आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –28 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –28 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –28 June 2023 – Current Affairs Questions And Answer


1. G20 की तीसरी इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की बैठक किस शहर में हो रही है?

(ए) लखनऊ

(बी)पटना

(सी) जयपुर

(डी)ऋषिकेश

उत्तर:-   (डी)ऋषिकेश – G20 थर्ड इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की बैठक उत्तराखंड के ऋषिकेश में हो रही है। बैठक की शुरुआत शहरों के वित्तपोषण के सिद्धांतों पर चर्चा के साथ हुई। गौरतलब है कि इस बार जी20 की बैठक भारत की अध्यक्षता में आयोजित की जा रही है. वर्तमान में भारत G20 समूह का अध्यक्ष है। G20 एक अंतरसरकारी मंच है जिसमें 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल हैं। 

2. वनडे क्रिकेट इतिहास में सुपर ओवर में सबसे बड़ा स्कोर किस टीम ने बनाया है?

(ए) जिम्बाब्वे

(बी) नीदरलैंड

(सी) वेस्ट इंडीज

(डी) श्रीलंका

उत्तर:-  (बी) नीदरलैंड –  नीदरलैंड क्रिकेट टीम ने वनडे क्रिकेट के सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रच दिया है। आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप क्वालीफायर-2023 के एक मैच के दौरान नीदरलैंड्स ने सुपर ओवर में 30 रन बनाकर नया रिकॉर्ड बना दिया. नीदरलैंड के ऑलराउंडर लोगन वैन बीक ने वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर जेसन होल्डर के सुपर ओवर में 30 रन बनाए। इससे पहले क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ा सुपर ओवर टोटल संयुक्त रूप से वेस्टइंडीज की पुरुष और वेस्टइंडीज महिला टीम के नाम था। दोनों टीमों ने 25 रन का स्कोर बनाया था.

3.27 जून को पीएम मोदी ने कितनी वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई?

(ए) 03

(बी) 04

(सी) 05

(डी) 06

उत्तर:-   (सी) 05 –  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 जून को मध्य प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा, बिहार और झारखंड में कनेक्टिविटी में सुधार के लिए पांच वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। इनमें भोपाल (रानी कमलापति)-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस, भोपाल (रानी कमलापति)-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस, रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस, धारवाड़-बैंगलोर वंदे भारत एक्सप्रेस और गोवा (मडगांव)-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल हैं।

4. हॉकी इंडिया ने जूनियर महिला राष्ट्रीय टीम का मुख्य कोच किसे नियुक्त किया है?

(ए) तुषार खंडकर

(बी) रानी रामपाल

(सी) संदीप सिंह

(डी) रवि अवस्थी

उत्तर:-  (ए) तुषार खंडकर –  हॉकी इंडिया ने पूर्व कप्तान तुषार खंडकर को जूनियर महिला राष्ट्रीय टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है। भारतीय टीम 29 नवंबर से 10 दिसंबर तक सैंटियागो में होने वाले विश्व कप की तैयारी कर रही है। खांडकर ने हरविंदर सिंह की जगह ली है जो टीम के अंतरिम कोच थे। हॉकी इंडिया भारत में पुरुष और महिला हॉकी टीमों की योजना, निर्देशन और संचालन करती है।

 5. अमेरिका के किस शहर में दिवाली पर स्कूलों की छुट्टी की घोषणा की गई है?

(ए) लॉस एंजिल्स

(बी) वाशिंगटन डीसी

(सी) न्यूयॉर्क

(डी) बोस्टन

उत्तर:-  (बी) न्यूयॉर्क –  अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में दिवाली पर स्कूलों की छुट्टी की घोषणा कर दी गई है. न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स ने इसकी घोषणा की. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शहर के दक्षिण एशियाई और इंडो-कैरिबियन समुदायों के विकास को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही दिवाली का त्योहार भी सरकारी स्कूलों की छुट्टियों की सूची में जुड़ जाएगा.   

6. फीफा अंडर-17 विश्व कप का आयोजन किस देश में किया जाएगा?

(ए) इंडोनेशिया

(बी) पेरू

(सी) भारत

(डी) ब्राजील

उत्तर:-   (ए) इंडोनेशिया –  इंडोनेशिया आगामी फीफा अंडर-17 विश्व कप की मेजबानी करेगा। यह टूर्नामेंट 10 नवंबर से 02 दिसंबर तक इंडोनेशिया में आयोजित किया जाएगा. शुरुआत में इसे पेरू में आयोजित किया जाना था लेकिन पेरू अपने बजट कारणों से पीछे हट गया। इस टूर्नामेंट में कुल 24 टीमें हिस्सा लेंगी.

7. वनडे वर्ल्ड कप-2023 के शेड्यूल के मुताबिक फाइनल मैच भारत के किस स्टेडियम में खेला जाएगा?

(ए) वानखेड़े स्टेडियम मुंबई

(बी) अरुण जेटली स्टेडियम दिल्ली

(सी) चेपॉक स्टेडियम चेन्नई

(डी) नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद

उत्तर:-  (डी) नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद –  वनडे वर्ल्ड कप-2023 के शेड्यूल की घोषणा हो गई है. वनडे वर्ल्ड कप-2023 की मेजबानी भारत करेगा. दो बार का चैंपियन भारत अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगा। टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच 5 अक्टूबर को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. वनडे विश्व कप 2023 का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा, जबकि सेमीफाइनल की मेजबानी मुंबई और चेन्नई करेगी।