आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्न और उत्तर : 03 जुलाई से 09 जुलाई 2023 : Weekly Current Affairs Questions and Answers


1. भारतीय बास्केटबॉल महासंघ का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) रिया सिंह
(बी) अर्जुन मोहंती
(सी) अद्भुत अर्जुन
(डी) अजय सिन्हा

उत्तर:- (सी) अद्भुत अर्जुन – तमिलनाडु बास्केटबॉल एसोसिएशन (TNBA) के अध्यक्ष आधव अर्जुन को बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया का अध्यक्ष चुना गया है। आधव ने 39 में से 38 वोट हासिल कर मौजूदा अध्यक्ष के गोविंदराज को हराया। बीएफआई भारत में बास्केटबॉल खेल की शासी निकाय है। इसकी स्थापना 1950 में हुई थी। यह FIBA ​​एशिया और भारतीय ओलंपिक संघ से संबद्ध है।

2. वैश्विक शांति सूचकांक 2023 के अनुसार विश्व का सबसे शांतिपूर्ण देश कौन सा है?

(ए) डेनमार्क
(बी) आयरलैंड
(सी) न्यूजीलैंड
(डी) आइसलैंड

उत्तर:- (डी) आइसलैंड – हाल ही में ग्लोबल पीस इंडेक्स (जीपीआई) 2023 जारी किया गया है। इसके तहत दुनिया के 163 देशों की रैंकिंग तैयार की गई है. इस रैंकिंग के अनुसार, आइसलैंड दुनिया का सबसे शांतिपूर्ण देश है। इसमें साल 2022 का डेटा शामिल किया गया है. यह रिपोर्ट इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक्स एंड पीस (IEP) द्वारा जारी की गई है। वैश्विक शांति सूचकांक (जीपीआई) 2022 रैंकिंग में भारत 126वें स्थान पर है। रिपोर्ट के मुताबिक अफगानिस्तान दुनिया का सबसे अशांत देश है.

3. महाराष्ट्र के नए उपमुख्यमंत्री के रूप में किसने शपथ ली है?

(ए) शरद पवार
(बी) अजीत पवार
(सी) संजय राऊत
(डी)आदित्य ठाकरे

उत्तर:- (बी) अजीत पवार – एनसीपी नेता अजित पवार ने महाराष्ट्र के नए उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. पिछले 5 साल में यह तीसरी बार है जब अजित पवार ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. इसके साथ ही वह मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की सरकार का हिस्सा बन गये हैं. नवंबर 2019 में तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस के कार्यकाल के दौरान पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

4. राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) न्यायमूर्ति अजय अग्रवाल
(बी) न्यायमूर्ति एपी साही
(सी) न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा
(डी) न्यायमूर्ति दीपक कुमार मिश्रा

उत्तर:- (बी) न्यायमूर्ति एपी साही – मद्रास और पटना उच्च न्यायालयों के पूर्व मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति एपी साही को राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (एनसीडीआरसी) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। एनसीडीआरसी के प्रमुख के रूप में जस्टिस साही का कार्यकाल चार साल का होगा। एनसीडीआरसी उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत 1988 में स्थापित एक अर्ध-न्यायिक आयोग है।

5. भारतीय रिजर्व बैंक ने किसे नया कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया है?

(ए) पी. वासुदेवन
(बी) उर्जित पटेल
(सी) पीके सिन्हा
(डी) राजीव कुमार

उत्तर:- (ए) पी. वासुदेवन – भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वासुदेवन को कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया है। आरबीआई ने एक बयान में कहा कि वह मुद्रा प्रबंधन, कॉर्पोरेट रणनीति और बजट (बजट और फंड के अलावा अन्य क्षेत्र) विभाग के प्रमुख होंगे। वासुदेवन के पास वाणिज्य में स्नातक की डिग्री है और वह इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के फेलो हैं।

6. भारत के सॉलिसिटर जनरल के रूप में किसे पुनः नियुक्त किया गया है?

