आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 03 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 03 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्न और उत्तर : 26 जून से 02 जुलाई 2023 : Weekly Current Affairs Questions and Answers


1. किस बीमा कंपनी ने व्हाट्सएप और यूपीआई के माध्यम से प्रीमियम भुगतान की सुविधा शुरू की है?

(ए) एलआईसी
(बी) टाटा एआईए
(सी) बजाज आलियांज
(डी) भारती एक्सा

उत्तर:- (बी) टाटा एआईए – टाटा समूह समर्थित बीमा कंपनी टाटा एआईए ने व्हाट्सएप और यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस के माध्यम से डिजिटल भुगतान शुरू किया है। बीमा उद्योग में यह अपनी तरह की पहली पहल है। इस नई सुविधा के माध्यम से, पॉलिसीधारक डिजिटल रूप से प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं और प्रीमियम भुगतान की रसीद भी प्राप्त कर सकते हैं।

2. फीफा अंडर-17 विश्व कप का आयोजन किस देश में किया जाएगा?

(ए) इंडोनेशिया
(बी) पेरू
(सी) भारत
(डी) ब्राजील

उत्तर:- (ए) इंडोनेशिया – इंडोनेशिया आगामी फीफा अंडर-17 विश्व कप की मेजबानी करेगा। यह टूर्नामेंट 10 नवंबर से 02 दिसंबर तक इंडोनेशिया में आयोजित किया जाएगा. शुरुआत में इसे पेरू में आयोजित किया जाना था लेकिन पेरू अपने बजट कारणों से पीछे हट गया। इस टूर्नामेंट में कुल 24 टीमें हिस्सा लेंगी.

3. विश्व आर्थिक मंच द्वारा जारी ऊर्जा संक्रमण सूचकांक में भारत का कौन सा स्थान है?

(ए) 67वाँ
(बी) 68वाँ
(सी) 69वाँ
(डी) 70वाँ

उत्तर:- (ए) 67वां – विश्व आर्थिक मंच ने हाल ही में ऊर्जा संक्रमण सूचकांक जारी किया है। इस रैंकिंग में भारत 67वें स्थान पर है. इस लिस्ट में स्वीडन टॉप पर है. शीर्ष 5 देशों में डेनमार्क, नॉर्वे, फिनलैंड और स्विट्जरलैंड शामिल हैं। इस बार 120 देशों की सूची जारी की गई है. विश्व आर्थिक मंच एक अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठन है। इसकी स्थापना 24 जनवरी 1971 को हुई थी।

4. हिंदुस्तान यूनिलीवर के नए एमडी और सीईओ के रूप में किसे चुना गया है?

(ए) रोहित जावा
(बी) अजय सिन्हा
(सी) विवेक कसाना
(डी) जी वेणुगोपाल

उत्तर:- (ए) रोहित जावा – रोहित जावा हिंदुस्तान यूनिलीवर के नए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी का पद संभालेंगे। वह इस पद पर संजीव मेहता का स्थान लेंगे. कंपनी की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक, हिंदुस्तान यूनिलीवर एमडी और सीईओ के तौर पर करीब 21.43 करोड़ रुपये सालाना सैलरी लेगा। 1986 बैच के सेंट स्टीफंस कॉलेज से पढ़े रोहित के पास दिल्ली यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री है।

5. किस राज्य ने सीनियर राष्ट्रीय महिला फुटबॉल चैंपियन का खिताब जीता?

(ए) हरियाणा
(बी) पश्चिम बंगाल
(सी) तमिलनाडु
(डी) केरल

उत्तर:- (सी) तमिलनाडु – तमिलनाडु महिला फुटबॉल टीम ने हरियाणा को हराकर सीनियर राष्ट्रीय महिला फुटबॉल चैंपियन का खिताब जीत लिया है। अमृतसर के गुरु नानक स्टेडियम में फाइनल में तमिलनाडु ने हरियाणा को 2-1 से हराकर खिताब जीता। तमिलनाडु ने आखिरी बार यह खिताब 2018 में जीता था।

6. 1 लाख करोड़ रुपये का बाजार पूंजीकरण हासिल करने वाली पहली भारतीय एयरलाइन कौन सी बन गई है?

