आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 18 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 18 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 18 july -2023– Current Affairs Questions And Answer


1. भारत के किस राज्य में वार्षिक ‘बोनालु महोत्सव’ का आयोजन किया गया?

(ए) तेलंगाना
(बी) मध्य प्रदेश
(सी) असम
(डी) सिक्किम

उत्तर:- (ए) तेलंगाना – वार्षिक बोनालू महोत्सव का आयोजन तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में किया गया, खासकर पुराने शहर के कुछ हिस्सों में। यह त्योहार हर साल हिंदू चंद्र माह आषाढ़ के दौरान मनाया जाता है। बोनालू एक वार्षिक त्योहार है जो हैदराबाद और सिकंदराबाद सहित तेलंगाना के कुछ हिस्सों में मनाया जाता है। यह त्यौहार देवी महाकाली को समर्पित है, जिन्हें देवी दुर्गा का अवतार माना जाता है। तेलुगु में ‘बोनम’ शब्द का अर्थ है ‘भोजन’ या ‘दावत’।

2 . ISSF शॉटगन विश्व कप में कांस्य पदक किसने जीता?

(ए) पृथ्वीराज टोंडिमन
(बी)सौरभ चौधरी
(सी) विजय कुमार
(डी) मनु भाकर

उत्तर:- (ए) पृथ्वीराज टोंडिमन – भारतीय निशानेबाज पृथ्वीराज टोंडिमान ने इटली में आईएसएसएफ शॉटगन विश्व कप में कांस्य पदक जीता। आईएसएसएफ शॉटगन विश्व कप का आयोजन इटली के लोनाटो में किया जा रहा है। लोनाटो शूटिंग मीट में पृथ्वीराज टोंडिमन भारत के एकमात्र पदक विजेता हैं। इससे पहले उन्होंने दोहा में कांस्य पदक जीता था.

3. हाल ही में ‘राष्ट्रीय बहुआयामी गरीबी सूचकांक’ किसने जारी किया है?

(ए) गृह मंत्रालय
(बी) नीति आयोग
(सी) वित्त मंत्रालय
(डी) कृषि मंत्रालय

उत्तर:- (बी) नीति आयोग – नीति आयोग ने हाल ही में राष्ट्रीय बहुआयामी गरीबी सूचकांक जारी किया है। इसके आंकड़ों के मुताबिक, 2015-16 और 2019-21 के बीच देश में बहुआयामी गरीबी में रहने वाले लोगों की संख्या 24.85 फीसदी से घटकर 14.96 फीसदी हो गई है. उत्तर प्रदेश में 3.43 करोड़ लोगों के साथ गरीबों की संख्या में सबसे अधिक गिरावट दर्ज की गई है, इसके बाद बिहार और मध्य प्रदेश का स्थान है।

4. किस केंद्रीय मंत्री ने ‘ड्रग्स तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा’ पर क्षेत्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता की है?

(ए) एस जयशंकर
(बी) अमित शाह
(सी)राजनाथ सिंह
(डी) नितिन गडकरी

उत्तर:- (बी) अमित शाह – केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में ‘ड्रग्स तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा’ पर क्षेत्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता की। गृह मंत्री की उपस्थिति में सभी राज्यों के एंटी-नारकोटिक्स टास्क फोर्स (एएनटीएफ) के समन्वय से नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) द्वारा देश के विभिन्न हिस्सों में 2,416 करोड़ रुपये मूल्य की 1,44,000 किलोग्राम से अधिक दवाएं नष्ट की गईं। घटना में।

5. भारत किस देश के साथ सैन्य अभ्यास ‘नोमैडिक एलीफैंट-2023’ में भाग ले रहा है?

(ए) फ्रांस
(बी) इंडोनेशिया
(सी) मंगोलिया
(डी) थाईलैंड

उत्तर:- (सी) मंगोलिया – भारत और मंगोलिया की सेनाएं संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘नोमैडिक एलीफैंट-23’ में हिस्सा ले रही हैं. यह सैन्य अभ्यास मंगोलिया की राजधानी उलानबटार में आयोजित किया जा रहा है। यह सैन्य अभ्यास 17 से 31 जुलाई 2023 तक आयोजित किया जाएगा। अभ्यास ‘घुमंतू हाथी’ मंगोलिया के साथ भारत का एक वार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम है जो मंगोलिया और भारत में वैकल्पिक रूप से आयोजित किया जाता है।

6. आईआईटी दिल्ली किस शहर में अपना पहला वैश्विक परिसर खोलने जा रहा है?

(ए) दुबई
(बी) मस्कट
(सी) हवाना
(डी) अबू धाबी

उत्तर:- (डी) अबू धाबी – आईआईटी दिल्ली अबू धाबी (यूएई) में अपना पहला ग्लोबल कैंपस स्थापित करने जा रहा है। सितंबर 2024 से बैचलर डिग्री पाठ्यक्रम भी शुरू होने की उम्मीद है। इससे संबंधित एमओयू पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में अबू धाबी में हस्ताक्षर किए गए। इससे पहले, आईआईटी मद्रास ने अफ्रीकी देश तंजानिया में अपना पहला वैश्विक परिसर स्थापित करने की भी घोषणा की थी।

7. विंबलडन ग्रैंड स्लैम 2023 का पुरुष खिताब किस खिलाड़ी ने जीता?

(ए) नोवाक जोकोविच
(बी) कार्लोस अलकराज
(सी) डेनियल मेदवेदेव
(डी) राफेल नडाल

उत्तर:- (बी) कार्लोस अलकराज – स्पेन के युवा खिलाड़ी कार्लोस अलकराज ने अपना पहला विंबलडन खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। विंबलडन 2023 के पुरुष एकल फाइनल में अल्कराज ने अनुभवी नोवाक जोकोविच को हराया। यह उनका दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है। वह विंबलडन पुरुष खिताब जीतने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। अलकराज ने साल 2022 में यूएस ओपन का खिताब जीता था.