(ए) आलोक सिन्हा
(बी) कपिल सिब्बल
(सी) अनुराग पुरी
(डी) तुषार मेहता

उत्तर:- (डी) तुषार मेहता – केंद्र की मोदी सरकार ने तुषार मेहता को 3 साल के लिए दोबारा भारत का सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया है। तुषार को अक्टूबर 2018 में सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया गया था। मेहता का कार्यकाल पहले भी बढ़ाया जा चुका है। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट के लिए 6 अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल का कार्यकाल भी 3 साल के लिए बढ़ा दिया गया है। सॉलिसिटर जनरल और एडिशनल सॉलिसिटर जनरल भारत में केवल वैधानिक पद हैं। अटॉर्नी जनरल देश का शीर्ष कानून प्रवर्तन अधिकारी है।

7. ड्रोन तकनीक के लिए DGCA ने किसके साथ समझौता किया है?

(ए) इसरो
(बी) गरुड़ एयरोस्पेस
(सी) नासा
(डी) ईएएसए

उत्तर:- (डी) ईएएसए – भारतीय विमानन नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने मानव रहित विमान प्रणालियों और नवीन वायु प्रौद्योगिकी में सहयोग के लिए यूरोपीय विमानन नियामक यूरोपीय संघ विमानन सुरक्षा एजेंसी (EASA) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत दोनों नागरिक उड्डयन प्राधिकरणों के बीच मानव रहित विमान और नई वायु प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग किया जाएगा।

8. भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का मुख्य चयनकर्ता किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) सौरव गांगुली
(बी) वीरेंद्र सहवाग
(सी) अजीत अगरकर
(डी) वेंकटेश प्रसाद

उत्तर:- (सी) अजीत अगरकर – पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजीत अगरकर को भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया गया है। फरवरी में चेतन शर्मा के पद से इस्तीफा देने के बाद शिव सुंदर दास अंतरिम मुख्य चयनकर्ता बने थे। सुलक्षणा नाइक, अशोक मल्होत्रा ​​और जतिन परांजपे की क्रिकेट सलाहकार समिति ने सर्वसम्मति से इस पद के लिए उनके नाम की सिफारिश की, जिसे मंजूरी दे दी गई। अजीत अगरकर 1999, 2003 और 2007 वनडे विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे।

9. कौन सा देश शंघाई सहयोग संगठन का नया स्थायी सदस्य बन गया है?

(ए) श्रीलंका
(बी) बेलारूस
(सी) मंगोलिया
(डी) ईरान

उत्तर:- (डी) ईरान – ईरान औपचारिक रूप से शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) का पूर्ण सदस्य बन गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को एससीओ शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए ईरान को शुभकामनाएं दीं. अब तक एससीओ में आठ सदस्य देश शामिल थे, जिनमें चीन, रूस, भारत, पाकिस्तान और चार मध्य एशियाई देश कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। शंघाई सहयोग संगठन का गठन वर्ष 2001 में छह सदस्य देशों के साथ किया गया था। भारत वर्ष 2017 में इसका सदस्य बना।


10.भारत ने निर्वाचन निगम के लिए किस देश के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?

(ए) ब्राज़ील
(बी) अर्जेंटीना
(सी) पनामा
(डी) केन्या

उत्तर:- (सी) पनामा – भारत के चुनाव आयोग और पनामा के चुनावी न्यायाधिकरण (ईटी) ने चुनाव प्रबंधन और प्रशासन के क्षेत्र में सहयोग के लिए एक संस्थागत ढांचा स्थापित करने के लिए पनामा सिटी में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। भारत का चुनाव आयोग और पनामा का चुनावी न्यायाधिकरण विश्व चुनाव निकाय संघ के सदस्य हैं। पनामा मध्य अमेरिका में स्थित एक देश है, इसकी राजधानी पनामा सिटी है।