडियम में लेबनान को हराकर इंटरकॉन्टिनेंटल कप जीता। इस जीत के साथ भारत ने 46 साल बाद लेबनान के खिलाफ दूसरी जीत दर्ज की। भारत के लिए सुनील छेत्री ने 46वें मिनट में और छांगटे ने 66वें मिनट में गोल किया. भारत को 50,000 डॉलर और उपविजेता लेबनान को 25,000 डॉलर की पुरस्कार राशि मिली। भारत के संदेश झिंगन को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया।  

6. ‘सोलर अल्ट्रावॉयलेट इमेजिंग टेलीस्कोप’ का निर्माण किसने किया है?

(ए) सी-डैक

(बी) आईयूसीएए

(सी) डीआरडीओ

(डी) टेक महिंद्रा

उत्तर:-  (बी) आईयूसीएए –  पुणे स्थित इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स (IUCAA) ने एक अद्वितीय स्पेस टेलीस्कोप, सोलर अल्ट्रावॉयलेट इमेजिंग टेलीस्कोप (SUIT) बनाया है। इसका इस्तेमाल इसरो के पहले सौर मिशन आदित्य-एल1 में किया जाएगा। यह स्पेस टेलीस्कोप 2000 से 4000A वेवलेंथ रेंज में सूर्य की एक पूर्ण डिस्क छवि प्रदान करेगा जो पहले कभी संभव नहीं था। यह स्पेस टेलीस्कोप आदित्य-एल1 मिशन में सात पेलोड के साथ भेजा जाएगा।

7.G20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप की बैठक किस शहर में होगी?

(ए) पुणे

(बी) जयपुर

(सी) पटना

(डी) अहमदाबाद

उत्तर:-  (क) पुणे –  भारत की G20 अध्यक्षता में, G20 चौथी शिक्षा कार्य समूह की बैठक 20 से 21 जून तक पुणे में आयोजित की जाएगी। इसमें G-20 सदस्य देशों, अतिथि देशों और OECD, UNESCO और UNICEF जैसे अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 85 प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। शिक्षा, डिजिटल पहल, अनुसंधान और कौशल विकास में सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रदर्शित करने के लिए इस सम्मेलन में एक मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा।