आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 27 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 27 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 27 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer


1.  किस राजनेता ने ग्रीस में प्रधानमंत्री के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव जीता है?

(ए) क्यारीकोस मित्सोटाकिस

(बी) एलेक्सिस सिप्रास

(सी) एंटोनिस समरस

(डी) इनमें से कोई नहीं

उत्तर:-  (ए) क्यारीकोस मित्सोटाकिस – ग्रीस में रूढ़िवादी नेता और ग्रीस के प्रधान मंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस ने ग्रीक पीएम के रूप में दूसरा कार्यकाल जीता है। 55 वर्षीय मित्सोटाकिस की न्यू डेमोक्रेसी पार्टी ने देश में हुए चुनावों में शानदार जीत दर्ज की है। उन्होंने 8 जुलाई, 2019 से 24 मई, 2023 तक ग्रीस के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। यह उनका दूसरा कार्यकाल होगा। ग्रीस एक दक्षिणपूर्वी यूरोपीय देश है, इसकी राजधानी एथेंस है।   

2.भारत के किस गायक-संगीतकार को बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी ने डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया है?

(ए) सोनू निगम

(बी) अरिजीत सिंह

(सी) गुरु रंधावा

(डी) शंकर महादेवन

उत्तर:-   (डी) शंकर महादेवन –  गायक और संगीतकार शंकर महादेवन को इंग्लैंड की बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी ने डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया है। इस पुरस्कार की घोषणा इस साल की शुरुआत में वेस्ट मिडलैंड्स के मेयर एंडी स्ट्रीट के नेतृत्व में मुंबई में एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के दौरान की गई थी। यह उपाधि उन्हें बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर फिलिप प्लॉडेन द्वारा प्रदान की गई।

3.हिंदुस्तान यूनिलीवर के नए एमडी और सीईओ के रूप में किसे चुना गया है?

(ए) रोहित जावा

(बी) अजय सिन्हा

(सी) विवेक कसाना

(डी) जी वेणुगोपाल

उत्तर:-  (ए) रोहित जावा –  रोहित जावा हिंदुस्तान यूनिलीवर के नए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी का पद संभालेंगे। वह इस पद पर संजीव मेहता का स्थान लेंगे. कंपनी की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक, हिंदुस्तान यूनिलीवर एमडी और सीईओ के तौर पर करीब 21.43 करोड़ रुपये सालाना सैलरी लेगा। 1986 बैच के सेंट स्टीफंस कॉलेज से पढ़े रोहित के पास दिल्ली यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री है।

4. हाल ही में किस देश ने पीएम मोदी को अपने सर्वोच्च राजकीय सम्मान से सम्मानित किया है?

(ए) फ्रांस

(बी) रूस

(सी) यूक्रेन

(डी) मिस्र

उत्तर:-   (डी) मिस्र –  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिस्र के सर्वोच्च राजकीय सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’ से सम्मानित किया गया। पीएम मोदी हाल ही में मिस्र के दौरे पर थे, जहां उन्हें इस सम्मान से नवाजा गया. मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने काहिरा में पिएरम मोदी को यह सम्मान प्रदान किया। अपनी मिस्र यात्रा के दौरान उन्होंने मिस्र की 1,000 साल पुरानी अल-हकीम मस्जिद का भी दौरा किया। मिस्र पूर्वोत्तर अफ़्रीका का एक देश है, इसकी राजधानी काहिरा है।  

5. भारत में तकनीकी शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के उद्देश्य से किसने 255.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मंजूरी दी है?

(ए) विश्व बैंक

(बी) एशियाई विकास बैंक

(सी) एआईआईबी

(डी) न्यू डेवलपमेंट बैंक

उत्तर:-   (ए) विश्व बैंक –  विश्व बैंक ने भारत भर के सरकारी संस्थानों में तकनीकी शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के उद्देश्य से 255.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है। यह फंडिंग अगले पांच वर्षों के दौरान लगभग 275 चयनित सरकारी-संचालित तकनीकी संस्थानों को सहायता प्रदान करेगी। इसकी मदद से सालाना 350,000 से ज्यादा छात्रों को फायदा होगा.   

6. केंद्रीय खेल मंत्री ने किस शहर में अत्याधुनिक बीएसएफ हॉकी टर्फ ग्राउंड का उद्घाटन किया?

(ए) जयपुर

(बी) श्रीनगर

(सी) जालंधर

(डी) शिमला

उत्तर:-   (सी) जालंधर –   केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बीएसएफ कॉम्प्लेक्स जालंधर में नवनिर्मित अत्याधुनिक बीएसएफ हॉकी टर्फ ग्राउंड का उद्घाटन किया। इस नवनिर्मित स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए भारतीय हॉकी महासंघ से सभी आवश्यक मंजूरी मिल गई है। इस अवसर पर बीएसएफ के महानिदेशक नितिन अग्रवाल भी उपस्थित थे।

 7. लगातार तीन वनडे मैचों में पांच विकेट लेने वाले पहले स्पिनर कौन बन गए हैं?

(ए) रवींद्र जड़ेजा

(बी) एडम ज़म्पा

(सी) वनिंदु हसरंगा

(डी) मोईन अली

उत्तर:-  (सी) वनिंदु हसरंगा –  श्रीलंकाई स्पिनर वानिंदु हसरंगा वनडे क्रिकेट इतिहास में लगातार तीन बार पांच विकेट लेने वाले पहले स्पिनर बन गए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि वनडे विश्व कप क्वालीफायर के दौरान आयरलैंड के खिलाफ हासिल की। बुलावायो के क्वींस स्पोर्ट्स क्लब में श्रीलंका ने आयरलैंड को 133 रनों से हराया। उन्होंने इस मामले में महान पाकिस्तानी गेंदबाज वकार यूनिस की बराबरी कर ली है.