आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer


1.  पनामा में भारत के अगले राजदूत के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) अजय सिन्हा

(बी) विवेक राजपूत

(सी) दीपेश सिक्का

(डी) सुमित सेठ

उत्तर:- (डी) सुमित सेठ –  विदेश सेवा अधिकारी सुमित सेठ को पनामा के मध्य अमेरिकी देश में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। सुमित सेठ 2005 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं। सुमित सेठ फिलहाल विदेश मंत्रालय में ज्वाइंट सेक्रेटरी के पद पर तैनात हैं। पनामा कैरेबियन सागर और प्रशांत महासागर दोनों की सीमा पर स्थित है।

2. भारतीय सेना किस देश में ‘एक्सरसाइज खान क्वेस्ट 2023’ में भाग ले रही है?

(ए) फ्रांस

(बी) जापान

(सी) मंगोलिया

(डी) रूस

उत्तर:- (सी) मंगोलिया –  भारतीय सेना मंगोलिया में बहुराष्ट्रीय शांति स्थापना ‘एक्सरसाइज खान क्वेस्ट 2023’ में भाग ले रही है। इस अभ्यास में 20 से अधिक देशों के सैन्य दल और पर्यवेक्षक भाग ले रहे हैं। मंगोलियाई राष्ट्रपति उखनागिन खुरेलसुख ने अभ्यास का उद्घाटन किया। भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व गढ़वाल राइफल्स की एक टुकड़ी द्वारा किया जा रहा है। 14 दिनों के इस अभ्यास का उद्देश्य इंटरऑपरेबिलिटी को बढ़ावा देना है।

3. हुरुन इंडिया के अनुसार भारत में सबसे मूल्यवान सूचीबद्ध निजी कंपनियां कौन सी हैं?

(ए) एचडीएफसी बैंक

(बी) इंफोसिस

(सी) रिलायंस इंडस्ट्रीज

(डी) आईटीसी

उत्तर:- (सी) रिलायंस इंडस्ट्रीज – हुरुन इंडिया ने हाल ही में भारत की सूचीबद्ध सबसे मूल्यवान निजी कंपनियों की सूची जारी की है, इस सूची में मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज शीर्ष स्थान पर है। हुरुन इंडिया के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज का कुल बाजार पूंजीकरण ₹16,37,327 करोड़ है। टाटा समूह की टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) 11.8 लाख करोड़ रुपये के कुल बाजार पूंजीकरण के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर आती है। इस लिस्ट में टीसीएस दूसरे और एचडीएफसी बैंक 9.4 लाख करोड़ रुपये के साथ तीसरे स्थान पर है।   

4. हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कब मनाया जाता है?

(ए) 19 जून

(बी) 20 जून

(सी) 21 जून

(डी) 22 जून

उत्तर:- (सी) 21 जून –  अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 की थीम “योग फॉर वसुधैव कुटुम्बकम” है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन के दौरान अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का सुझाव दिया। पहला योग दिवस 21 जून 2015 को आयोजित किया गया था।

5. हाल ही में आरबीआई के डिप्टी गवर्नर के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) वेणुगोपाल अय्यर

(b) स्वामीनाथन जानकीरमन

(सी) उर्जित पटेल

(डी) रघुराम राजन

उत्तर:- (बी) स्वामीनाथन जानकीरमन –  केंद्र सरकार ने SBI के प्रबंध निदेशक (MD) स्वामीनाथन जानकीरमन को तीन साल के लिए RBI का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया है। वह इस पद पर महेश कुमार जैन की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल इस सप्ताह समाप्त हो रहा है। महेश कुमार जैन को जून 2018 में RBI के डिप्टी गवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया था। वर्तमान में RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास हैं।  

6. 200 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले पहले पुरुष फुटबॉलर कौन बने हैं?

(ए) लियोनेल मेस्सी

(बी) क्रिस्टियानो रोनाल्डो

(सी) किलियन एम्बाप्पे

(डी) करीम बेंजेमा

उत्तर:- (बी) क्रिस्टियानो रोनाल्डो –  पुर्तगाल फुटबॉल टीम के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो 200 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले पहले पुरुष फुटबॉलर बन गए हैं। रोनाल्डो ने आइसलैंड के खिलाफ यूईएफए यूरो 2024 क्वालीफाइंग मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। इस उपलब्धि के लिए उन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड सर्टिफिकेट से भी नवाजा गया।   

7. किस लेखक को प्रतिष्ठित ‘जर्मन शांति पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है?

(ए) चेतन भगत

(बी) सलमान रुश्दी

(सी) अरुंधति रॉय

(डी) अमीश त्रिपाठी

उत्तर:- (बी) सलमान रुश्दी –  प्रसिद्ध लेखक सलमान रुश्दी को उनके साहित्यिक कार्यों के लिए प्रतिष्ठित जर्मन शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह अवॉर्ड इसी साल 22 अक्टूबर को फ्रैंकफर्ट में दिया जाएगा। यह घोषणा सलमान रुश्दी के 76वें जन्मदिन पर की गई। रुश्दी का जन्म 19 जून, 1947 को बॉम्बे (अब मुंबई) में हुआ था। इस पुरस्कार के साथ उन्हें €25,000 ($27,300) की राशि दी जाएगी।