(ए) स्पाइस जेट
(बी) एयर इंडिया
(सी) विस्तारा
(डी) इंडिगो एयरलाइन

उत्तर:- (डी) इंडिगो एयरलाइन – इंडिगो की मूल कंपनी इंटरग्लोब एविएशन 1 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण को पार करने वाली भारत की पहली एयरलाइन बन गई है। दुनिया की शीर्ष 10 सूचीबद्ध एयरलाइनों में बाजार पूंजीकरण के मामले में इंडिगो 10वें स्थान पर है। बुधवार को बीएसई पर कंपनी का शेयर मूल्य 4% चढ़कर ₹2,634.25/शेयर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड एक कम लागत वाली एयरलाइन है जिसका मुख्यालय गुरुग्राम, हरियाणा में है।

7. वनडे क्रिकेट इतिहास में सुपर ओवर में सबसे बड़ा स्कोर किस टीम ने बनाया है?

(ए) जिम्बाब्वे
(बी) नीदरलैंड
(सी) वेस्ट इंडीज
(डी) श्रीलंका

उत्तर:- (बी) नीदरलैंड – नीदरलैंड क्रिकेट टीम ने वनडे क्रिकेट के सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रच दिया है। आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप क्वालीफायर-2023 के एक मैच के दौरान नीदरलैंड्स ने सुपर ओवर में 30 रन बनाकर नया रिकॉर्ड बना दिया. नीदरलैंड के ऑलराउंडर लोगन वैन बीक ने वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर जेसन होल्डर के सुपर ओवर में 30 रन बनाए। इससे पहले क्रिकेट के इतिहास में वेस्टइंडीज की पुरुष और वेस्टइंडीज महिला टीम ने संयुक्त रूप से सबसे बड़ा सुपर ओवर टोटल बनाया था। दोनों टीमों ने 25 रन का स्कोर बनाया था.

8. हॉकी इंडिया ने जूनियर महिला राष्ट्रीय टीम का मुख्य कोच किसे नियुक्त किया है?

(ए) तुषार खंडकर
(बी) रानी रामपाल
(सी) संदीप सिंह
(डी) रवि अवस्थी

उत्तर:- (ए) तुषार खंडकर – हॉकी इंडिया ने पूर्व कप्तान तुषार खंडकर को जूनियर महिला राष्ट्रीय टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है। भारतीय टीम 29 नवंबर से 10 दिसंबर तक सैंटियागो में होने वाले विश्व कप की तैयारी कर रही है। खांडकर ने हरविंदर सिंह की जगह ली है जो टीम के अंतरिम कोच थे। हॉकी इंडिया भारत में पुरुष और महिला हॉकी टीमों की योजना, निर्देशन और संचालन करती है।

9. एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप 2023 का खिताब किस देश ने जीता?

(ए) भारत
(बी) ईरान
(सी) बांग्लादेश
(डी) पाकिस्तान

उत्तर:- (ए) भारत – भारत ने फाइनल में ईरान को 42-32 से हराकर एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप 2023 का खिताब जीत लिया है। एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप 2023 का आयोजन दक्षिण कोरिया के बुसान में किया गया था। पिछले नौ संस्करणों में यह भारत का आठवां खिताब था। भारतीय कबड्डी टीम का अगला लक्ष्य चीन के हांगझू में होने वाले एशियाई खेलों में पदक जीतना है।

10. किस राज्य में ‘वन-टैप-वन-ट्री’ अभियान शुरू किया गया है?

(ए) उत्तर प्रदेश
(बी) मध्य प्रदेश
(सी) हिमाचल प्रदेश
(डी) अरुणाचल प्रदेश

उत्तर:- (ए) उत्तर प्रदेश – उत्तर प्रदेश राज्य सरकार 1 जुलाई से राज्य में ‘वन-टैप-वन-ट्री’ अभियान शुरू करने जा रही है। इस अभियान के तहत, राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक नए नल कनेक्शन के साथ मुफ्त पौधे वितरित किए जाएंगे। इस अभियान के शुरू होने के एक सप्ताह के भीतर 5 लाख से अधिक पौधे वितरित किये जायेंगे। इस अभियान का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में पीने योग्य नल का पानी सुनिश्चित करते हुए हरित आवरण को बढ़ावा देना है।