आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 21 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 21 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 21 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer


1.  किस राज्य में भारत के राष्ट्रीय खेलों के 37वें संस्करण का आयोजन किया जाएगा?

(ए) हिमाचल प्रदेश

(बी) उत्तर प्रदेश

(सी) हरियाणा

(डी) गोवा

उत्तर:- (डी) गोवा –  गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने गोवा डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में आयोजित एक लॉन्च समारोह में राष्ट्रीय खेलों के 37वें संस्करण का शुभंकर ‘मोगा’ लॉन्च किया। राष्ट्रीय खेलों के 37वें संस्करण का आयोजन गोवा राज्य में विभिन्न स्थानों पर किया जाएगा। भारत में राष्ट्रीय खेलों का आयोजन भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा किया जाता है।  

2. रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) का नया प्रमुख किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) रवि सिन्हा

(बी) अजय सिन्हा

(सी) विवेक कला

(डी) विनोद लाहौरी

उत्तर:-  (क) रवि सिन्हा –  IPS अधिकारी रवि सिन्हा को देश की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) का नया प्रमुख चुना गया है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सिन्हा को दो साल के कार्यकाल के लिए चुना है। वह 30 जून को अपना कार्यभार संभालेंगे। रवि सिन्हा 1988 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। रिसर्च एंड एनालिसिस विंग भारत की बाहरी खुफिया एजेंसी है। इसका गठन वर्ष 1968 में हुआ था। 

3. किस देश ने स्क्वैश विश्व कप 2023 का खिताब जीता?

(ए) भारत

(बी) ईरान

(सी) तुर्की

(डी) मिस्र

उत्तर:-  (डी) मिस्र – मिस्र ने हाल ही में भारत में आयोजित SDAT-WSF स्क्वैश विश्व कप का खिताब जीता। मिस्र ने फाइनल में चौथी वरीयता प्राप्त मलेशिया को 2-1 (4-1 अंक) से हराया। पिछली बार मिस्र ने यह खिताब 2011 में जीता था। भारत इस प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर रहा था। वर्ल्ड स्क्वैश चैंपियनशिप स्क्वैश एसोसिएशन द्वारा आयोजित की जाती है।

4.एशियाई चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले पहले भारतीय तलवारबाज कौन हैं?

(ए) अंजू रानी

(बी) भवानी देवी

(सी) भावना कोहली

(डी) बबिता कुमारी

उत्तर:-  (बी) भवानी देवी –  भारतीय तलवारबाज भवानी देवी ने एशियाई चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय तलवारबाज बनकर इतिहास रच दिया। भवानी ने सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान की जैनब दयाबेकोवा से 14-15 से हारकर कांस्य पदक जीता। इससे पहले भवानी ने क्वार्टरफाइनल मैच में मौजूदा विश्व चैम्पियन और जापान की मिसाकी इमुरा को 15-10 से हराया था।  

5. इंडिगो एयरलाइन ने किसके साथ 500 A320 विमान खरीदने का सौदा किया है?

(ए) बोइंग

(बी) लॉकहीड मार्टिन

(सी) एयरबस

(डी) टेस्ला

उत्तर:-  (सी) एयरबस –  भारतीय एयरलाइन कंपनी इंडिगो ने एयरबस के साथ 500 A320 परिवार के विमानों का ऑर्डर दिया है, जो वाणिज्यिक विमानन इतिहास में सबसे बड़ा एकल ऑर्डर है। इसके साथ ही इंडिगो ए320 फैमिली एयरक्राफ्ट के सबसे बड़े खरीदारों में से एक बन गई है। इस आदेश के साथ, इंडिगो द्वारा ऑर्डर किए गए एयरबस विमानों की कुल संख्या 1,330 हो गई है। एयरबस दुनिया की अग्रणी व्यावसायिक विमानन निर्माता कंपनी है।  

6.  भारत ने स्वदेश निर्मित मिसाइल जलपोत ‘INS कृपाण’ किस देश को उपहार में दिया है?

(ए) वियतनाम

(बी) बांग्लादेश

(सी) भूटान

(डी) श्रीलंका

उत्तर:- (ए) वियतनाम –  भारत ने वियतनाम को स्वदेश निर्मित मिसाइल कार्वेट ‘आईएनएस किरपान’ उपहार में दिया है। आईएनएस किरपान खुखरी श्रेणी का कार्वेट है। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने वियतनामी समकक्ष जनरल फान वान गैंग से भी बातचीत की. वियतनाम एक दक्षिण पूर्व एशियाई देश है, इसकी राजधानी हनोई है।

 7. किस भारतीय खिलाड़ी ने शॉट-पुट में राष्ट्रीय और एशियाई रिकॉर्ड तोड़े हैं?

(ए) जगराज सिंह मान

(बी) बहादुर सिंह सागू

(सी) तजिंदरपाल सिंह तूर

(डी) इंद्रजीत सिंह

उत्तर:-  (सी) तजिंदरपाल सिंह तूर – भारतीय शॉट-पुट खिलाड़ी तजिंदरपाल सिंह तूर ने शॉट-पुट में राष्ट्रीय और एशियाई दोनों रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। तजिंदरपाल ने नेशनल इंटर स्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप-2023 में 21.77 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंककर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड तजिंदरपाल के नाम था। उन्होंने इससे पहले साल 2021 में इंडियन ग्रां प्री 4 में 21.49 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंका था।