आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 13 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 13 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 13 july -2023– Current Affairs Questions And Answer


1. DGCA ने किस राज्य के पहले उड़ान प्रशिक्षण संगठन को मान्यता दी है?

(ए) तमिलनाडु
(बी) हिमाचल प्रदेश
(सी) उत्तराखंड
(डी) गुजरात

उत्तर:- (डी) गुजरात – विमानन नियामक डीजीसीए ने तमिलनाडु में पहले वायु प्रशिक्षण संगठन के रूप में ‘ईकेवीआई एयर ट्रेनिंग ऑर्गनाइजेशन प्राइवेट लिमिटेड’ को मंजूरी दे दी है। यह उड़ान प्रशिक्षण संगठन सेलम में स्थित है। इसके तहत यह संगठन राज्य में इच्छुक पायलटों को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करेगा। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय भारत में नागरिक उड्डयन को विनियमित करने के लिए भारत सरकार का एक वैधानिक निकाय है।

2. भारत और किस देश की नौसेना के बीच JIMEX समुद्री अभ्यास 2023 का आयोजन किया गया?

(ए) जर्मनी
(बी) जापान
(सी) ब्रिटेन
(डी) कतर

उत्तर:- (बी) जापान – भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित जापान-भारत समुद्री अभ्यास 2023 (JIMEX 23) का सातवां संस्करण बंगाल की खाड़ी में आयोजित किया गया था। इस छह दिवसीय अभ्यास में भारतीय नौसेना के जहाज ‘दिल्ली’, ‘कामोर्ता’ और ‘शक्ति’ ने भाग लिया। इस समुद्री अभ्यास में जापान के ‘सामिदारे’ नामक जहाज ने भाग लिया।

3. एसबीआई कार्ड के नए प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) अभिजीत चक्रवर्ती
(बी) राम मोहन राव अमारा
(सी) राजीव सिन्हा
(डी) विजय अरोड़ा

उत्तर:- (ए) अभिजीत चक्रवर्ती – भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अभिजीत चक्रवर्ती को ‘एसबीआई कार्ड’ के नए प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में चुना है। वह राम मोहन राव अमारा का स्थान लेंगे, जो 11 अगस्त तक इस पद पर रहेंगे। चक्रवर्ती की नियुक्ति 12 अगस्त से दो साल की अवधि के लिए प्रभावी होगी। एसबीआई कार्ड अक्टूबर 1998 में भारतीय स्टेट बैंक और जीई कैपिटल द्वारा लॉन्च किया गया था।

4. जीएसटी काउंसिल की 50वीं बैठक में ‘ऑनलाइन गेमिंग’ पर कितना प्रतिशत जीएसटी तय किया गया है?

(ए) 05%
(बी) 15%
(सी) 18%
(डी) 28%

उत्तर:- (डी) 28% – वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल की 50वीं बैठक हुई. इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. जीएसटी काउंसिल की बैठक में जीएसटी ट्रिब्यूनल के गठन को भी मंजूरी दे दी गई है. जीएसटी परिषद ने ऑनलाइन गेमिंग, कैसीनो और घुड़दौड़ के पूर्ण मूल्य पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगाने को मंजूरी दे दी है।

5. ग्लोबल फायरपावर रिपोर्ट के अनुसार दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेनाओं में भारत का स्थान कौन सा है?

(ए) दूसरा
(बी) तीसरा
(सी) चौथा
(डी) पांचवां

उत्तर:- (सी) चौथा – दुनिया के देशों की रक्षा से जुड़ी जानकारी रखने वाली डेटा वेबसाइट ग्लोबल फायरपावर की 2023 की ताजा रैंकिंग के मुताबिक भारत दुनिया का चौथा सबसे शक्तिशाली सैन्य देश है। इस लिस्ट में अमेरिका टॉप पर है. इस रैंकिंग में अमेरिका के बाद रूस और चीन क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं. इस सूची में कमजोर सैन्य शक्ति वाले देशों को भी शामिल किया गया है, जिसमें भूटान और आइसलैंड जैसे देश शामिल हैं। भारत ब्रिटेन और इटली जैसे यूरोपीय देशों से ऊपर है।

6. कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप के 40 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक किसने जीता?

(ए) ज्योत्सना सबर
(बी) अस्मिता
(सी) कोमल कोहर
(डी) आरती सिन्हा
उत्तर:- (ए) ज्योत्सना सबर – ग्रेटर नोएडा की गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी में आज से शुरू हुई कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में भारत ने अब तक तीन स्वर्ण पदक जीते हैं। एथलीट ज्योत्सना सबर ने 40 किलोग्राम यूथ वर्ग में, अस्मिता ने 45 किलोग्राम यूथ और जूनियर वर्ग में और कोमल कोहर ने 45 किलोग्राम सीनियर वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है। पांच दिवसीय इस टूर्नामेंट में सीनियर, जूनियर और यूथ वर्ग में 52 भारतीयों समेत 253 वेटलिफ्टर हिस्सा ले रहे हैं.

7. ‘वर्ष का सर्वश्रेष्ठ एशियाई अंडर-20 पुरुष एथलीट’ का खिताब पाने वाले पहले भारतीय कौन बन गए हैं?

(ए) मुरली श्रीशंकर
(बी) एल्डोज़ पॉल
(सी) सेल्वा प्रभु तिरुमरन
(डी) अविनाश साबले

उत्तर:- (सी) सेल्वा प्रभु तिरुमरन – भारतीय ट्रिपल-जम्पर सेल्वा प्रभु थिरुमरन एशियाई एथलेटिक्स एसोसिएशन द्वारा “एशियाई अंडर -20 पुरुष एथलीट ऑफ द ईयर” नामित होने वाले पहले भारतीय बन गए। सेल्वा ने पिछले साल कोलंबिया में विश्व U20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था। बैंकॉक में एशियन एथलेटिक्स एसोसिएशन की 50वीं वर्षगांठ समारोह के दौरान सेल्वा को यह पुरस्कार दिया गया।