आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 19 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 19 july -2023– Current Affairs Questions And Answer

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 19 july -2023– Current Affairs Questions And Answer


1. भारत ने हाल ही में नई पीढ़ी के सैन्य उपकरण विकसित करने के लिए किस देश के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

(ए) चीन
(बी) यूके
(सी) फ्रांस
(डी) जर्मनी

उत्तर:- (सी) फ्रांस – भारत और फ्रांस दीर्घकालिक रोडमैप के हिस्से के रूप में नई पीढ़ी के सैन्य उपकरण विकसित करने पर सहमत हुए हैं। भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनैन ने इसकी जानकारी दी है और इसे ‘विश्वास और मजबूत साझेदारी’ का प्रतिबिंब बताया है. यह समझौता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पेरिस यात्रा के दौरान हुआ था. हाल ही में भारत के पीएम ने फ्रांस का दौरा किया था जहां उन्हें जापान के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया गया था.

2. विंबलडन ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली गैरवरीयता प्राप्त महिला खिलाड़ी कौन बन गई है?

(ए) मार्केटा वोंद्रोसोवा
(बी) ओन्स जाबेउर
(सी) बारबोरा स्ट्राइकोवा
(डी) हसीह सु-वेई

उत्तर:- (ए) मार्केटा वोंद्रोसोवा – चेक गणराज्य की मार्केटा वोंद्रोसोवा विंबलडन ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली गैरवरीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं। फाइनल मुकाबले में मार्केटा ने ट्यूनीशिया के ओन्स जाबेउर को 6-4, 6-4 से हराया। उन्होंने 60 साल में विंबलडन फाइनल में पहली गैरवरीयता प्राप्त महिला के रूप में यह उपलब्धि हासिल की। वोंद्रोसोवा का यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है।

3. नीति आयोग के निर्यात तैयारी सूचकांक 2022 में किस राज्य ने पहला स्थान हासिल किया है?

(ए) गुजरात
(बी) तमिलनाडु
(सी) उत्तर प्रदेश
(डी) महाराष्ट्र

उत्तर:- (बी) तमिलनाडु – नीति आयोग ने हाल ही में निर्यात तैयारी सूचकांक 2022 जारी किया है। इस बार तमिलनाडु ने महाराष्ट्र और गुजरात को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष रैंक हासिल की है। निर्यात तैयारी सूचकांक किसी राज्य की निर्यात क्षमता और प्रदर्शन के आधार पर उसकी तैयारियों का मूल्यांकन करता है। तमिलनाडु 80.89 के स्कोर के साथ शीर्ष पर रहा जबकि महाराष्ट्र 78.20 के स्कोर के साथ दूसरे और कर्नाटक (76.36) तीसरे स्थान पर रहा।

4. कांग्रेस नेता ओमन चांडी का निधन हो गया है, वह किस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री थे?

(ए) तमिलनाडु
(बी) आंध्र प्रदेश
(सी) तेलंगाना
(डी) केरल

उत्तर:- (डी) केरल – कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और केरल के पूर्व सीएम ओमन चांडी का निधन हो गया है। वह 79 वर्ष के थे और लंबे समय से बीमार थे। वह 2004 से 2006 तक और फिर 2011 से 2016 तक केरल के मुख्यमंत्री रहे। चांडी ने 18,728 दिनों तक पुथुपल्ली का प्रतिनिधित्व करते हुए केरल विधानसभा के सदस्य के रूप में सबसे लंबे कार्यकाल का रिकॉर्ड बनाया। चांडी को एशिया-प्रशांत क्षेत्र से 2013 के संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

5. पीएम मोदी ने किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में वीर सावरकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के एकीकृत टर्मिनल का उद्घाटन किया?

(ए) पुडुचेरी
(बी) सिक्किम
(सी) लक्षद्वीप
(डी) अंडमान और निकोबार द्वीप समूह

उत्तर:- (डी) अंडमान और निकोबार द्वीप समूह – प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल मोड में वीर सावरकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के एकीकृत टर्मिनल, पोर्ट ब्लेयर के एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में करीब 710 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. यह नया टर्मिनल भवन व्यापार करने में आसानी प्रदान करेगा और क्षेत्र में कनेक्टिविटी बढ़ाएगा। हवाई अड्डे के टर्मिनल का डिज़ाइन समुद्र और द्वीपों को दर्शाती शंख के आकार की संरचना जैसा दिखता है।

6. ‘सेंट्रल रजिस्ट्रार – सहारा रिफंड पोर्टल’ किस मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है?

(ए) गृह मंत्रालय
(बी) सहकारिता मंत्रालय
(सी) वित्त मंत्रालय
(डी) रक्षा मंत्रालय

उत्तर:- (बी) सहकारिता मंत्रालय – केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में “सेंट्रल रजिस्ट्रार – सहारा रिफंड पोर्टल” लॉन्च किया। सहारा समूह की सहकारी समितियों के वास्तविक जमाकर्ताओं द्वारा दावे प्रस्तुत करने के लिए एक ‘ऑनलाइन पोर्टल’ विकसित किया गया है।

7. किस ऑस्ट्रेलियाई शहर ने राष्ट्रमंडल खेल 2026 की मेजबानी नहीं करने का फैसला किया है?

(ए) गोल्ड कोस्ट
(बी) पर्थ
(सी) सिडनी
(डी) विक्टोरिया

उत्तर:- (डी) विक्टोरिया – ऑस्ट्रेलियाई राज्य विक्टोरिया ने 2026 राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी नहीं करने का फैसला किया है। विक्टोरिया के प्रीमियर डैन एंड्रयूज ने बताया कि उनका राज्य अपने संगठन में खर्च होने वाले करीब 7 अरब ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के लिए तैयार नहीं है. 12 दिवसीय राष्ट्रमंडल खेल (2026) ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में आयोजित होने का प्रस्ताव था।