आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 13 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 13 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 13 july -2023– Current Affairs Questions And Answer


1.रक्षा मंत्रालय ने सशस्त्र बलों के लिए सुरक्षित और पौष्टिक भोजन के लिए किसके साथ समझौता किया है?

(ए) अमूल
(बी) एफएसएसएआई
(सी) कृषि मंत्रालय
(डी) इनमें से कोई नहीं

उत्तर:- (बी) एफएसएसएआई – रक्षा मंत्रालय ने बाजरा के उपयोग को बढ़ावा देने और सशस्त्र बलों के बीच स्वस्थ भोजन प्रथाओं को बढ़ावा देने और सुरक्षित और पौष्टिक भोजन सुनिश्चित करने के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसका उद्देश्य कर्मियों के बीच आहार विविधता और बाजरा-आधारित खाद्य उत्पादों के पोषण संबंधी लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करना है। FSSAI भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत स्थापित एक वैधानिक निकाय है।

2. किस भारतीय ने पैरा एथलेटिक्स विश्व चैंपियनशिप 2023 में रजत पदक जीता है?

(ए) अर्जुन सिन्हा
(बी) रूपेश कुमार
(सी) विनय अवस्थी
(डी)निषाद कुमार

उत्तर:- (डी) निशाद कुमार – पेरिस में चल रही पैरा एथलेटिक्स विश्व चैंपियनशिप 2023 में भारत के निशाद कुमार ने रजत पदक जीता है। निशाद ने यह मेडल हाई जंप टी47 इवेंट में हासिल किया। इस जीत के साथ ही निशाद इस स्पर्धा में पदक जीतने वाले दूसरे एथलीट बन गए हैं। 2023 विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में शीर्ष चार रैंक वाले एथलीट 2024 पैरालंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करेंगे।

3.किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने मोबाइल-दोस्त-ऐप लॉन्च किया है?

(ए) जम्मू और कश्मीर
(बी) उत्तर प्रदेश
(सी) दिल्ली
(डी) मध्य प्रदेश

उत्तर:- (ए) जम्मू और कश्मीर – आपका-मोबाइल-हमारा-दफ्तार के दृष्टिकोण के अनुरूप, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में एक उन्नत मोबाइल-दोस्त-ऐप लॉन्च किया गया है। इसकी मदद से केंद्र शासित प्रदेश में नागरिक केंद्रित सेवाओं की मोबाइल आधारित डिलीवरी की जाएगी। मोबाइल-दोस्त-ऐप का उद्देश्य जम्मू और कश्मीर के लोगों को सीधे उनके मोबाइल उपकरणों से सभी सरकारी नागरिक सेवाओं (जी2सी) तक पहुंच सुनिश्चित करना है।

4. रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना के लिए कितने राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद को मंजूरी दे दी है?

(ए) 22
(बी) 24
(सी) 26
(डी) 30

उत्तर:- (सी) 26 – रक्षा मंत्रालय ने फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमानों के 26 नौसैनिक संस्करण खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने मंजूरी दे दी है। जिसमें 22 राफेल एमएस और 4 ट्विन सीटर ट्रेनर वर्जन समेत 26 राफेल लड़ाकू विमान शामिल हैं। इसके साथ ही तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बियों की खरीद को भी मंजूरी दे दी गई है.

5. जून महीने के लिए ICC पुरुष ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ किसे नामित किया गया है?

(ए) वनिंदु हसरंगा
(बी)शुभमन गिल
(सी) विराट कोहली
(डी) हैरी ब्रूक

उत्तर:- (ए) वनिंदु हसरंगा – श्रीलंका के स्पिनर वानिंदु हसरंगा और ऑस्ट्रेलिया महिला टीम की ऑलराउंडर एशले गार्डनर को जून महीने के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ चुना गया है। एशले गार्डनर अब तक तीन बार यह पुरस्कार जीत चुकी हैं। हसरंगा को यह पुरस्कार आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए दिया गया है।

6. लिथुआनिया में भारत के अगले राजदूत के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

(ए) आलोक सिन्हा
(बी) देवेश उत्तम
(सी) श्वेता आनंद
(डी) राजीव कुमार

उत्तर:- (बी) देवेश उत्तम – विदेश मंत्रालय ने भारतीय राजनयिक देवेश उत्तम को लिथुआनिया में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया है। देवेश उत्तम वर्ष 2003 के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी हैं। देवेश उत्तम वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर कार्यरत हैं।