आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 04 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 04 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 04 july -2023– Current Affairs Questions And Answer


1. कौन सा देश पतली प्लास्टिक थैलियों पर प्रतिबंध लगाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है?

(ए) भारत
(बी) यूएसए
(सी) न्यूजीलैंड
(डी) ऑस्ट्रेलिया

उत्तर:- (सी) न्यूजीलैंड – न्यूजीलैंड पतली प्लास्टिक थैलियों पर प्रतिबंध लगाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। न्यूजीलैंड में इन प्लास्टिक थैलियों का उपयोग सुपरमार्केट में फलों और सब्जियों के लिए किया जाता था। सरकार एकल-उपयोग प्लास्टिक के खिलाफ अभियान का विस्तार कर रही है, जिसे 2019 में शुरू किया गया था।

2. भारत के सॉलिसिटर जनरल के रूप में किसे पुनः नियुक्त किया गया है?

(ए) आलोक सिन्हा
(बी) कपिल सिब्बल
(सी) अनुराग पुरी
(डी) तुषार मेहता
उत्तर:- (डी) तुषार मेहता – केंद्र की मोदी सरकार ने तुषार मेहता को 3 साल के लिए दोबारा भारत का सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया है। तुषार को अक्टूबर 2018 में सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया गया था। मेहता का कार्यकाल पहले भी बढ़ाया जा चुका है। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट के लिए 6 अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल का कार्यकाल भी 3 साल के लिए बढ़ा दिया गया है। सॉलिसिटर जनरल और एडिशनल सॉलिसिटर जनरल भारत में केवल वैधानिक पद हैं। अटॉर्नी जनरल देश का शीर्ष कानून प्रवर्तन अधिकारी है।

3. भारत की G20 अध्यक्षता में ‘स्टार्टअप 20 शिखर’ शिखर सम्मेलन कहाँ आयोजित किया जा रहा है?

(ए) जयपुर
(बी)पटना
(सी) वाराणसी
(डी) गुरुग्राम

उत्तर:- (डी) गुरुग्राम – भारत की G20 अध्यक्षता में ‘स्टार्टअप 20 शिखर’ शिखर सम्मेलन का आयोजन हरियाणा के गुरुग्राम में किया जा रहा है। इस दो दिवसीय स्टार्टअप20 समिट का आयोजन स्टार्टअप20 एंगेजमेंट ग्रुप कर रहा है। इस मौके पर जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने कहा कि भारत में स्टार्ट-अप में कुल निवेश 19 गुना बढ़ गया है. सम्मेलन को वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने भी संबोधित किया।

4. ऑस्ट्रियाई ग्रैंड प्रिक्स फॉर्मूला वन चैम्पियनशिप 2023 का खिताब किसने जीता?

(ए) फर्नांडो अलोंसो
(बी) लुईस हैमिल्टन
(सी) मैक्स वेरस्टैपेन
(डी) पियरे गैस्ली

उत्तर:-(सी) मैक्स वेरस्टैपेन – मौजूदा फॉर्मूला वन चैंपियन मैक्स वेरस्टैपेन ने ऑस्ट्रियाई ग्रां प्री 2023 का खिताब जीत लिया है। यह उनका लगातार तीसरा ग्रां प्री खिताब है। मैक्स वेरस्टैपेन रेड बुल टीम के लिए फॉर्मूला वन में प्रतिस्पर्धा करते हैं। मैक्स एमिलियन वेरस्टैपेन एक डच-बेल्जियम रेसिंग ड्राइवर और 2021 और 2022 फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंपियन हैं।

5. भारत के पहले स्वदेशी रूप से विकसित परमाणु ऊर्जा रिएक्टर का व्यावसायिक संचालन कहाँ शुरू किया गया है?

(ए) गुजरात
(बी) महाराष्ट्र
(सी) तमिलनाडु
(डी) कर्नाटक

उत्तर:- (ए) गुजरात – भारत के पहले स्वदेशी रूप से विकसित 700 मेगावाट के परमाणु ऊर्जा रिएक्टर को गुजरात में काकरापार परमाणु ऊर्जा परियोजना (KAPP) में वाणिज्यिक परिचालन में डाल दिया गया है। वर्तमान में यह इकाई कुल उत्पादन का 90 प्रतिशत उत्पादन पर कार्य कर रही है। इसे न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NPCIL) द्वारा विकसित किया गया है। एनपीसीआईएल मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित एक भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है।

6. सैन्य मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव के रूप में किसने कार्यभार संभाला है?

(ए) विजय शेखर
(बी) अतुल आनंद
(सी) रवि अवस्थी
(डी) मृदुल सिन्हा

उत्तर:- (बी) अतुल आनंद – वाइस एडमिरल अतुल आनंद ने 03 जुलाई, 2023 को सैन्य मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव के रूप में पदभार संभाला। उन्होंने इस पद पर लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी का स्थान लिया है, जो 28 फरवरी, 2023 को सेवानिवृत्त हुए थे। वाइस एडमिरल अतुल आनंद को कार्यकारी शाखा में नियुक्त किया गया था। 01 जनवरी 1988 को भारतीय नौसेना। सैन्य मामलों का विभाग भारतीय रक्षा मंत्रालय के भीतर सैन्य मामलों का प्रभारी विभाग है।

7. महाराष्ट्र के नए उपमुख्यमंत्री के रूप में किसने शपथ ली है?

(ए) शरद पवार
(बी) अजीत पवार
(सी) संजय राऊत
(डी)आदित्य ठाकरे

उत्तर:- (बी) अजीत पवार – एनसीपी नेता अजित पवार ने महाराष्ट्र के नए उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. पिछले 5 साल में यह तीसरी बार है जब अजित पवार ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. इसके साथ ही वह मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की सरकार का हिस्सा बन गये हैं. नवंबर 2019 में तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस के कार्यकाल के दौरान पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।