आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 05 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 05 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 05 july -2023– Current Affairs Questions And Answer


1. राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष पद से किसने इस्तीफा दे दिया है?

(ए) मुरली मनोहर सिंह
(बी) अजय कुमार
(सी) रवि सुमन
(डी) हर्ष चौहान

उत्तर:- (डी) हर्ष चौहान – हर्ष चौहान ने अपना कार्यकाल पूरा होने से आठ महीने पहले राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग (एनसीएसटी) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग एक भारतीय संवैधानिक निकाय है जिसे संविधान अधिनियम, 2003 के माध्यम से स्थापित किया गया था।

2. किस तैराक ने राष्ट्रीय तैराकी चैंपियनशिप में बैकस्ट्रोक स्पर्धा में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है?

(ए) चाहत अरोड़ा
(बी) मन पटेल
(सी) पूर्वा शेट्टी
(डी) अनीता सूद

उत्तर:- (बी) मन पटेल – ओलंपियन माना पटेल ने हैदराबाद में आयोजित राष्ट्रीय तैराकी चैंपियनशिप में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है। माना पटेल ने महिलाओं की 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। वहीं, लिनिशा एके ने महिलाओं की 200 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक स्पर्धा में भी नया रिकॉर्ड बनाया। पटेल ने महिलाओं की 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा में 1:03.48 के साथ नया रिकॉर्ड बनाया। नीना वेंकटेश ने महिलाओं की 50 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड बेहतर किया।

3. भारतीय महिला टीम में जगह बनाने वाली असम की पहली खिलाड़ी कौन है?

(ए) जिंतिमोनी कलिता
(बी) उमा छेत्री
(सी) स्नेह राणा
(डी) अनुषा बेरेडी

उत्तर:- (बी) उमा छेत्री – उमा छेत्री भारतीय महिला टीम में चुनी जाने वाली असम की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। बीसीसीआई महिला चयन समिति ने बांग्लादेश के खिलाफ 9 जुलाई से शुरू होने वाली क्रमश: तीन मैचों की टी20 और वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। उमा छेत्री असम के बोकाखाट की रहने वाली हैं और वह एक प्रतिभाशाली विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। हरमनप्रीत कौर आगामी बांग्लादेश दौरे के लिए भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगी।

4. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किस राज्य में 5600 करोड़ रुपये की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना शुरू की है?

(ए) उत्तर प्रदेश
(बी) मध्य प्रदेश
(सी) राजस्थान
(डी) असम

उत्तर:- (सी) राजस्थान – केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने राजस्थान के प्रतापगढ़ में 5600 करोड़ रुपये की 11 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। राजस्थान में 219 किलोमीटर की कुल लंबाई और 3,775 करोड़ रुपये की लागत वाली चार राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया। इसके साथ ही मंडरायल में चंबल नदी पर बन रहे पुल का निर्माण कार्य भी शुरू हो गया.

5. शंघाई सहयोग संगठन का 23वां शिखर सम्मेलन किसकी अध्यक्षता में हो रहा है?

(ए) भारत
(बी) पाकिस्तान
(सी) चीन
(डी) रूस

उत्तर:- (ए) भारत – इस वर्ष शंघाई सहयोग संगठन का 23वां शिखर सम्मेलन भारत की अध्यक्षता में आयोजित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एससीओ परिषद के राष्ट्राध्यक्षों के 23वें शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। ईरान, बेलारूस और मंगोलिया को पर्यवेक्षक के रूप में आमंत्रित किया गया है। इस शिखर सम्मेलन का विषय एससीओ-सिक्योर है, जो 2018 एससीओ क़िंगदाओ शिखर सम्मेलन में प्रधान मंत्री द्वारा दिए गए संक्षिप्त नाम से लिया गया है।

6. कोल इंडिया के नए अध्यक्ष और एमडी का पदभार किसने संभाला है?

(ए) जितिन प्रसाद
(बी) अजय सिन्हा
(सी) राहुल आनंद
(डी) पीएम प्रसाद

उत्तर:- (डी) पीएम प्रसाद – पीएम प्रसाद ने कोल इंडिया के नए चेयरमैन और एमडी का पदभार संभाल लिया है. अपनी नई भूमिका से पहले, प्रसाद झारखंड स्थित कोल इंडिया की सहायक कंपनी सीसीएल का नेतृत्व कर रहे थे। प्रसाद के पास कोयला खनन क्षेत्र में 30 वर्षों से अधिक का अनुभव है। उनके पास इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स, आईआईटी धनबाद से माइनिंग इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर की डिग्री है।